Begin typing your search above and press return to search.
अजब गजब

किन देशों में सबसे अधिक भुगतान वाली छुट्टियाँ मिलती हैं?

Sakshi Chauhan
7 Oct 2023 12:22 PM GMT
किन देशों में सबसे अधिक भुगतान वाली छुट्टियाँ मिलती हैं?
x

काम से छुट्टी लेना जरूरी है. यह न केवल परिवार और दोस्तों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय प्रदान करता है, बल्कि यह हमें दूर जाने और रीसेट करने, तरोताजा और स्पष्ट दिमाग से अपनी नौकरी पर लौटने की भी अनुमति देता है। और जबकि अध्ययन समय निकालने के महत्व को बताते हैं, कई अमेरिकी कंपनियां अभी भी अपने कर्मचारियों को न्यूनतम छुट्टी के दिन प्रदान करते हुए एक कड़े पट्टे पर रखती हैं। इसका नतीजा यह होता है कि कार्यबल अक्सर उस लंबे समय से प्रतीक्षित (लेकिन कभी भी लंबे समय तक नहीं) छुट्टी पर जाने के प्रयास में आसन्न बर्नआउट से गुजरने के लिए बाध्य होता है।

अमेरिका इस क्षेत्र में अपनी कमतर कार्य स्थितियों के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन यह देखने के प्रयास में कि यह वास्तव में कैसा है, आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी), जो कि 38 सदस्य देशों वाला एक आर्थिक संगठन है, ने यह अभियान चलाया। नंबर. 2020 का अध्ययन कुछ हद तक पुराना है, लेकिन यह हमारा सबसे अच्छा अनुमान प्रदान करता है कि ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रिया से लेकर चिली और कनाडा तक उन्नत अर्थव्यवस्था वाले अन्य देशों की तुलना में अमेरिका में भुगतान किया गया समय कितना है।

अध्ययन में प्रत्येक सदस्य देश की पूर्णकालिक निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए वैधानिक भुगतान वाली वार्षिक छुट्टी नीति की समीक्षा की गई, जो एक वर्ष से अपने वर्तमान नियोक्ता के लिए काम कर रहे हैं। इसमें यह दिखाने के लिए सार्वजनिक अवकाश भी शामिल किया गया कि एक कर्मचारी भुगतान के बावजूद कितने दिनों तक काम से छुट्टी ले सकता है।

यह आश्चर्य की बात नहीं है कि तीन यूरोपीय देश अपने उदार वेतन अवकाश के मामले में चार्ट में शीर्ष पर हैं। श्रमिकों को 25 दिनों की सवैतनिक वार्षिक छुट्टी और 13 सार्वजनिक छुट्टियाँ प्रदान करने के मामले में ऑस्ट्रिया को नंबर 1 स्थान दिया गया, जिससे कुल सवैतनिक अवकाश की संख्या 38 हो गई। फ्रांस और स्पेन 36-36 दिनों के साथ दूसरे स्थान पर रहे, उसके बाद दक्षिण कोरिया 31 कुल दिनों के साथ रहा। उच्च वार्षिक अवकाश (वैतनिक छुट्टी और सार्वजनिक अवकाश दोनों) वाले अन्य देशों में 30 के साथ जर्मनी, 28 के साथ यू.के. और 26 के साथ जापान शामिल हैं।

अमेरिका ने कुल 10 दिनों की सूचना दी, जो ऑस्ट्रिया से लगभग चार गुना कम है। शायद सबसे उल्लेखनीय रूप से, उनमें से सभी 10 दिन सार्वजनिक अवकाश हैं, क्योंकि अमेरिका एकमात्र ओईसीडी देश है जो संघीय स्तर पर कर्मचारियों के लिए वैधानिक न्यूनतम वार्षिक छुट्टी का अधिकार प्रदान नहीं करता है। इसका मतलब है कि वार्षिक भुगतान अवकाश प्रदान करने का विकल्प कंपनी पर निर्भर है। और जबकि कुछ संगठन अपने कर्मचारियों को 10 छुट्टियों के अलावा 10 से 15 दिनों की सवैतनिक छुट्टी प्रदान करना चुनते हैं, लेकिन इसकी आवश्यकता नहीं है।

शायद सबसे अधिक चिंता की बात यह है कि सेंटर फॉर इकोनॉमिक एंड पॉलिसी रिसर्च की एक महामारी-पूर्व रिपोर्ट में पाया गया कि अमेरिका में चार में से एक कर्मचारी को कोई सवैतनिक छुट्टी का समय या छुट्टियाँ नहीं मिलती हैं।

Paid vacation days:

🇦🇩 Andorra: 31

🇩🇿 Algeria: 30

🇰🇼 Kuwait: 30

🇦🇪 UAE: 30

🇪🇪 Estonia: 28

🇮🇷 Iran: 26

🇦🇹 Austria: 25

🇩🇰 Denmark: 25

🇫🇮 Finland: 25

🇫🇷 France: 25-37

🇮🇳 India: 25

🇳🇴 Norway: 25

Sakshi Chauhan

Sakshi Chauhan

    Next Story