Begin typing your search above and press return to search.
अजब गजब

विश्व की शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ खुफिया एजेंसियां ​​2023

Sakshi Chauhan
7 Aug 2023 9:10 AM GMT
विश्व की शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ खुफिया एजेंसियां ​​2023
x

किसी देश की खुफिया एजेंसी उसकी राष्ट्रीय सुरक्षा बनाए रखने में अहम भूमिका निभाती है। वे मूल रूप से सरकारी एजेंसियां ​​हैं जो कानून प्रवर्तन, राष्ट्रीय सुरक्षा बनाए रखने और विदेश नीति के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए एकत्रित जानकारी को इकट्ठा करने, विश्लेषण करने और उपयोग करने के लिए जिम्मेदार हैं। ये एजेंसियाँ सर्वश्रेष्ठ कर्मियों की भर्ती करती हैं जो अपनी युक्तियों से गहराई से दबी हुई जानकारी भी निकाल सकते हैं। ख़ुफ़िया एजेंसियाँ दो प्रकार की हो सकती हैं- सुरक्षा ख़ुफ़िया जो घरेलू खतरों से संबंधित होती है और विदेशी ख़ुफ़िया जिसमें विदेशी राज्यों की गतिविधियों से संबंधित जानकारी एकत्र करना शामिल होता है। नीचे दिए गए इस लेख में उनसे संबंधित अन्य विवरणों के साथ 2023 में दुनिया की शीर्ष 10 खुफिया एजेंसियों की सूची देखें।

1 Central Intelligence Agency (CIA), USA

Headquartered at Virginia, Founded in 1947

सीआईए मुख्य रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति और मंत्रिमंडल के लिए खुफिया जानकारी प्रदान करने पर केंद्रित है और यह दुनिया भर में संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रभुत्व को बनाए रखने में भी प्रमुख भूमिका निभाती है। सीआईए के पास कोई कानून प्रवर्तन कार्य नहीं है और यह मुख्य रूप से विदेशी खुफिया जानकारी एकत्र करने पर काम करता है, जिसमें घरेलू खुफिया जानकारी बहुत कम होती है। सीआईए ने जर्मनी के बीएनडी जैसे कई सहयोगी देशों में खुफिया सेवाएं स्थापित करने में प्रमुख भूमिका निभाई और कई विदेशी राजनीतिक समूहों और सरकारों को भी सहायता प्रदान की है।

2 Mossad

Headquartered at Tel Aviv, Israel, Founded in 1949

दुनिया की सबसे शक्तिशाली खुफिया एजेंसियों में से एक होने के नाते मोसाद इजराइल की है। एजेंसी गुप्त अभियानों, खुफिया जानकारी संग्रह, खुफिया विश्लेषण और आतंकवाद विरोधी के लिए जिम्मेदार है। इस एजेंसी के कर्मचारियों की अनुमानित संख्या 7000 है। उन्होंने इज़राइल के विरोधियों के खिलाफ कई गुप्त अभियानों को सफलतापूर्वक कवर किया है

3 Research and Analysis Wing (RAW), India

Headquartered at New Delhi, Founded in 1968

भारत का रिसर्च एंड एनालिसिस विंग 1962 के भारत-चीन युद्ध और 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद अस्तित्व में आया। इन युद्धों के बाद इंटेलिजेंस ब्यूरो द्वारा इकट्ठा की गई खुफिया जानकारी में कुछ खामियाँ पाई गईं और समय आ गया कि एक वह एजेंसी जो युद्ध में जाने या किसी हमले का शिकार होने से पहले भारत की रक्षा कर सके। रॉ का प्राथमिक कार्य पड़ोसी देशों की गतिविधियों और गतिविधियों पर नजर रखना है।

4 Australian Secret Intelligence Service (ASIS)

Headquartered at Canberra (Australian Capital Territory), Founded in 1952

मूल रूप से 1952 में स्थापित, ऑस्ट्रेलियाई गुप्त खुफिया सेवा, जिसे एएसआईएस भी कहा जाता है, ऑस्ट्रेलियाई सरकार से अपनी पहचान छिपाने में सक्षम थी। सुर्खियों में आने के बाद, वर्ष 1974 और 1983 और 1994 में इसके संचालन के लिए रॉयल कमीशन द्वारा तीन बार इसकी जांच की गई। अब यह एक सरकारी खुफिया एजेंसी है जो विदेशी खुफिया जानकारी एकत्र करने, जवाबी-खुफिया गतिविधियों को अंजाम देने और अन्य के साथ सहयोग करने के लिए जिम्मेदार है। दुनिया की खुफिया एजेंसियां.

5 Military Intelligence, Section 6 (MI6), UK

Headquartered at London, Founded in 1909

MI6 को सबसे पुरानी ख़ुफ़िया एजेंसियों में से एक माना जाता है जिसकी स्थापना वर्ष 1569 में सर फ्रांसिस वालसिंघम द्वारा की गई थी। जब वह महारानी एलिजाबेथ प्रथम के राज्य सचिव बने, तो सैन्य खुफिया, धारा 6 को इसके वर्तमान स्वरूप में 1909 में कमांडर (बाद में सर) मैन्सफील्ड कमिंग द्वारा स्थापित किया गया था। इसका गठन प्रथम विश्व युद्ध की शुरुआत से पहले खुफिया गतिविधियों के समन्वय के ब्रिटेन के प्रयास के हिस्से के रूप में किया गया था। एमआई 6 सीआईए जैसी एजेंसियों के साथ घनिष्ठ समन्वय में काम करता है और उन्हें उनके मिशनों में मदद करता है।

6 Ministry of State Security (MSS), China

Headquartered at Beijing, Founded in 1983

गुओनबू के नाम से भी जाना जाने वाला एमएसएस दुनिया के सबसे गोपनीय खुफिया संगठनों में से एक माना जाता है। यह संगठन प्रति-खुफिया, विदेशी खुफिया और पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना में राजनीतिक सुरक्षा बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है। एमएसएस से पहले केंद्रीय जांच विभाग (सीआईडी) था, जो 1955 से 1983 तक चीन का प्राथमिक नागरिक खुफिया संगठन था। इसकी स्थापना केंद्रीय जांच विभाग और पीपुल्स रिपब्लिक के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय के प्रति-खुफिया तत्वों के विलय से हुई थी।

7 Directorate General for External Security (DGSE), France

Headquartered at Paris, Founded in 1982

डायरेक्शन जेनरल डे ला सेक्यूरिटे एक्सटेरियर (फ्रेंच) या बाहरी सुरक्षा महानिदेशालय (अंग्रेजी) फ्रांस की बाहरी खुफिया एजेंसी है जो फ्रांसीसी सशस्त्र बल मंत्रालय के निर्देशन में काम करती है। डीजीएसई अपने घरेलू समकक्ष, डीजीएसआई (आंतरिक सुरक्षा के लिए सामान्य निदेशालय) के साथ काम करता है और खुफिया जानकारी इकट्ठा करने और विदेशों में अर्धसैनिक और प्रति-खुफिया अभियान चलाने के माध्यम से फ्रांस की राष्ट्रीय सुरक्षा बनाए रखने में मदद करता है।

8 Federal Intelligence Service- Bundesnachrichtendienst (BND), Germany

Headquartered at Berlin, Founded in 1956

फ़ेडरल इंटेलिजेंस सर्विस (जर्मन में बुंडेसनाक्रिचटेन्डिएन्स्ट) जर्मनी की विदेशी ख़ुफ़िया एजेंसी है और दुनिया का सबसे बड़ा ख़ुफ़िया मुख्यालय है। बर्लिन में मुख्य मुख्यालय के साथ, जर्मनी और विदेशी देशों में इसके कुल 300 स्थान हैं। यह विभिन्न क्षेत्रों जैसे अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद, WMD प्रसार और प्रौद्योगिकी के अवैध हस्तांतरण आदि पर जानकारी एकत्र और मूल्यांकन करता है। BND सीधे जर्मनी चांसलर कार्यालय के अधीन है।

9 Inter-Services Intelligence (ISI) Pakistan

Headquartered at Aabpara, Islamabad, Pakistan, Formed in 1948

पाकिस्तान की एक प्रमुख खुफिया एजेंसी होने के नाते, इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी जानकारी इकट्ठा करने, संसाधित करने और उसका विश्लेषण करने के लिए जिम्मेदार है। इसकी स्थापना 1 जनवरी 1948 को हुई थी और इसका मुख्यालय आबपारा, इस्लामाबाद, पाकिस्तान में है। सशस्त्र बलों के सदस्यों और नागरिक दोनों को इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) पाकिस्तान में शामिल होने की अनुमति है।

10 Federal Security Service of the Russian Federation (FSB RF), Russia

Headquartered at Lubyanka Square, Founded in 1995

रूसी संघ की संघीय सुरक्षा सेवा 1954 से 1991 तक इसकी मुख्य सुरक्षा एजेंसी सोवियत संघ के केजीबी से पहले थी। इसकी मुख्य जिम्मेदारियाँ केवल देश के भीतर हैं और इसमें निगरानी, ​​प्रति-खुफिया, आंतरिक सुरक्षा, सीमा सुरक्षा, आतंकवाद-निरोध शामिल हैं। 2011 में, एफएसबी ने आठ आतंकवादी हमलों सहित 94 "आतंकवादी प्रकृति के अपराधों" को रोका।

हमने कुछ बुनियादी जानकारी के साथ 2023 में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ खुफिया एजेंसियों को सूचीबद्ध करने का प्रयास किया है। आशा है, इससे आपको दुनिया की सर्वश्रेष्ठ ख़ुफ़िया एजेंसियों और वे कैसे काम करती हैं, के बारे में एक समग्र जानकारी मिल गई होगी। हमारे देश के लिए काफी गर्व की बात है की टॉप १० की सूचि में भारत 3 स्थान पर आता है .

Sakshi Chauhan

Sakshi Chauhan

    Next Story