Begin typing your search above and press return to search.
अन्य

गीता मुखर्जी...जिन्होंने 27 साल पहले संसद में महिला आरक्षण का बीज बोया था; अब उनका दृढ़ विश्वास रंग ला रहा है

Abhay updhyay
20 Sep 2023 12:46 PM GMT
गीता मुखर्जी...जिन्होंने 27 साल पहले संसद में महिला आरक्षण का बीज बोया था; अब उनका दृढ़ विश्वास रंग ला रहा है
x

महिला आरक्षण बिल के संसद में पेश होने का देशभर में जश्न मनाया जा रहा है. ऐसे में बंगाल की एक मृदुभाषी महिला की कहानी फिर से चर्चा में है. बंगाल के तत्कालीन अविभाजित मेदिनीपुर जिले में पंसकुरा निर्वाचन क्षेत्र (अब परिसीमन के कारण निष्क्रिय) से सात बार सीपीआई लोकसभा सदस्य स्वर्गीय गीता मुखर्जी सितंबर में संसदीय और विधायी सीटों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण की मांग करने वाली पहली सांसद थीं। 1996. एक निजी विधेयक संसद के पटल पर पेश किया गया।

महिला आरक्षण बिल की पहली योद्धा

गीता मुखर्जी ने 12 सितंबर 1996 को सदन के पटल पर एक निजी विधेयक पेश किया। यह शुरुआत थी और उस ऐतिहासिक दिन के 27 साल बाद 19 सितंबर 2023 को नारी शक्ति वंदना अधिनियम के नाम और शैली में विधेयक पेश किया गया था।

गीता मुखर्जी को करीब से जानने वाले दिग्गजों को याद है कि वह महिला सशक्तिकरण को लेकर कितनी ईमानदार थीं और उनका दृढ़ विश्वास था कि जब तक संसद और विधानमंडल में महिलाओं के लिए आरक्षण नहीं होगा तब तक सशक्तिकरण हासिल नहीं किया जा सकेगा।

गीता मुखर्जी मीडियाकर्मियों के बीच काफी लोकप्रिय थीं

मुखर्जी अक्सर अपनी पार्टी के सहयोगियों और मीडियाकर्मियों के बीच गीता-दी के नाम से लोकप्रिय थीं। उन्होंने कहा था कि अब समय आ गया है कि समाज निर्माण में महिलाओं को उनकी उचित पहचान मिले और वे पर्याप्त संख्या बल के साथ संसदीय एवं विधायी मंचों पर अपने अधिकारों की आवाज उठाएं।

जीवन सादगी से भरा था

प्रसिद्ध भारतीय सांसद और पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री स्वर्गीय इंद्रजीत गुप्ता की छोटी बहन और प्रख्यात भारतीय कम्युनिस्ट स्वर्गीय बिश्वनाथ मुखर्जी की पत्नी गीता मुखर्जी बिना किसी योजनाबद्ध प्रचार के अपनी बेहद विनम्र जीवनशैली के लिए जानी जाती थीं। 4 मार्च 2000 को अपनी मृत्यु तक वह नई दिल्ली और हावड़ा के बीच यात्रा करते समय साधारण थ्री-टीयर स्लीपर क्लास में यात्रा करना पसंद करती थीं।

गीता मुखर्जी सात बार लोकसभा सदस्य रहीं

बहुत मृदुभाषी और कम प्रोफ़ाइल वाली, गीता मुखर्जी 1980 से 2000 तक तत्कालीन अविभाजित मेदिनीपुर जिले के पंसकुरा निर्वाचन क्षेत्र से सात बार लोकसभा सदस्य थीं। वह आखिरी बार 1999 में चुनी गई थीं।

एक सांसद के रूप में, सार्वजनिक उपक्रमों पर संसदीय समिति, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के कल्याण पर समिति और आपराधिक कानून (संशोधन) विधेयक, 1980 पर संयुक्त समिति के सदस्य के रूप में उनके गठन को श्रद्धा के साथ याद किया जाता है।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story