Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

नौतपा की भीषण गर्मी से मतदान की चाल पड़ी सुस्त, मतदान के अंतिम चरण तक झुलसाएगी गर्मी, जानिए नौतपा के कहर का कारण!

Tripada Dwivedi
25 May 2024 8:52 AM GMT
नौतपा की भीषण गर्मी से मतदान की चाल पड़ी सुस्त, मतदान के अंतिम चरण तक झुलसाएगी गर्मी, जानिए नौतपा के कहर का कारण!
x

नई दिल्ली। नौतपा शुरू हो गया है इससे दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर भारत में भीषण गर्मी हो रही है। इस गर्मी ने आज लोकसभा चुनाव पर भी असर डाला है। गर्मी के चलते लोग घरों से नहीं निकले इससे मतदान सुस्त चल रहा है। यह नौतपा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण पर भी असर डालेगा क्योंकि नौतपा 3 जून तक रहेगा। इस बीच लोगों को सूरज की तपिश से होने वाली भारी गर्मी परेशान करेगी।

इन 9 दिनों में कितना बढ़ेगा पारा

25 मई से 3 जून तक नौतापा का दौर रहेगा। इन 9 दिनों में तापमान बहुत ऊपर पहुंच जाएगा। बात करें दिल्ली-NCR की तो आने वाले 9 दिनों में पारा 47 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है। भीषण गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है।

क्या है नौतपा

पंडित मन्नासा बताते हैं कि नौतपा में पृथ्वी और सूर्य काफी नजदीक आ जाते हैं। इस समय रोहिणी की शुभता और कोमलता पर सूर्य के अग्नि तत्व का असर पड़ता है। सूर्य की रोशनी सीधे लम्बवत पड़ने से पृथ्वी पर गर्मी में तेजी आ जाती है। इस बीच अगर नौतपा के दौरान बारिश हो जाती है तो उसे नौतपा का गलना कहा जाता है।

राजस्थान में 13 लोगों की मौत

राजस्थान में नौतपा शुरू होने के साथ ही गर्मी के तेवरों में और इजाफा हो गया है। अब तक प्रदेश में गर्मी के कारण 13 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। कई जिलों में तापमान सामान्य से 2 डिग्री ऊपर दर्ज किया जा रहा है। शुक्रवार को प्रदेश में फलौदी सबसे गर्म रहा, यहां तापमान 49 डिग्री पहुंच गया।

Next Story