Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Aligarh News: बारिश में ढहा दो मंजिला मकान, महिला पार्षद और जीएम में भिड़ंत; दोनों पक्षों की ओर से मुकदमा दर्ज

Abhay updhyay
13 July 2023 12:38 PM GMT
Aligarh News: बारिश में ढहा दो मंजिला मकान, महिला पार्षद और जीएम में भिड़ंत; दोनों पक्षों की ओर से मुकदमा दर्ज
x

अलीगढ़ नगर निगम की करतूतों की सजा शहर के लोगों को इस बरसात के मौसम में भुगतनी पड़ रही है. जल निकासी की समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण कई इलाकों में तालाब जैसा नजारा है. कहीं सड़कें पानी से लबालब हैं तो कहीं घरों के अंदर। श्रीनगर में बुधवार को लगातार चौथे दिन बारिश के कारण पांच घर ढह गए. क्वार्सी बाईपास का नाला कटने से गोविंद नगर के कई घरों में पानी घुस गया। इसके चलते दो मंजिला मकान ढह गया। मलबे में दबकर बहन-भाई घायल हो गये।

आक्रोशित लोगों ने प्रदर्शन किया

हादसे से नाराज लोगों ने क्वार्सी बाईपास पर जाम लगाकर प्रदर्शन किया। इस पर नगर निगम अधिकारियों से तीखी नोकझोंक भी हुई। बाइपास के दूसरी ओर वार्ड 36 में पानी जलाने को लेकर स्थानीय लोगों ने जीएम (महाप्रबंधक) अनवर ख्वाजा से विवाद कर लिया. आरोप है कि उनके साथ मारपीट की गयी और उन्हें कूड़े के ढेर पर गिरा दिया गया. इसका वीडियो भी प्रसारित किया जा चुका है. बीजेपी की महिला पार्षद ने जीएम जलकर पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया है. दोनों तरफ से एक दूसरे के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है. नाला काटने का कारण साफ-सफाई का अभाव बताया गया है.

सुबह आठ बजे गोविंदनगर के घरों में पानी भर गया। यहां कैलाशचंद्र का 50 वर्ग गज का दो मंजिला मकान का पिछला हिस्सा ढह गया। उनकी पत्नी लक्ष्मी, बड़ा बेटा सोमवीर, सिद्धांत, बेटी छाया और राधा मलबे में दब गए। आस-पास के लोगों ने परिवार को बाहर निकाला। सोमवीर व छाया घायल हो गए। गुस्साए लोगों ने क्वार्सी बाईपास पर जाम लगा दिया, जिसे क्षेत्रीय लोगों के समझाने के बाद खुलवाया गया। लोगों ने कहा कि शिकायत के बाद भी नगर निगम अधिकारी नहीं सुनते। अगर नाले की सफाई हो जाती तो यह हादसा नहीं होता। बोरियों में मिट्टी भरकर ही पानी को रोकने की कोशिश की जाती है। स्थाई व्यवस्था पर कोई काम नहीं किया गया है. मौके पर कोल विधायक अनिल पाराशर, एटीएम सिटी अमित कुमार भट्ट भी पहुंचे और लोगों को मदद का आश्वासन दिया।

दो वीडियो प्रसारित किये

इस घटना से जुड़े दो वीडियो सर्कुलेट हो रहे हैं. एक में जीएम जलकल कूड़े के ढेर पर गिरते दिख रहे हैं. जिसमें स्थानीय लोग कह रहे हैं कि खुद गिरकर ड्रामा मत करो. एक स्थानीय व्यक्ति उन्हें हाथ पकड़कर उठाता हुआ नजर आ रहा है. दूसरे वीडियो में जीएम नाराज दिख रहे हैं. शर्ट के बटन खुले हुए हैं. लोग पूछ रहे हैं कि जीएम साहब आप अपने कपड़े क्यों उतार रहे हैं.

शिकायत में महिला पार्षद पर उकसाने का आरोप लगाया गया है

भाजपा की महिला पार्षद ने जीएम जलकल अनवर ख्वाजा और प्रभारी जेई दिव्यांशु वत्स के खिलाफ महुआखेड़ा थाने में गाली-गलौज, मारपीट, छेड़छाड़ और धमकी का मामला दर्ज कराया है। उन्होंने बताया कि लोगों की शिकायत पर वह इलाके में पहुंची थीं. वहां भीड़ की वजह से सड़क जाम हो गई. तभी अनवर ख्वाजा और दिव्यांशु आये और बात करने लगे। उनसे क्षेत्र में जलभराव देखने को कहा गया। इस पर दोनों नाराज हो गए। गालियां दीं, पिटाई की. इससे वह कीचड़ में गिर पड़ी। आरोप है कि अनवर ने छेड़खानी की. क्षेत्र को सड़ा देने की धमकी दी. उनके साथ पार्षद पुष्पेंद्र सिंह जादौन भी मौजूद थे।

जीएम के समर्थन में उतरे कर्मचारी कल्याण संघ, ठप रहा कामकाज

नगर निगम कर्मचारी कल्याण संघ के पदाधिकारी जीएम जलकल के समर्थन में उतर आये। कर्मचारियों ने कुछ देर तक नगर निगम कार्यालय में कामकाज ठप रखा. नगर निगम आयुक्त अमित आसेरी को ज्ञापन सौंपा। इसमें आरोपियों पर कार्रवाई की मांग की। कर्मचारियों ने कहा कि निगम कर्मचारियों की सुरक्षा के साथ किसी भी स्तर पर समझौता बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। नगर निगम के कर्मचारी हर मौसम में जान जोखिम में डालकर काम कर रहे हैं। बारिश के मौसम में भी नगर निगम ज्यादातर काम करा रहा है. इस प्रकार की घटना अच्छी नहीं है.' यदि आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई तो धरना दिया जाएगा।

गोविंद नगर में चलानी पड़ी नाव, गंभीर नहीं हुए अधिकारी

क्वार्सी बाईपास स्थित गोविंद नगर में पहली बार पानी नहीं भरा है। 2017 में भी नाले की कटाई के कारण पूरा इलाका पानी में डूब गया था. तब कई मकान ढह गए थे. लोगों को घर की छत पर शरण लेनी पड़ी. नगर निगम को लोगों की मदद के लिए नाव चलानी पड़ी। एक सप्ताह से अधिक समय के बाद ही पानी को बाहर निकाला जा सका। तभी से स्थानीय लोग नाले को पक्का करने की मांग कर रहे हैं, ताकि बरसात के मौसम में ऐसी स्थिति दोबारा न आये. इसे अधिकारियों ने गंभीरता से नहीं लिया। नाली को ठीक कराना तो दूर उसकी नियमित सफाई भी नहीं करायी गयी. सफाई न होने के कारण मंगलवार की रात हुई बारिश का पानी नाला सहन नहीं कर सका।

नालियों की सफाई में देरी

मेयर मेयर प्रशांत सिंघल ने कहा है कि जलभराव से निपटने के लिए प्रभावी उपाय किये जा रहे हैं. नाला सफाई गिरोह नियमित रूप से कार्य कर रहे हैं। उन्होंने स्वीकार किया कि नालों की सफाई देर से शुरू हुई, जिसके कारण जलनिकासी में दिक्कत हुई है. कुछ नाले तो ऐसे थे, जिनकी चार-पांच साल से सफाई नहीं हुई थी। इनकी साफ-सफाई से पानी की निकासी हो रही है। व्यवस्था में सुधार होगा. आने वाले दिनों में इसे ठीक कर लिया जाएगा।'

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story