Begin typing your search above and press return to search.
अजब गजब

दुनियां में मौजूद सबसे रहस्यमई चीजें

Prabha Dwivedi
10 Aug 2023 12:42 PM GMT
दुनियां में मौजूद सबसे रहस्यमई चीजें
x

1.'द ग्रेट पिरामिड ऑफ गीजा' मिस्र की सबसे रहस्यमय कलाकृतियों में से एक है. इस पिरामिड को बनाने में जिन पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है, उनका वजन 2 हजार किलो से लेकर 45 हजार किलो तक है. अब हैरानी की बात ये है कि आज भी किसी क्रेन से अधिकतम 20 हजार किलो तक ही वजन उठाया जा सकता है, तो आज से हजारों साल पहले आखिर 45 हजार किलो का वजन कैसे उठाया गया होगा, यह एक रहस्य ही है. इसके अलावा इस पिरामिड में कुल कितने तहखाने हैं, यह भी आजतक कोई नहीं जान पाया है.

2.अफ्रीका के सहारा रेगिस्तान के बीचों-बीच 50 किलोमीटर लंबा-चौड़ा एक बेहद ही रहस्यमय स्ट्रक्चर बना हुआ है, जिसे 'रिचट स्ट्रक्चर' (Richat Structure) कहा जाता है. वैसे इसे 'अफ्रीका की आंख' भी कहा जाता है. माना जाता है कि आंख जैसी यह आकृति इतनी विशाल है कि अंतरिक्ष से भी दिखाई देती है. अब इस आकृति को किसने बनाया, क्यों बनाया, यह आजतक एक रहस्य ही है. कुछ लोग इसे एलियंस द्वारा बनाई गई आकृति मानते हैं, पर असल में यह सालों से एक राज ही बना हुआ है.

3.अमेरिका में एक बेहद ही रहस्यमय वाटरफॉल है, जिसे 'डेविल्स कैटल' यानी 'शैतान की कड़ाही' के नाम से जाना जाता है. दरअसल, कड़ाही की शक्ल में यहां एक छोटा का कुंड है, जो रहस्यमय तरीके से अपने अंदर नदी का आधा पानी समाहित कर लेता है. यह पानी आखिर जाता कहां है, इसका पता तो वैज्ञानिक भी आजतक नहीं लगा पाए हैं. कहा जाता है कि पानी के रास्ते को खोजने के लिए कई बार वाटरफॉल के अंदर कुछ-कुछ चीजें डाली गईं, पर वो कहां गईं, किसी को कुछ नहीं पता.|

Next Story