Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

घरों में भरा हिंडन नदी का पानी, पलायन को मजबूर, छत गिरने से महिला की मौत

Abhay updhyay
12 July 2023 11:21 AM GMT
घरों में भरा हिंडन नदी का पानी, पलायन को मजबूर, छत गिरने से महिला की मौत
x

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में बारिश जमकर कहर बरपा रही है. जहां नागल में कमरे की कच्ची छत गिरने से एक महिला की मौत हो गई, वहीं गांव किशनपुरा में कच्चे मकान की छत गिरने से घरेलू सामान नष्ट हो गया। वहीं दूसरी ओर हिंडन नदी के उफान के कारण कई लोगों के घरों में पानी भर गया है.नागल के कोटा गांव में बुधवार सुबह 10 बजे सरला देवी (55) पत्नी राम कुमार खाना बनाने के लिए उपले लेने छप्पर वाले कमरे में गई थी। इसी दौरान तेज बारिश के कारण छत भरभरा कर गिर गयी. शोर सुनकर पड़ोसी दौड़कर मौके पर पहुंचे। मलबा हटाकर गंभीर रूप से घायल सरला देवी को अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.इंस्पेक्टर प्रवेश कुमार ने बताया कि सरला देवी अपने इकलौते बेटे लोकेश के साथ घर में रहती थीं। लोकेश गंगाजल लाने के लिए हरिद्वार गया है। परिजन उसे लेने के लिए निकल गये हैं. परिजनों का कहना है कि वे कोई कानूनी कार्रवाई नहीं चाहते।

कच्चे घर की छत गिरी, गृहस्थी का सामान दबकर नष्ट हो गया

बड़गांव में पिछले कई दिनों से हो रही लगातार भारी बारिश के कारण क्षेत्र के किशनपुरा गांव में एक कच्चे मकान की छत भरभरा कर गिर गयी. गनीमत रही कि उस समय परिवार के सदस्य घर के आंगन में पड़े छप्पर के नीचे बैठकर चाय-नाश्ता कर रहे थे। नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था.

जड़ौदा पांडा गांव के मजरे किशनपुरा निवासी बृहमपाल अपनी पत्नी सुरेशो व बच्चों के साथ बुधवार की सुबह करीब नौ बजे घर के परिसर में पड़े छप्पर के नीचे चाय-नाश्ता कर रहे थे। इसी दौरान बारिश के कारण पीछे बने कच्चे मकान की छत गिर गयी. घर में रखा सामान छत के मलबे के नीचे दबकर नष्ट हो गया। जिससे पीड़ित को करीब एक लाख का नुकसान हो गया है।

गनीमत रही कि परिवार के लोग बाहर आंगन में बैठे थे, अन्यथा बड़ा हादसा हो जाता। पीड़ित ने तहसील प्रशासन से मुआवजा दिलाने की मांग की है. वहीं ग्राम प्रधान शालू त्यागी ने मौके पर पहुंचकर मदद दिलाने का आश्वासन दिया है।उधर, दल्हेड़ी गांव में उपाध्याय समाज की कच्ची बैठक ध्वस्त हो गई। गनीमत यह रही कि उस समय बैठक में कोई मौजूद नहीं था. नहीं, यहां भी हो सकता था बड़ा हादसा.

हिंडन नदी उफनाई, शिमलाना के कई घरों में घुसा पानी

हिंडन नदी के उफान से नदी के किनारे बसे शिमलाना गांव में जलस्तर बढ़ गया हैआबादी के कई घरों में पानी घुस गया है. वहीं, कई लोगों के घरों के अंदर पानी भर गया है, जिससे उनके घरेलू सामान को नुकसान पहुंचा है. ग्रामीण अपने-अपने घरों से पलायन कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंच रहे हैं।बताया गया कि देर रात हिंडन नदी के किनारे बसे चंद्रपाल सिंह पुत्र रतिराम, ऋषिपाल पुत्र रुल्हा, सोनू पुत्र राजवीर, महेंद्र पुत्र मटर, घसीटू पुत्र मटर, इसमपाल फौजी आदि सहित करीब दस घरों में हिंडन नदी का पानी घुस गया है। मंगलवार की शाम। नदी में अधिक पानी होने के कारण ग्रामीणों ने कई घर खाली कर दिये हैं. जिन्होंने दूसरों के घरों में आश्रय बना रखा है।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story