Begin typing your search above and press return to search.
अजब गजब

दुनिया भर में ट्विटर उपयोगकर्ता.. देश के अनुसार सर्वाधिक ट्विटर/एक्स उपयोगकर्ता

Sakshi Chauhan
25 Aug 2023 7:54 AM GMT
दुनिया भर में ट्विटर उपयोगकर्ता.. देश के अनुसार सर्वाधिक ट्विटर/एक्स उपयोगकर्ता
x

दुनिया भर में ट्विटर उपयोगकर्ता। देश के अनुसार सर्वाधिक ट्विटर/एक्स उपयोगकर्ता।

वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स के अनुसार, यहां एक देश में सबसे अधिक ट्विटर/एक्स उपयोगकर्ताओं की सूची दी गई है।

Here are the top 10 countries with most Twitter users

United States: 95.4M

Japan: 67.5M

India: 27.3M

Brazil: 24.3M

Indonesia: 24M

United Kingdom: 23.1M

Turkey: 18.6M

Mexico: 17.2M

Saudi Arabia: 15.5M

Thailand: 14.6M


टॉप ५ राज्य

United States

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में देश के हिसाब से ट्विटर उपयोगकर्ताओं की संख्या सबसे अधिक है। संयुक्त राज्य अमेरिका में 76 मिलियन से अधिक ट्विटर उपयोगकर्ता हैं। चूंकि ट्विटर एक अमेरिकी कंपनी है और शुरुआत में इसे देश में ही लॉन्च किया गया था, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए। संयुक्त राज्य अमेरिका में हमेशा ट्विटर उपयोगकर्ताओं की संख्या सबसे अधिक रही है, और ऐसा नहीं लगता कि यह जल्द ही किसी भी समय बदल जाएगा। दूसरे स्थान पर मौजूद जापान की तुलना में देश में कहीं अधिक ट्विटर उपयोगकर्ता हैं।

Japan

ट्विटर उपयोगकर्ताओं की संख्या के मामले में जापान दूसरे स्थान पर है। साइट पर लगभग 60 मिलियन जापानी लोग पंजीकृत हैं। चूँकि जापान की जनसंख्या लगभग 120 मिलियन होने का अनुमान है, इसका मतलब है कि लगभग 50% जापानी लोगों के पास ट्विटर अकाउंट है। जबकि जापान कुल ट्विटर उपयोगकर्ताओं के मामले में दूसरे स्थान पर है, लेकिन साइट का उपयोग करने वाले नागरिकों का प्रतिशत उसके पास सबसे अधिक है।

India

इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि भारत इस सूची में शीर्ष स्थान पर है, क्योंकि यह दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देशों में से एक है। इसकी कुल आबादी 1.4 अरब है, जो इसे ट्विटर की अनुमति देने वाला सबसे अधिक आबादी वाला देश बनाती है। हालाँकि, वास्तव में केवल 23.6 मिलियन भारतीयों के पास ही ट्विटर अकाउंट है। जैसे-जैसे अधिक भारतीयों की इंटरनेट तक पहुंच बढ़ेगी, यह संख्या निश्चित रूप से तेजी से बढ़ेगी।

Brazil

ब्राज़ील एक बड़ा देश है जहां इंटरनेट पहुंच की दर ऊंची है। इसके परिणामस्वरूप देश में ट्विटर उपयोगकर्ताओं की संख्या बहुत अधिक हो गई है, जो वर्तमान में लगभग 19 मिलियन होने का अनुमान है। जबकि ब्राज़ील में इंटरनेट पहुंच की दर उच्च है, देश में कई गरीब लोगों के पास अभी भी इंटरनेट कनेक्शन नहीं है। इसका मतलब है कि देश में ट्विटर यूजर्स की संख्या अभी भी नाटकीय रूप से बढ़ सकती है।

China

आधिकारिक तौर पर, चीन में कोई ट्विटर उपयोगकर्ता नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चीन में कई सोशल मीडिया साइटों की तरह ट्विटर पर भी प्रतिबंध है। हालाँकि, कई चीनी लोग प्रतिबंध से बचने और ट्विटर अकाउंट पंजीकृत करने के लिए वीपीएन का उपयोग करते हैं। यहां तक ​​कि कुछ राज्य-संचालित संगठनों, जैसे कि चीनी सेंट्रल टीवी, का भी एक ट्विटर खाता है। ट्विटर पर आधिकारिक प्रतिबंध का मतलब है कि चीनी ट्विटर उपयोगकर्ताओं की संख्या का सटीक अनुमान लगाना लगभग असंभव है।

सरकारी प्रतिबंध और इसी तरह की एक गैर-प्रतिबंधित साइट (वीबो) की लोकप्रियता के कारण यह संभव नहीं लगता कि ट्विटर चीन में कभी भी बेहद लोकप्रिय हो पाएगा। अगर सरकार प्रतिबंध हटा भी देती है, तो भी कई चीनी लोग वीबो का इस्तेमाल जारी रखेंगे। Weibo लगभग बिल्कुल वैसी ही सेवा प्रदान करता है।

Sakshi Chauhan

Sakshi Chauhan

    Next Story