Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

बारिश से तबाही: PM मोदी ने मंत्रियों से ली जानकारी; राहुल ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से की मदद की अपील

Abhay updhyay
10 July 2023 9:41 AM GMT
बारिश से तबाही: PM मोदी ने मंत्रियों से ली जानकारी; राहुल ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से की मदद की अपील
x

देशभर में मानसून सक्रिय हो गया है। इस दौरान भारी बारिश के चलते जहां देश के पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन हुआ है, वहीं मैदानी इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश से बिगड़े हालात का जायजा लिया. उन्होंने इस बारे में वरिष्ठ मंत्रियों, अधिकारियों से बात की है। इस बात की जानकारी पीएमओ ने दी है.

पीएमओ ने यह भी बताया कि अधिकारियों ने भारी बारिश के कारण बिगड़ते हालात के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी दी है. उन्हें बताया गया कि प्रभावित लोगों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय प्रशासन, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें काम कर रही हैं।

गृह मंत्री स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं

स्थिति पर नजर रखने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दिल्ली और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपालों के संपर्क में हैं। स्थितियों का आकलन करने के लिए उन्होंने पंजाब और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से भी संपर्क किया है.

राहुल गांधी ने दुख जताया

इस बीच, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और अन्य राज्यों में भारी बारिश, भूस्खलन के कारण लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि उन्हें लोगों की मौत का दुख है. उन्होंने जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की उम्मीद जताई।

इस दौरान उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य करने और लोगों की मदद करने की अपील की है। पार्टी के पूर्व प्रमुख ने कहा कि सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अनुरोध है कि वे राहत कार्यों में अधिकारियों की मदद करें। हम सभी को मिलकर इस प्राकृतिक आपदा की कठिन चुनौतियों का मुकाबला करना है।

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और अन्य राज्यों में हालात काफी खराब हो गए हैं

गौरतलब है कि उत्तर और पश्चिम भारत में भारी बारिश ने जमकर तबाही मचाई है. सबसे ज्यादा नुकसान हिमाचल प्रदेश समेत पहाड़ी राज्यों को हुआ है। पिछले 24 घंटों में मूसलाधार बारिश के कारण भूस्खलन, बादल फटने, घर ढहने, पेड़ गिरने और बिजली गिरने से 34 लोगों की मौत हो गई है। सबसे अधिक 11 मौतें हिमाचल में हुईं। इसके अलावा यूपी में 8, उत्तराखंड में 6, दिल्ली में 3, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा और पंजाब में दो-दो लोगों की मौत हुई। हिमाचल के मंडी में ब्यास नदी के उफान में एक 40 साल पुराना पुल बह गया है. दिल्ली में 41 साल बाद जुलाई में एक ही दिन में 153 मिमी बारिश हुई है। बारिश के कारण उत्तर रेलवे ने 17 ट्रेनें रद्द कर दी हैं. 12 ट्रेनों का रूट बदलना पड़ा।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story