Begin typing your search above and press return to search.
अजब गजब

दुनिया की सबसे कम डरावनी रहस्यमयी जगह के बारे में जानिए

Prachi Khosla
12 Sep 2023 12:17 PM GMT
दुनिया की सबसे कम डरावनी रहस्यमयी जगह के बारे में जानिए
x

पूरी दुनिया में कई रहस्यमयी जगहें मौजूद हैं जिनके बारे में कई कहानियां भी प्रचलित हैं। अगर आप मिस्त्री वाली जगह पर घूमने के शौकीन हैं तो इन जगहों का पता लगा सकते हैं।

दुनिया की सबसे कम रेटिंग वाली रहस्यमयी जगह पर एक नजर-

रहस्य, भयावह घटनाएँ और अनकही कहानियाँ से भरी जगह की खोज करने वाला कुछ भी नहीं है और, अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो इस तरह के गंतव्यों की खोज करना पसंद करते हैं, तो हमारा ग्रह ऐसी वास्तविकता से भरा हुआ है जो बहुत ही विचित्र हैं और नहीं, हम उन जगहों के बारे में कुछ नहीं जानते हैं जिनके बारे में आप पहले जानते हैं, जैसे कि पेरू में बरमूडा ट्रायंगल या नाज़का लाइन्स या एरिया 51, संयुक्त राज्य अमेरिका।

आइए हम आपके लिए दुनिया के कुछ सबसे रहस्यमयी स्थानों के वर्चुअल टूर पर ले कर आते हैं।

1. Uluru, Australia (उलुरु, ऑस्ट्रेलिया) - ऑस्ट्रेलिया में उलूरू (एयर्स रॉक) ने हमेशा से ही एक एडवेंचर स्ट्रीक के साथ यात्रियों को आकर्षित किया है। इस मूल रूप से बलुआ पत्थर की चट्टान का एक विशाल खंड है, जिसका ऊपरी आवरण मकड़ी जैसा दिखता है। प्रागैतिहासिक विज्ञान की खोज में इतिहास प्रेमियों को देखने और आकर्षित करने के लिए यह एक उत्कृष्ट स्थान है। ये जगह ऑस्ट्रेलियन पासपोर्ट का मूल भी है।

2. The Banff Springs Hotel, Canada (द बैनफ स्प्रिंग्स होटल, कनाडा) - कनाडा के स्टेनली कुब्रिक के शाइनिंग के प्रशंसक (कुख्यात) बानफ स्प्रिंग्स होटल के बारे में व्यापक रूप से जानना चाहिए। होटल अनएक्सप्लेंड रहस्यों, भूतों की कहानियों और विचित्र यादों का केंद्र है। स्थानीय लोगों का कहना है, कमरा नंबर 873 में कोल्ड ब्लड में एक परिवार की हत्या कर दी गई थी और होटल में अब उनकी तस्वीरें दिखाई गई हैं। कई लोग फिर से दिखने वाले डोरेमेन की तरह होते हैं, जो बात-बात पर खाली हवा में गायब हो जाते हैं।

3. Stonehenge, England (स्टोनहेंज, इंग्लैंड) - स्टोनहेंज इंग्लैंड में 5000 साल से भी ज्यादा पुराना निर्माण शामिल है जिसमें लंबे समय से रहस्य और जादू हैं। यह मूल रूप से यूनिक ब्लूस्टोन सामग्री से बना विशाल मेगालिथ पत्थर का एक जनाधार समूह है। ऐसा माना जाता है कि ये अनोखा ब्लूस्टोन केवल पेम्ब्रोकशायर के प्रेस्ली हिल्स पर पाया जाता है, जो वेल्स से 322 किलोमीटर दूर है। तो, यहां रहस्य ये है कि नियोलिथिक फॉक्स ने पूरे रास्ते में इतने विशाल चट्टानों को कैसे बरकरार रखा और इसे अपना उद्देश्य बनाया क्या था? कोई पता नहीं.

4. Roswell, Usa (रोसवेल, यूएसए) - न्यू मैक्सिको में रोसवेलियन कॉन्सापिरेसी थ्योरीज का हब है। 1947 में, ये छोटा अमेरिकी शहर तब रिपब्लिकन में आया जब एक खेत में काम करने वाले ने स्थानीय अधिकारियों को सूचित किया कि वो एक उड़न तश्तरी दुर्घटना के स्मारक से बार-बार आ रहा है।

5. Kodinhi The Village Of Twins, Indi (कोडिन्ही) - जुड़वां बच्चों का गांव, भारत ,अब इस बेहद अजीब घटना का खुलासा कौन कर सकता है? कालीकट से 35 किमी दूर कोडिनेरी केरल का एक छोटा सा गाँव है। दक्षिण भारत के इस खूबसूरत गांव में 2000 परिवार रहते हैं और हर परिवार में जुड़वा बच्चे हैं। 1949 से ये गांव जुड़वाँ बच्चों की इनेक्सप्लीक नंबर के लिए मशहूर है। तब से, हर कहानी में 200 जुड़वाँ बच्चे हैं। कोई भी डॉक्टर या वैज्ञानिक इससे हल नहीं कर सकता।

6. Kamakhya Devi Temple, India (कामाख्या देवी मंदिर, भारत) - कामाख्या देवी भारतीय राज्य असम में स्थित एक सुंदर पहाड़ी मंदिर है। ये भारत में शक्ति कामनाएं (वो स्थान जहां देवी सती के शरीर के अंग पृथ्वी पर थे) से एक है, जहां देवी काली की पूजा की जाती है। किंवदंती है कि कामाख्या मंदिर वह स्थान है जहाँ सती की योनि या वजाइना गिरी थी। हर साल एक खास महीने में तीन दिन के मंदिर में एक बहुत ही रहस्यमयी घटना का उद्घोष होता है। ऐसी मान्यता है कि देवी अपने मासिक धर्म से अड़े हुए हैं और मंदिर के पास की मूर्ति वाली ब्रह्मपुत्र का पानी उनके रक्त से लाल नदी में बहती है।

7. Highgate Cemetery, England (हाईगेट कब्रिस्तान, इंग्लैंड ) - लंदन का हाईगेट कब्रिस्तान निश्चित रूप से डेयरडेविल्स के लिए एक जगह है। किले के बीच में स्थित हैं साढ़े तीन साल पुराने देवदूत की छतें, हंसते हुए गार्गॉयल, और कब्रों की अनंत पंक्तियाँ किसी भी बहादुर दिल वाले इंसान को डराने के लिए पर्याप्त हैं। ऐसा माना जाता है कि खूनी क्रीड़ा वाले पिशाच सूरज के बाद यहां डबक जाते हैं, लेकिन अंदर जाने की हकीकत बताने वाला कोई भी वैज्ञानिक रहस्य जीवित नहीं रहता है।

8. Great Blue Hole, Belize (ग्रेट ब्लू होल, बेलीज़ ) - इस जगह पर लंबे समय से इंजीनियरों और पानी की खोज के लिए फ़्रांसीसी ने अपना एक्सप्लेंड फेनोमिना बनाया है। दुनिया का सबसे बड़ा सिंकहोल, माप 1000 फीट (304 मीटर) और 400 फीट (122 मीटर) गहरा है। ये धरती पर मौजूद सबसे रहस्यमयी और अनएक्सप्लॉर्ड पानी के नीचे के स्थलों में से एक है।

9. Devil’s Bridge, Germany (डेविल्स ब्रिज, जर्मनी) - दुनिया की सबसे मशहूर कृतियों में से एक है राकोट्जब्रुक या डेविल्स ब्रिज। क्रोमोलॉयर पार्क में स्थित यह खूबसूरत सेमी-सर्कल ब्रिज बेहद मनमोहक रूप से सुंदर है जिसके बारे में लोग कहते हैं कि इसे खुद शैतान ने बनाया था और इसका ऐसा नाम है। इसके अलावा यहां कई सुपरनैचुरल घटनाओं की जानकारी भी मिलती है।

10. Crooked Forest, Poland (क्रुक्ड फ़ॉरेस्ट, पोलैंड) - अजीब पोलिश शहर का नाम से ही शुरू होता है, जो काफी अनप्रांशिबल है। पोलैंड में एसजेसिन (स्ज़ेसकिन) जर्मनी शहर की सीमा से एक पत्थर का टुकड़ा है, और एक विचित्र जंगल के लिए जाना जाता है जो 400 देवदार के पेड़ों का घर है, जो अजीब तरह से मुड़े हुए हैं (ट्रंक पर 90 डिग्री)। इस असामान्य घटना की वजह क्या है, इस पर एक लंबी बहस छिड़ गई

Prachi Khosla

Prachi Khosla

    Next Story