Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

गंगा जलस्तर: एक सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा गंगा का पानी, चार घाटों का संपर्क टूटा

Abhay updhyay
18 July 2023 7:51 AM GMT
गंगा जलस्तर: एक सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा गंगा का पानी, चार घाटों का संपर्क टूटा
x

सोमवार की रात गंगा का जलस्तर बढ़ने के कारण त्रिपुरा भैरवी से मीरघाट और हनुमान घाट से शिवाला घाट तक का मार्ग गंगा का पानी बढ़ने से बंद हो गया। इसके बावजूद पर्यटक और स्थानीय लोग चौकियां लगाकर आते-जाते नजर आए। हनुमान घाट और शिवाला घाट को जोड़ने वाली ढलान पर चढ़कर लोग एक तरफ से दूसरी तरफ जाते रहे। कुछ लोग तो फिसलकर गिर भी गये।गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी जारी है. पहाड़ी इलाकों में हो रही बारिश और गंगा बैराज से छोड़े गए पानी के कारण जलस्तर बढ़ रहा है. सोमवार को जलस्तर में वृद्धि के कारण चारों घाटों का आपसी संपर्क टूट गया. केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक गंगा का जलस्तर 62.37 मीटर दर्ज किया गया। जलस्तर में प्रति घंटे एक सेंटीमीटर की दर से वृद्धि जारी है। 36 घंटे में गंगा के जलस्तर में 1.25 फीट की वृद्धि हुई है.

सोमवार की रात गंगा का जलस्तर बढ़ने के कारण त्रिपुरा भैरवी से मीरघाट और हनुमान घाट से शिवाला घाट तक का मार्ग गंगा का पानी बढ़ने से बंद हो गया। इसके बावजूद पर्यटक और स्थानीय लोग चौकियां लगाकर आते-जाते नजर आए। हनुमान घाट और शिवाला घाट को जोड़ने वाली ढलान पर चढ़कर लोग एक तरफ से दूसरी तरफ जाते रहे। कुछ लोग तो फिसलकर गिर भी गये। उसी समय कई युवक-युवतियां ढाल पार करने के लिए बंधी रस्सी पकड़कर नीचे उतर रहे थे। सुबह कुछ घंटों के ठहराव के बाद गंगा का जलस्तर एक सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ना शुरू हो गया। सुबह 8.30 बजे से लेकर रात तक बढ़ोतरी की रफ्तार एक सेंटीमीटर प्रति घंटा रही। केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक, अभी गंगा में पानी और बढ़ने की आशंका है. आयोग की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक, सोमवार की सुबह आठ बजे गंगा का जलस्तर 61.25 मीटर दर्ज किया गया. रात आठ बजे जलस्तर में 14 सेमी की बढ़ोतरी दर्ज की गयी और जलस्तर 62.37 मीटर रहा.

बचाने लगीं चौकियाँ, नाविक भी हुए सतर्क!

गंगा का जलस्तर बढ़ता देख नाविक और तीर्थ पुरोहित सतर्क हो गये हैं. तीर्थ पुरोहित अपनी चौकियां बचाने में लग गए हैं। नाविक भी अपनी नाव संभालने में लगे हुए हैं. किनारे से नावों में बंधी रस्सियों में काफी जलकुंभी जमा हो गई है।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story