Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Jagannath Rath Yatra Fair : जगत के पालनहार भगवान जगन्नाथ का रथयात्रा मेला शुरू, जानिए 221 साल का इतिहास

Ankita Yadav
20 Jun 2023 6:28 AM GMT
Jagannath Rath Yatra Fair : जगत के पालनहार भगवान जगन्नाथ का रथयात्रा मेला शुरू, जानिए 221 साल का इतिहास
x

Jagannath Rath Yatra : काशी का सुप्रसिद्ध जगन्नाथ रथयात्रा मेला मंगलवार की सुबह मंगला आरती के बाद शुरू हुआ। इसी के साथ ही काशी के लाखहा मेले में शुमार तीन दिवसीय रथयात्रा मेले का आज शुभारम्भ हो गया। 14 पहियों के रथ पर सवार भगवान् जगन्नाथ श्रद्धालुओं को दर्शन दे रहे हैं। भक्त देर रात से ही भगवान जगन्नाथ के दर्शन को आतुर दिखे।


परंपरागत तरीके से बेनी के बगीचे में आधी रात भगवान जगन्नाथ, भाई बलदाऊ और बहन सुभद्रा की मंगला आरती की गई। इसके बाद भगवान जगन्नाथ, बलदाऊ और सुभद्रा की प्रतिमा को रथ पर विराजमान किया गया। यहां भी महाआरती के बाद रथयात्रा मेला शुरू हो गया। साल 1802 में काशी में शुरू हुए इस मेले का यह 221वां वर्ष है। पूरा मेला परिसर भगवान् जगन्नाथ के जयकारे से गूज रहा है।

मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष दीपक शापुरी ने बताया कि जगन्नाथ पुरी को छोड़कर आए वहां के मुख्य पुजारी तेजोनिधि ब्रह्मचारी ने 1790 में काशी में जगन्नाथ मंदिर का निर्माण करवाया। इसके 12 साल बाद रथ यात्रा मेले की शुरुआत कराई थी। 1802 में शुरू हुए रथयात्रा मेले का यह 221वां वर्ष है। इस मेले में पूर्वांचल सहित बिहार के श्रद्धालु आते हैं। हर दिन, हर समय यहां तीन दिनों तक लाखों श्रद्धालु की भीड़ होती है।

Ankita Yadav

Ankita Yadav

    Next Story