Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

आगरा: आगरा में 22 रुपये किलो में BMW, ऑल्टो और अन्य 15 साल पुरानी गाड़ियों के स्क्रैप का ये है रेट

Abhay updhyay
24 Jun 2023 7:15 AM GMT
आगरा: आगरा में 22 रुपये किलो में BMW, ऑल्टो और अन्य 15 साल पुरानी गाड़ियों के स्क्रैप का ये है रेट
x


15 साल की उम्र पूरी कर चुके वाहन, चाहे वे कितने भी कीमती क्यों न हों, अब स्क्रैप सेंटरों पर 22 रुपये प्रति किलो में बेचे जा रहे हैं। चाहे वह बीएमडब्ल्यू डब्ल्यू हो या ऑल्टो कार। ऐसे तमाम मॉडलों के वाहन जो अपनी उम्र पूरी कर चुके हैं, उन्हें उसी कीमत पर बेचकर कबाड़ में डाला जा रहा है। टीटीजेड (ताज ट्रैपेजियम जोन) क्षेत्र में 15 वर्ष से अधिक पुराने वाहनों का संचालन प्रतिबंधित है। ऐसे सभी वाहनों को सरकार द्वारा स्क्रैप किए जाने की मान्यता दी गई है।


वाहनों को वीवेंचर्स स्क्रैप सेंटर में स्क्रैप किया जाएगा

आगरा में वी वेंचर्स नाम के स्क्रैप सेंटर का गुरुवार को डिप्टी ट्रांसपोर्ट कमिश्नर मयंक ज्योति और डीसीपी ट्रैफिक अरुण चंद्रा ने संयुक्त रूप से उद्घाटन किया. सरकार की ओर से निर्धारित किया गया है कि वाहन के वजन का 65 प्रतिशत, 22 रुपये प्रति किलोग्राम का भुगतान करना होगा। फिर चाहे वह गाड़ी बस हो, ट्रक हो या फिर कोई महंगी कार ही क्यों न हो। सभी वाहनों के लिए एक ही कीमत तय की गई है। बस को चार भागों में काटा गया है।

वाहन वजन के अनुसार होंगे

वी वेंचर्स के निदेशक संजीव जैन ने कहा कि वाहन का वजन करने से पहले रेडियो एक्टिव स्क्रीनर से जांच की जाती है ताकि यह पता लगाया जा सके कि वाहन में कोई विस्फोटक सामग्री है या नहीं। इसके साथ ही इससे यह भी पता चलता है कि गाड़ी में पहले कभी कोई विस्फोटक सामग्री नहीं रखी गई थी. यह जानकारी रेडियो एक्टिव स्कैनर से प्राप्त होती है. इसके बाद आगे की प्रक्रिया को अमल में लाया जाता है. इस प्रक्रिया के बाद टायर खोल दिए जाते हैं। अगर गाड़ी में CNG सिलेंडर है तो उसे हटा दिया जाता है. बैटरी, इंजन, तेल, गियर, सीट, डैश बोर्ड, शीशा, चेसिस नंबर अलग-अलग हैं। इसके बाद बचे हुए हिस्से को कर्ववेट मशीन से काट दिया जाता है.

बस को चार टुकड़ों में काट दिया

बस के कम से कम चार हिस्से बनाए जाते हैं। इन सभी पार्ट्स को बेलिंग मशीन में डाल दिया जाता है। बस के लगभग 80 बंडल बनाये जाते हैं। निदेशक संजीव जैन को बताया कि कांच और टायर प्रदूषण नियंत्रण इकाई को बेचे जाते हैं।

ये है कीमत

- आल्टो 14 से 16 हजार

- होंडा सिटी 20 से 22 हजार

- इंडिगो 22 से 24 हजार

- बीएमडब्लू 26 से 28 हजार


सबसे कम वाहन आगरा में हैं

वी वेंचर्स स्क्रैप सेंटर में स्क्रैप के लिए अब तक कुल 24 गाड़ियां आ चुकी हैं। जिसमें दूसरे जिलों की गाड़ियों की संख्या करीब 18 है। आगरा की सिर्फ 6 गाड़ियां स्क्रैप के लिए पहुंची हैं। निदेशक संजीव जैन ने बताया कि 24 वाहनों में रोडवेज बसें, सरकारी ट्रैक्टर, कारें शामिल हैं। उन्होंने बताया कि आगरा से वाहनों की संख्या न के बराबर है.

इसमें टैक्स और एरियर में छूट का प्रावधान है

यदि कोई वाहन मालिक स्क्रैप सेंटर पर वाहन स्क्रैप कराता है और एक साल के भीतर नया वाहन खरीदना चाहता है तो उसे टैक्स में 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. इसके साथ ही अगर आपकी गाड़ी साल 2003 से पहले की है और उस पर बकाया (टैक्स) चल रहा है तो उसे स्क्रैप करने पर 75 फीसदी तक की छूट मिलेगी.यदि वाहन वर्ष 2003 के बाद और वर्ष 2008 से पहले का है तो शेष राशि पर 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी। 15 साल से अधिक पुराने वाहनों को स्क्रैप सेंटरों पर स्क्रैप किया जाता है। नया वाहन खरीदने पर बकाए में छूट का प्रावधान है। इसका लाभ उठाया जा सकता है।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story