Begin typing your search above and press return to search.
अजब गजब

दुनियां में मौजूद सबसे रहस्यमई जगहें, जहां इंसान तो क्या परिंदा भी पर नहीं मार सकता

Prabha Dwivedi
9 Aug 2023 1:20 PM GMT
दुनियां में मौजूद सबसे रहस्यमई जगहें, जहां इंसान तो क्या परिंदा भी पर नहीं मार सकता
x

1.North Sentinel Island, India

भारत का उत्तरी सेंटिनल आईलैंड जहां आज भी एक ऐसी जनजाति रहती है जो जंगली जानवरों का शिकार करके, मछली पकड़कर और जंगली फलों को खाकर जीवित है. इस जनजाति का आधुनिक सभ्यता से आज भी कोई सम्बन्ध नहीं है. जो कोई भी इसके इलाके में जाता है वो ज़िंदा वापस लौटकर नहीं आता. साल 2006 में इस जनजाति के लोगों ने दो मछुआरों की हत्या कर दी थी. भारत सरकार ने अब इस आईलैंड को प्रतिबंधित कर दिया है.

2. Mausoleum Of The First Qin Emperor, Qin Shi Huang, China

चीन के Lintong ज़िले के Xi’an, Shaanxi प्रान्त में स्थित Qin Shi Huang का मकबरा एक ऐसी जगह है जहां प्रवेश प्रतिबंधित है. सम्राट किन शी हुआंग ने 221-207 ईसा पूर्व तक चीन पर शासन किया था. चीन की महान दीवार का निर्माण भी हुआंग ने कराया था. इसलिए उसने आदेश जारी किए कि उसका एक आलीशान मकबरा तैयार किया जाए. ये मकबरा जमीन के नीचे होना चाहिए और वहां पर उसकी पूरी सेना के मिट्टी के पुतले बनाए जाए.

3. Area 51, USA

एरिया 51’ अमेरिकी शहर लास वेगास से 100 मील उत्तर-पश्चिम में स्थित एक सैन्य इलाका है. यहां आम लोगों का जाना सख़्त मना है. ये जगह अक्सर चर्चा का केंद्र बनी रहती है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यहां दूसरे ग्रहों से आए एलियनों पर शोध कार्य किया जाता है. कई लोगों ने तो यहां तक दावा किया है कि उन्होंने कई बार अनआडेंटिफ़ाइड फ़्लाइंग ऑब्जेक्ट (यूएफ़ओ) को वहां उड़ते देखा है.

Prabha Dwivedi

Prabha Dwivedi

    Next Story