Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

बंगाल पंचायत चुनाव: बीएसएफ ने हिंसा को लेकर किया खुलासा, राज्य चुनाव आयोग ने नहीं दी संवेदनशील बूथों की जानकारी

Abhay updhyay
9 July 2023 7:19 AM GMT
बंगाल पंचायत चुनाव: बीएसएफ ने हिंसा को लेकर किया खुलासा, राज्य चुनाव आयोग ने नहीं दी संवेदनशील बूथों की जानकारी
x

बीएसएफ के डीआइजी एसएस गुलेरिया ने कहा कि सीमा सुरक्षा बल ने राज्य चुनाव आयोग को कई पत्र लिखकर संवेदनशील मतदान केंद्रों के बारे में जानकारी मांगी थी, लेकिन सात जून को छोड़कर किसी भी दिन कोई जानकारी नहीं दी गई।

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बंगाल में हाल ही में हुए पंचायत चुनाव के दौरान हुए तनाव को लेकर बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने राज्य चुनाव आयोग पर जानकारी न देने का आरोप लगाया है. अधिकारी ने बताया कि संवेदनशील मतदान केंद्रों पर बीएसएफ के बार-बार अनुरोध के बावजूद चुनाव आयोग ने ऐसे बूथों पर केंद्रीय सुरक्षा बलों को कोई जानकारी नहीं दी.

बीएसएफ के डीआइजी एसएस गुलेरिया ने कहा कि सीमा सुरक्षा बल ने राज्य चुनाव आयोग को कई बार पत्र लिखकर संवेदनशील मतदान केंद्रों की जानकारी मांगी थी, लेकिन 7 जून को छोड़कर किसी भी दिन कोई जानकारी नहीं दी गई। गुलेरिया ने कहा कि केवल संवेदनशील बूथों की संख्या ही बताई गई। लेकिन उनके स्थान या किसी अन्य जानकारी के बारे में कुछ भी नहीं दिया गया।

अधिकारी ने आगे बताया कि बीएसएफ की तैनाती स्थानीय प्रशासन के आदेश पर की गई थी. केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और राज्य सशस्त्र पुलिस की 59,000 टुकड़ियां चुनाव ड्यूटी के लिए 25 राज्यों से पहुंची थीं, लेकिन संवेदनशील मतदान केंद्रों पर उनका पर्याप्त उपयोग नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि राज्य ने केवल सीएपीएफ द्वारा संचालित 4,834 संवेदनशील मतदान केंद्रों की घोषणा की है, जबकि हकीकत में कई अधिक संवेदनशील मतदान केंद्र हैं।

बता दें, शनिवार यानी 8 जुलाई को बंगाल में पंचायत चुनाव हुए थे. इस दौरान राज्य भर में हिंसा हुई. इसमें 13 लोग मारे गए और कई घायल हो गए. मुर्शिदाबाद, कूच बिहार, मालदा, दक्षिण 24 परगना, उत्तरी दिनाजपुर और नादिया जैसे कई जिलों से बूथ कैप्चरिंग, मतपेटियों को नुकसान और पीठासीन अधिकारियों पर हमले की सूचना मिली।

बीएसएफ ने बताया कि राज्य चुनाव आयोग ने शनिवार को पश्चिम बंगाल राज्य में 3317 ग्राम पंचायतों, 341 पंचायत समितियों और 20 जिला परिषदों के चुनाव कराने के लिए कुल 61,636 मतदान केंद्र बनाए थे। चुनावों के सुरक्षित संचालन को सुनिश्चित करने के लिए, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और अन्य राज्य पुलिस बलों के 59,000 कर्मियों को मतदान केंद्रों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई थी, जिसमें 4834 संवेदनशील बूथ भी शामिल थे, जो केवल सीएपीएफ द्वारा संचालित थे।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story