Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Gyanvapi Case: साढ़े पांच घंटे चला ज्ञानवापी का सर्वे, कमल; त्रिशूल और स्वास्तिक के निशानों की हुई जांच

Abhay updhyay
25 July 2023 7:21 AM GMT
Gyanvapi Case: साढ़े पांच घंटे चला ज्ञानवापी का सर्वे, कमल; त्रिशूल और स्वास्तिक के निशानों की हुई जांच
x

जिला न्यायाधीश के आदेश पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की टीम ने सोमवार को ज्ञानवापी परिसर की वैज्ञानिक जांच की, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इसे रोक दिया गया. टीम ने साढ़े पांच घंटे तक पश्चिमी, पूर्वी, उत्तरी और दक्षिणी दीवारें, व्यास जी का कमरा, नमाज पढ़ने का स्थान, खंभे और कमरों के अलावा पूरे परिसर को ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) से मापा। वहां मौजूद धार्मिक और ऐतिहासिक प्रतीक चिन्हों को देखा. भवन की नींव के पास से मिट्टी व ईंट-पत्थर के नमूने एकत्र किए। उधर, अंजुमन इंतजामिया मस्जिद की ओर से इलाहाबाद हाईकोर्ट में पुनरीक्षण याचिका दायर करने की संभावना को देखते हुए मंदिर पक्ष की ओर से वादिनी राखी सिंह और पांच अन्य महिलाओं ने कैविएट दाखिल की है.कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच एएसआई की 43 सदस्यीय टीम ने सुबह साढ़े छह बजे परिसर में प्रवेश किया. वह अपने साथ कई जांच उपकरण भी लेकर आये थे. इसके अलावा खुदाई के लिए फावड़ा, कुदाल, बेलचा आदि का भी प्रयोग किया जाता था। टीम ने छह ग्रुप में कैंपस के अलग-अलग हिस्सों की जांच की. श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के गेस्ट हाउस के आसपास जीपीएस संबंधी 12 डिवाइस लगाए गए।ये उपकरण एक टैबलेट से जुड़े थे, जिस पर इमारत की छवि आ रही थी। इसकी सहायता से पूरे परिसर का नक्शा बनाया गया। लॉक डाउन की वजह से टीम बेसमेंट और मुख्य गुंबद के नीचे तक नहीं पहुंच सकी। पूरी कार्यवाही की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की गई। सर्वे के दौरान अफवाह फैल गई कि परिसर में उत्खनन किया जा रहा है. हालांकि कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने इस बात से इनकार किया है. मस्जिद की ओर से किसी ने भी सर्वेक्षण में भाग नहीं लिया. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक सील किए गए वुजूखाना के इलाके में टीम ने माप आदि नहीं कराई.

कमल, त्रिशूल, स्वास्तिक आदि चिह्नों की जांच की गई

टीम ने वहां मौजूद हर कलाकृति और ढांचे की बारीकी से जांच की। मंदिर पक्ष के लोगों ने उन्हें कमल, त्रिशूल, स्वास्तिक, घंटा, हाथी समेत अन्य प्रतीक चिह्न दिखाए। टीम ने सब कुछ नापा। सीढ़ियाँ, कमरे, खंभे, पुराने निर्माण, नये निर्माण सभी की बारीकी से जांच की। टीम ने अधिकतर समय मस्जिद की पश्चिमी दीवार पर बिताया. वहां से होकर तीसरे गुंबद के नीचे जाने वाले बंद रास्ते पर लगे प्लास्टर की जांच की।पश्चिमी दीवार और कुछ अन्य खुले स्थानों के पास जीपीआर (ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार) का भी उपयोग किया गया। वुजुखाने की नंदी से दूरी, दीवारें, सीढ़ियां नापी। पत्थरों की मोटाई और बनावट को देखा। अधिवक्ता आयुक्त की कार्यवाही में इन स्थानों का सर्वे नहीं हो सका।RWE टीम का नेतृत्व ASI के अतिरिक्त महानिदेशक आलोक त्रिपाठी ने किया, जो अयोध्या में श्री राम मंदिर के पुरातात्विक सर्वेक्षण में शामिल थे। टीम में आगरा, पटना, बनारस, दिल्ली, लंखाऊ, उन्नाव के विशेषज्ञ भी शामिल थे। सर्वे में कुछ सेवानिवृत्त पुरातत्वविदों को भी शामिल किया गया था.सर्वे को लेकर एएसआई या स्थानीय प्रशासन की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई. एएसआई सर्वे को लेकर जिला जज के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी. इसके निस्तारण के लिए इंतजार नहीं करना पड़ा, इसलिए हमने सर्वे में भाग नहीं लिया.

एसएम यासीन, संयुक्त सचिव, अंजुमन इंतेज़ामिया मस्जिद

मामले को लेकर हम पूरी तैयारी कर रहे हैं. जिला जज के एएसआई सर्वे के आदेश के खिलाफ मस्जिद पक्ष हाई कोर्ट जाएगा। इसलिए हमारी तरफ से वहां कैविएट दाखिल की गई है, ताकि कोर्ट कोई भी फैसला लेने से पहले हमें बोलने का मौका दे.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story