Begin typing your search above and press return to search.
अजब गजब

भारत के 3 सबसे बड़े जंगल

Abhay updhyay
14 Aug 2023 5:33 AM GMT
भारत के 3 सबसे बड़े जंगल
x

दुनिया का सबसे बड़ा जंगल अमेजॉन जंगल है पर क्या आप जानते हैं? भारत के सबसे बड़े जंगल के बारे में अगर आप ऐसा नहीं जानते तो चलिए हम आपको बताते हैं भारत के सबसे बड़े 3 जंगलों के बारे में ।

1 सुंदरवन जंगल

भारत का सबसे बड़ा और खतरनाक जंगल सुंदरवन का जंगल है,जो की पश्चिम बंगाल में मौजूद है, यह जंगल रॉयल बंगाल टाइगर के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है। इस जंगल के खारे पानी में बहुत सारे खतरनाक मगरमच्छ पाए जाते हैं और ये जंगल पूरी तरह से मुंहासे की चादर से ढका हुआ है।

इस जंगल में ढेर सारे अलग अलग प्रजाति के वनस्पति और जीव का प्राकृतिक घर है। यहां पर 260 से भी अधिक प्रजाति के पक्षी और अलग-अलग तरह के खतरनाक प्रजातियां पाई जाती है , जैसे कि भारतीय अजगर और मगरमच्छ । यह प्रजातियां इस जंगल को और भी खतरनाक बनाते हैं। आपको बता दे , ये जंगल 10,000 square KM में फैला हुआ एक विशाल जंगल है।

2. गिर का जंगल

यह जंगल भारत का दूसरा सबसे बड़ा जंगल है जो कि गुजरात में मौजूद है। गुजरात में मौजूद यह जंगल एशियाई शेरों के लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है यहां पर बहुत सारे खतरनाक शेर रहते हैं। आपको यह भी बता दे कि यह जंगल सोमनाथ से 43 किलोमीटर उत्तर पूर्व की तरफ है और जूनागढ़ से 60 किलोमीटर दक्षिण पूर्ण की ओर है । यह जंगल 1412 स्क्वायर किलोमीटर में फैला हुआ है जहां की 258 किलोमीटर का स्क्वायर का हिस्सा सरकार द्वारा संरक्षित किया गया है। इस जंगल की सबसे बड़ी खासियत कि अगर हम बात करें तो यह दुनिया का इकलौता जंगल है, जहां पर एशियन शेर पाए जाते हैं।

3. खासी के पहाड़ों का जंगल

तीसरा सबसे बड़ा जंगल खासी के पहाड़ों का जंगल है जो कि मेघालय में स्थित है यह एक बहुत बड़ा वर्षा वन जंगल है यानी कि यहां पर साल भर बारिश होती है जिसके कारण या जंगल पूरी तरह पानी से भरा होता है और यहां हरियाली भी बहुत ज्यादा होती है। साल भर बारिश होने के कारण यह जंगल गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल है। मेघालय में स्थित यह जंगल 1978 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है । खासी के पहाड़ों का यह जंगल लगभग 2741 sq km में फैला हुआ है। आपको यह भी बता दे मेघालय राज्य का 75% भूमि का हिस्सा जंगलों से घिरा हुआ है ।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story