Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

आगरा : एक माँ उस नवजात को पाने के लिए संघर्ष कर रही है जिसे उसने अपने बच्चे की तरह पाला है; कानून के आगे बेबस हुईं ममता!

Abhay updhyay
23 Jun 2023 6:26 AM GMT
आगरा : एक माँ उस नवजात को पाने के लिए संघर्ष कर रही है जिसे उसने अपने बच्चे की तरह पाला है; कानून के आगे बेबस हुईं ममता!
x


कानून के आगे एक मां बेबस हो गई। जिस बेटी की देखभाल वह आंख खुलने से पहले से कर रही हैं, वही बेटी कानून की बंदिशों के कारण उनसे दूर हो गई है। आठ वर्षों तक बच्चा परिवार का हिस्सा बना रहा। अब कानून की दीवार खड़ी कर दी गयी है. बच्ची बालगृह में है और मां उसे पाने के लिए अधिकारियों के पास भटक रही है.आगरा में एक माँ अपनी बच्ची को वापस पाने के लिए संघर्ष कर रही है. जिस बच्ची को उसने जन्म तो नहीं दिया, लेकिन पैदा होने के बाद से लेकर आठ साल तक उसे पाला। 28 नवंबर 2014 की सुबह करीब 4 बजे से बदल गई इस मां की जिंदगी, कड़ाके की ठंड थी। ताजगंज की रहने वाली मीना गहरी नींद में थी. दरवाजे पर लगातार दस्तक से उसकी नींद खुल गई। दरवाज़ा खोला तो सामने एक परिचित किन्नर एक नवजात बच्ची को गोद में लेकर खड़ी थी। किसी ने उसे नाले के किनारे फेंक दिया है। तुम इसका ख्याल रखना, अगर यह सर्दी में कुछ देर और बाहर रहेगा तो जीवित नहीं रह पायेगा।आठ वर्षों तक बच्चा परिवार का हिस्सा बना रहा। अब कानून की दीवार खड़ी कर दी गयी है. बच्ची बालगृह में है और मां उसे पाने के लिए अधिकारियों के पास भटक रही है. सात साल बाद लड़की को लेकर बदल गई किन्नर की नियत किन्नर से मिलने के बाद मीना का पूरा परिवार बेहद खुश था। अक्टूबर 2021 में एक दिन वह मीना के घर पहुंची और जब मीना घर पर नहीं थी तो वह बच्चे को कार में ले गयी. इसी दिन से मीना की परेशानियां शुरू हो गईं।

बच्ची का नाम कायनात है

जिस किन्नर ने 2014 में बच्ची को उसे सौंपा था और वही किन्नर बच्ची को कानूनी तौर पर पाने के लिए लड़ाई लड़ रहा है. मीना ने बताया, जिस दिन किन्नर ने उसे बच्ची दी उसके दस दिन बाद ही उसकी तबीयत खराब हो गई। हॉस्पिटल में भर्ती कराना पड़ा। उनके पति ने रक्तदान करके उन्हें बचाया. उनका इलाज तीन साल तक चला। तब जाकर उसकी जान बची. मीना और चारों बच्चों के लिए यही लड़की उनकी दुनिया बन गई थी. उसका नाम कायनात रखा गया। इंग्लिश मीडियम स्कूल में दाखिला कराया गया। वह पहली कक्षा में पढ़ रही थी।

कानून के सामने बेबस मीना

चाइल्ड लाइन और स्थानीय पुलिस की मदद से किशोरी को फर्रुखाबाद के कायमगंज से बरामद कर लिया गया। परन्तु कानून का प्रश्न यह सामने आ गया कि यह कन्या मीना को कैसे दी जाय। वह उसकी सास नहीं है।' गोद लेने की प्रक्रिया भी नहीं हुई. इस सवाल पर चाइल्ड लाइन ने दिसंबर 2021 में लड़की को आगरा में बाल कल्याण समिति के सामने पेश किया. वहां से अगस्त 2022 में बच्ची को बालगृह भेज दिया गया। मीना ब्रह्मांड को पाने के लिए पिछले दस महीने से भटक रही है.

मासूम को मां की चिंता सताने लगी

उधर, नर्सरी में बंद बच्ची को भी अपनी मां मीना की चिंता लगातार सता रही है. वह मीना को सिर्फ अपनी मां के तौर पर जानती है. मीना ने बताया, आठ साल तक बच्ची उसकी गोद में पली, भाई-बहन के बीच रही, अब वह कहीं और नहीं रह सकती।

संघर्ष जारी है

वे कायनात को उसकी पालक मां मीना की कानूनी मां बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इसका प्रावधान दत्तक ग्रहण अधिनियम में भी है। इन्हीं नियमों का हवाला देकर वह अधिकारियों से मुलाकात कर रहे हैं. उम्मीद है कोई न कोई रास्ता निकलेगा. - नरेश पारस, बाल अधिकारों के लिए काम करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता !

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story