Begin typing your search above and press return to search.
अजब गजब

जहां सबसे अधिक पैसा घर वापस भेजा जाता है:2020

Sakshi Chauhan
27 Sep 2023 12:29 PM GMT
जहां सबसे अधिक पैसा घर वापस भेजा जाता है:2020
x

भारत के प्रवासी कामगार इस वर्ष रिकॉर्ड मात्रा में धन घर भेजने की राह पर हैं, जिससे एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के वित्त को बढ़ावा मिलेगा और यह प्रेषण के दुनिया के शीर्ष प्राप्तकर्ता के रूप में अपना स्थान बनाए रखने के लिए तैयार है।

बुधवार को प्रकाशित विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस वर्ष भारत में प्रेषण प्रवाह 12% बढ़कर 100 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा। यह इसके प्रवाह को मेक्सिको, चीन और फिलीपींस सहित देशों से कहीं आगे रखता है।

रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका, ब्रिटेन और सिंगापुर जैसे धनी देशों में रहने वाले उच्च-कुशल भारतीय प्रवासी अधिक पैसा घर भेज रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में, भारतीय खाड़ी जैसी जगहों पर कम वेतन वाले काम करने से दूर हो गए हैं। वेतन वृद्धि, रिकॉर्ड-उच्च रोजगार और कमजोर रुपये ने भी विकास को समर्थन दिया।

दुनिया के सबसे बड़े प्रवासी भारतीयों की आमद भारत के लिए नकदी का एक प्रमुख स्रोत है, जिसने पिछले साल कड़ी वैश्विक परिस्थितियों के कारण लगभग 100 बिलियन डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार खो दिया, जिससे डॉलर के मुकाबले रुपये सहित अन्य मुद्राएं कमजोर हो गईं। प्रेषण, जो भारत के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 3% है, राजकोषीय अंतराल को भरने के लिए भी महत्वपूर्ण है।

उच्च आय वाले देशों से भारत में नकद हस्तांतरण 2020-21 में 36% से अधिक हो गया, जो 2016-17 में 26% था।विश्व बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात सहित पांच खाड़ी देशों की हिस्सेदारी इसी अवधि में 54% से घटकर 28% हो गई।

यह प्रवृत्ति पूरे दक्षिण एशिया में एक समान नहीं है। विश्व बैंक ने कहा कि इस साल बांग्लादेश, पाकिस्तान और श्रीलंका के प्रवासियों द्वारा अर्जित धन में कमी आने की उम्मीद है, क्योंकि घरेलू और बाहरी झटके उन देशों पर विशेष रूप से भारी पड़ रहे हैं।

Where most money is sent back home:2020

🇮🇳 India: $83.15 billion

🇨🇳 China: $59.51 b

🇲🇽 Mexico: $42.88 b

🇵🇭 Philippines: $34.91 b

🇪🇬 Egypt: $29.60 b

🇵🇰 Pakistan: $26.11 b

🇫🇷 France: $24.48 b

🇧🇩 Bangladesh: $21.75 b

Sakshi Chauhan

Sakshi Chauhan

    Next Story