Begin typing your search above and press return to search.
अन्य

Delhi : ऑनलाइन क्लास....BS-3 के पेट्रोल और BS-4 के डीजल वाहनों पर रोक, घरों में पत्थर भी नहीं लगवा सकेंगे

SaumyaV
3 Nov 2023 6:52 AM GMT
Delhi : ऑनलाइन क्लास....BS-3 के पेट्रोल और BS-4 के डीजल वाहनों पर रोक, घरों में पत्थर भी नहीं लगवा सकेंगे
x

ग्रैप-3 लागू होने से राष्ट्रीय महत्व की परियोजनाओं के अलावा सभी तरह की निर्माण गतिविधियां बंद रहेंगी। सड़कों की झाड़ू से सफाई नहीं होगी। नियमित तौर पर पानी का छिड़काव किया जाएगा। बस समेत सभी तरह के सार्वजनिक वाहनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। पत्थरों की कटाई जैसी गतिविधियों पर रोक रहेगी।

दिल्ली-एनसीआर गैस के चैंबर में तब्दील हो गया है। आसमान में धुंध की चादर छायी है। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में एक्यूआई (एयर क्वालिटी इंडेक्स) 500 के करीब पहुंच गया है। जिससे लोगों को सांस लेना भी दूभर है। प्रदूषण पर काम करने वाली एजेंसियों ने पूर्वानुमान में दो दिनों तक राहत नहीं मिलने की बात कही है। बिगड़ते हालात को देखते हुए कमिशन फॉर एयर क्वॉलिटी एंड मैनेजमेंट (सीएक्यूएम) की मीटिंग हुई। जिसमें दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप)-3 को लागू करने का फैसला लिया गया है। जिसमें गैर-जरूरी निर्माण और तोड़-फोड़ के काम पर रोक शामिल है।

लागू रहेंगी ये पाबंदियां

राष्ट्रीय महत्व की परियोजनाओं के अलावा सभी तरह की निर्माण गतिविधियां बंद रहेंगी। सड़कों की झाड़ू से सफाई नहीं होगी। नियमित तौर पर पानी का छिड़काव किया जाएगा। बस समेत सभी तरह के सार्वजनिक वाहनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। पत्थरों की कटाई जैसी गतिविधियों पर रोक रहेगी। हॉट मिक्स प्लांट व ईंट के भट्ठे चलाने पर रोक लगी रहेगी। बीएस-3 के पेट्रोल व बीएस-4 के चार पहिया डीजल वाहन नहीं चलेंगे। राज्य सरकारों को सलाह दी गई है कि पांचवी तक की कक्षाएं आनलाइन पढ़ाई जाएं।

कोयले व लकड़ी से खाना बनाने पर रोक

दिल्ली के तीन सौ किलोमीटर के अंदर प्रदूषण फैलाने वाली इंडस्ट्रियल यूनिट और थर्मल पावर प्लांट पर नजर रखा जाएगा व कार्रवाई भी हो सकती है। होटल व रेस्तरां के तंदूर में कोयले और लकड़ी के इस्तेमाल पर भी पूरी तरह से रोक लग गई है।

मेट्रो के बढ़ेंगे फेरे

दिल्ली में प्रदूषण के चलते ग्रैप-3 लागू होने के बाद दिल्ली मेट्रो ने अपने फेरे बढ़ा दिये हैं। डीएमआरसी ने बताया है कि पूरे नेटवर्क में 20 फेरे बढ़ाए गये हैं।

बीते पांच सालों में सबसे प्रदूषित शहर दिल्ली

स्पाइरर की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली बीते पांच सालों में सबसे प्रदूषित शहर रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक के अनुसार, शुक्रवार सुबह आठ बजे तक दिल्ली के मुंडका इलाके का औसत एक्यूआई 500, आईटीओ में 451, नजफगढ़ में 472, आईजीआई एयरपोर्ट में 500, नरेला में 500 दर्ज किया गया। वहीं नोएडा के सेक्टर-125 में एक्यूआई 400 पर 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गया है। सेक्टर-62 में 483, सेक्टर-1 में 413 और सेक्टर-116 में 415 पर 'गंभीर' श्रेणी में एक्यूआई रहा।

दो दिन बंद रहेंगे स्कूल

देश की राजधानी में हवा की गति कम होने के साथ ही वायु प्रदूषण बढ़ गया है। जिसको देखते हुए दिल्ली सरकार ने दो दिनों तक स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मौजूदा हालातों से निपटने के लिए दोपहर में मीटिंग भी बुलाई है।

Next Story