Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

देहरादून न्यूज़: उत्तराखंड में यूसर्क और एचएनबीयूएमयू के बीच हुआ समझौता, छात्रों के लिए महत्वपूर्ण कदम

Abhay updhyay
8 Aug 2023 9:27 AM GMT
देहरादून न्यूज़: उत्तराखंड में यूसर्क और एचएनबीयूएमयू के बीच हुआ समझौता, छात्रों के लिए महत्वपूर्ण कदम
x

स्वास्थ्य, स्वच्छता और पोषण के साथ-साथ विज्ञान शिक्षा, अनुसंधान, नवाचार और वैज्ञानिक दृष्टिकोण के विकास और छात्रों के बीच स्वास्थ्य जागरूकता के प्रसार के लिए सूचना प्रौद्योगिकी, सुराज और विज्ञान विभाग के तहत काम करने वाला एक संगठन, उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान केंद्र (यूएसईकेआर) . हेमवती नंदन बहुगुणा उत्तराखंड मेडिकल एजुकेशन यूनिवर्सिटी, सेलाकुई, देहरादून और राज्य के यूसर्क सभागार में 'समझौता ज्ञापन' पर हस्ताक्षर किए गए।

यूसर्क की ओर से यूसर्क की निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) अनिता रावत और हेमवती नंदन बहुगुणा, उत्तराखंड मेडिकल एजुकेशन यूनिवर्सिटी की ओर से विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ. आशीष उनियाल ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। यूसर्क निदेशक प्रो. अनिता रावत ने बताया कि इस समझौते के आधार पर दोनों संस्थान राज्य के विद्यार्थियों को स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण के बारे में जागरूक करेंगे तथा विज्ञान शिक्षा एवं चिकित्सा एवं वैज्ञानिक अनुसंधान को उन्नत बनाने तथा इसके अनुप्रयोग एवं लाभ के बारे में बताएंगे। प्रदेश के हर व्यक्ति के लिए सुलभ। मिलजुल कर काम करेंगे.

छात्रों को ऐसे मिलेगा लाभ

अनीता रावत ने कहा कि यूसर्क की स्थिति के आधार पर, उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय, यूसर्क विभिन्न माध्यमिक विद्यालयों में यूसर्क द्वारा संचालित 200 विज्ञान चेतना केंद्रों में से कम से कम पांच 'यूसर्क विज्ञान जागरूकता केंद्रों' को अपनाएगा और स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न वैज्ञानिकों को प्रशिक्षित करेगा। , उनमें स्वच्छता और पोषण। गतिविधियों का संचालन करते हुए विद्यालय के छात्र अपने विश्वविद्यालय से छात्रों को विभिन्न सुविधाएँ प्रदान करेंगे।

वैज्ञानिक गतिविधियों का लाभ चिकित्सकों को मिलेगा

हेमवती नंदन बहुगुणा उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर हेमचंद्र ने इस अवसर पर कहा कि आज के समझौते से जहां विश्वविद्यालय से संबद्ध भावी चिकित्सकों को यूसर्क की वैज्ञानिक गतिविधियों का पूरा लाभ मिलेगा, वहीं प्रदेश भर के विद्यार्थियों और आम जनता को भी यूसर्क की वैज्ञानिक गतिविधियों का पूरा लाभ मिलेगा। दोनों संस्थानों को भी लाभ होगा। विज्ञान शिक्षा, चिकित्सा एवं कल्याण के लिए किये गये संयुक्त प्रयासों से लाभ होगा।

यह समझौता प्रदेश के लिए खास है

हेमवती नंदन बहुगुणा उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ. आशीष उनियाल ने इस अवसर को अत्यंत सौभाग्यशाली बताते हुए कहा कि राज्य के दो विशिष्ट संस्थानों के बीच हुआ यह समझौता विशेषकर छात्रों में स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधी जागरूकता फैलाने में महत्वपूर्ण साबित होगा। और उनके माता-पिता। .

अधिकारी और वैज्ञानिक उपस्थित थे

यूसर्क के वैज्ञानिक डॉ. ओम प्रकाश नौटियाल ने कहा कि इस समझौते के परिणामस्वरूप विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों और यूसर्क वैज्ञानिकों को विज्ञान शिक्षा के साथ-साथ चिकित्सा, स्वास्थ्य और स्वच्छता क्षेत्रों में सहयोगात्मक अनुसंधान के लिए मिलकर काम करने और शोध परिणामों का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। आम जनता के लिए सुलभ. . इस मौके पर दोनों संस्थानों के कई अधिकारी और वैज्ञानिक मौजूद थे।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story