Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

देहरादून: समान नागरिक संहिता पर हलचल तेज, आज होगी अहम बैठक, कैबिनेट विस्तार पर भी गरमा गया मामला

Abhay updhyay
9 July 2023 12:23 PM GMT
देहरादून: समान नागरिक संहिता पर हलचल तेज, आज होगी अहम बैठक, कैबिनेट विस्तार पर भी गरमा गया मामला
x

समान नागरिक संहिता (यूसीसी) की मसौदा रिपोर्ट को अंतिम रूप देने की सरगर्मियां तेज हो गई हैं। रविवार (आज) विशेषज्ञों की कमेटी की अहम बैठक होगी. इसमें रिपोर्ट के साथ सिफ़ारिशों से जुड़े दस्तावेज़ और अनुलग्नक (अनुलग्नक) भी संलग्न होंगे. ये दस्तावेज रिपोर्ट का हिस्सा बनेंगे।

माना जा रहा है कि कमेटी 15 जुलाई तक रिपोर्ट उत्तराखंड सरकार को सौंप सकती है. इस संबंध में सीएम पुष्कर सिंह धामी पहले ही कह चुके हैं कि जैसे ही कमेटी अपनी रिपोर्ट सौंप देगी, हम संवैधानिक प्रक्रिया शुरू कर यूसीसी लागू करने का प्रयास करेंगे. जितनी जल्दी हो सके राज्य में।

इस बीच, शनिवार को देहरादून में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राजभवन में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) से शिष्टाचार भेंट की। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर विशेषज्ञ समिति द्वारा अब तक हुई प्रगति की जानकारी दी. उन्हें बताया गया कि कमेटी ने ड्राफ्ट तैयार कर लिया है और जल्द ही रिपोर्ट सौंपेगी.

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री और अन्य केंद्रीय मंत्रियों के साथ हुई बैठक और उत्तराखंड राज्य के विकास से जुड़े मुद्दों की जानकारी दी. उनके सामने उठाया गया। सूत्रों ने बताया कि सीएम ने सरकारी और निजी भूमि पर लाए जा रहे अध्यादेश समेत राज्य के ज्वलंत राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर चर्चा की.

कैबिनेट विस्तार की भी चर्चा गर्म

मुख्यमंत्री की राज्यपाल से मुलाकात के सियासी मायने भी लगाए जा रहे हैं. इस मुलाकात से राजनीतिक गलियारों में कैबिनेट विस्तार की चर्चाओं ने एक बार फिर जोर पकड़ लिया है. हालांकि, मुख्यमंत्री के करीबी सूत्रों ने इस मुलाकात को पूरी तरह से शिष्टाचार मुलाकात बताया, लेकिन धामी के नई दिल्ली दौरे के बाद तेज हुई कैबिनेट विस्तार की चर्चाओं का बाजार फिर गर्म हो गया है.

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story