Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

सावन में आस्था के अजब-गजब रंग: बरेली से बुलडोजर के साथ निकली कांवर यात्रा, कांवरियों में दिखा जबरदस्त उत्साह

Abhay updhyay
17 July 2023 7:45 AM GMT
सावन में आस्था के अजब-गजब रंग: बरेली से बुलडोजर के साथ निकली कांवर यात्रा, कांवरियों में दिखा जबरदस्त उत्साह
x

भगवान भोलेनाथ की आराधना के पवित्र महीने में आस्था के अद्भुत रंग देखने को मिल रहे हैं। शिवभक्त डीजे के साथ बड़े धूमधाम से कांवर यात्रा निकाल रहे हैं. बरेली के शाही इलाके में रविवार को अनोखी कांवर यात्रा देखने को मिली. इस कांवर यात्रा में कांवरिये बुलडोजर पर सवार होकर कांवर लेकर गये थे. इस कांवर यात्रा की क्षेत्र में काफी चर्चा हो रही है.

कांवर यात्रा पर बुलडोजर रवाना कछला

रविवार को अनोखे अंदाज में शाही के लमकन गांव से कांवरियों का जत्था बुलडोजर पर सवार होकर कछला गंगा घाट पर जल लेने के लिए रवाना हुआ। बुलडोजर पर बैठे कांवरियों को देखने के लिए लोगों की भीड़ जमा हो गयी. ग्रामीणों ने फूल बरसाकर कांवरियों को विदाई दी. कछला गंगाजल लाकर कांवरिये भगवान शिव का जलाभिषेक करेंगे। बुलडोजर कांवर इलाके में चर्चा का विषय बना हुआ है.

आंवला से भी शुरू हुई कांवर यात्रा

आंवला में सावन माह के दूसरे सोमवार को जलाभिषेक करने के लिए रविवार को कांवरियों का जत्था मोहल्ला घेर सिताबराय से कछला के लिए रवाना हुआ। लोगों ने कांवरियों को फूल-मालाएं पहनाकर विदाई दी। कछला घाट से जल भरने के बाद ये लोग हृदयेश्वरनाथ मंदिर में जलाभिषेक करेंगे।

शिवालयों में गूंजी महादेव की धूम

सावन के दूसरे सोमवार को बरेली के नाथ मंदिरों में सुबह से जलाभिषेक शुरू हो गया। शिवभक्तों की लंबी-लंबी कतारें लगी थीं। रविवार शाम से ही श्रद्धालु जलाभिषेक के लिए हरिद्वार, रामगंगा और कछला से गंगा जल लेकर पूरे उत्साह के साथ नाथनगरी पहुंचने लगे। सोमवार को भगवान शिव का गंगा जल से अभिषेक किया गया। इस दौरान शिवालयों में महादेव के जयकारे गूंजे।

13 जुलाई को वनखंडीनाथ से कछला के लिए रवाना हुआ कांवरियों का जत्था रविवार की शाम गंगाजल लेकर वापस लौटा। जत्थे के मंदिर पहुंचने पर मंदिर कमेटी के लोगों ने महंत सतीश राठौड़, महंत राजेश राठौड़ सहित सभी सदस्यों का फूल मालाओं से स्वागत किया। इसी तरह शहर के अलग-अलग इलाकों से गये तमाम जत्थे देर रात तक शहर पहुंच गये. जलाभिषेक का सिलसिला सुबह से ही शुरू हो गया।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story