Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

एक्शन में सीएम योगी : दुधवा में 10 दिन में तीन बाघों की मौत पर सीएम योगी सख्त, जांच के आदेश, वन मंत्री मौके पर

एक्शन में सीएम योगी : दुधवा में 10 दिन में तीन बाघों की मौत पर सीएम योगी सख्त, जांच के आदेश, वन मंत्री मौके पर
x
ये मौतें पिछले 10 दिनों में हुई हैं। सीएम ने वन मंत्री डॉ. अरुण कुमार सक्सेना और अपर मुख्य सचिव, वन मनोज कुमार सिंह को तत्काल दुधवा नेशनल पार्क जाकर जांच करने और विस्तृत रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए हैं।

दुधवा में एक के बाद एक तीन बाघों की मौत पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कड़ा रुख अपनाया है। ये मौतें पिछले 10 दिन में हुई हैं. सीएम ने वन मंत्री डॉ. अरुण कुमार सक्सेना और अपर मुख्य सचिव वन मनोज कुमार सिंह को दुधवा नेशनल पार्क का तत्काल दौरा कर जांच कर विस्तृत रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं. शुक्रवार की शाम को ही वन मंत्री समेत तमाम अधिकारी दुधवा के लिए रवाना हो गए हैं.

दुधवा में सबसे पहले एक बाघ ने दम तोड़ा। स्थानीय अधिकारियों का मानना है कि यह बाघ आपसी संघर्ष में घायल होने के कारण जिंदगी की जंग हार गया। बाघ के शरीर के सभी अंग बरामद कर लिए गए हैं, इसलिए यह शिकार का मामला नहीं बनता है। दूसरी मृत बाघिन की मौत का कारण डिहाइड्रेशन रहा जबकि तीसरे मृत बाघ की उम्र 8 साल से अधिक बताई गई। उनकी भी मौत आपसी रंजिश में हुई थी।

लेकिन, वन्य जीवों से विशेष लगाव रखने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक जांच समिति गठित कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं. वन मंत्री व अपर मुख्य सचिव के अलावा वन विभाग प्रमुख ममता संजीव दुबे व प्रोजेक्ट टाइगर प्रभारी सुनील चौधरी भी शुक्रवार शाम को ही मौके के लिए रवाना हो गए. वन मंत्री की अध्यक्षता में यह टीम घटना स्थल पर जाकर जांच करेगी।

राज्य कर में दो अतिरिक्त आयुक्तों का तबादला

राज्य कर विभाग में अतिरिक्त आयुक्त स्तर के दो अधिकारियों का तबादला किया गया है. कृष्ण प्रताप को वाराणसी जोन दो में अपर आयुक्त ग्रेड-1 के पद पर पदस्थ किया गया था। 7 जून को जारी इस आदेश को निरस्त करते हुए उन्हें राज्य कर विभाग द्वारा अपर आयुक्त ग्रेड-1 जोन प्रथम लखनऊ में पदस्थापित किया गया है. नवप्रोन्नत मकनू यादव को ग्रेड द्वितीय अपील के रूप में जौनपुर में पदस्थ किया गया है।

वार्ता 24 संवाददाता

वार्ता 24 संवाददाता

    Next Story