Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

कांवड़ यात्रा: वाहन चालकों के लिए जरूरी खबर, कल से वेस्ट यूपी में रहेगा रूट डायवर्जन, एडीजी ने दी ये सख्त चेतावनी

Abhay updhyay
3 July 2023 11:12 AM GMT
कांवड़ यात्रा: वाहन चालकों के लिए जरूरी खबर, कल से वेस्ट यूपी में रहेगा रूट डायवर्जन, एडीजी ने दी ये सख्त चेतावनी
x

एडीजी राजीव सब्बरवाल ने कहा कि माहौल बिगाड़ने वाले जेल जायेंगे. वहीं कल से रूट डायवर्जन रहेगा. यहां देखिए क्या है पूरा प्लान...

मेरठ में पुलिस-प्रशासन ने कांवड़ यात्रा को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं. एडीजी राजीव सभरवाल ने पुलिस लाइन में सर्किल के आईजी-एसएसपी और सीओ के साथ बैठक की। उन्होंने बताया कि कांवर यात्रा की निगरानी ड्रोन से की जाएगी. इसके साथ ही कांवर यात्रा के दौरान मांस की दुकानें बंद करने के निर्देश दिए गए हैं. सोशल मीडिया पर भी निगरानी रखने को कहा गया। जो भी माहौल बिगाड़ने की कोशिश करेगा उसे जेल भेजा जाएगा। चार जुलाई से भारी वाहन और नौ जुलाई से 15 जुलाई तक हल्के वाहनों के लिए रूट डायवर्जन किया जाएगा।

एडीजी ने कहा कि कांवर रूट के मुख्य प्वाइंटों पर कांवरियों की वेशभूषा में पुलिस तैनात की जाए, ताकि वह निगरानी रख सकें। इसके साथ ही शराब की दुकानों के बाहर पर्दे लगाए जाने चाहिए. खंभों पर पॉलिथीन डाल दी जाए, ताकि करंट से कोई घटना न हो। रूट डायवर्जन योजना को सख्ती से लागू किया जाए। कांवर यात्रा के लिए नियमानुसार शिविर लगाने के निर्देश भी दिये गये। वहीं जहां भी डीजे लगाए जाएंगे, उनकी अनुमति लेना अनिवार्य होगा। डीजे भी मानक के अनुसार ही बजेंगे। बैठक में आईजी नचिकेता झा, एसएसपी रोहित सिंह सजवान और एसपी सिटी पीयूष सिंह, एसपी ट्रैफिक जीतेंद्र श्रीवास्तव समेत मंडल के सभी एसपी और सभी सीओ मौजूद रहे।

पुलिस स्टेशनों में गंगाजल उपलब्ध रहेगा

हरिद्वार से लाए गए गंगाजल को पुलिस थानों में रखा जाएगा। अगर किसी शिवभक्त की कांवर टूट गई तो उसे थाने से फूंकवा दिया जाएगा.

यह रूट डायवर्जन है

गाजियाबाद की ओर से आने वाली रोडवेज बसें एवं हल्के वाहन, जिन्हें मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, हरिद्वार, देहरादून एवं बिजनौर जाना है, ये वाहन थाना भोजपुर गाजियाबाद कट से होकर सैलोन द्वितीय चौकी से किठौर रोड से किठौर-हापुड़ शहर होते हुए हापुड जायेंगे। . चुंगी तिराहा से मेरठ शहर की ओर और किठौर कस्बे से परीक्षितगढ़, मवाना, बहसूमा, रामराज, मीरापुर, जानसठ होते हुए मुजफ्फरनगर की ओर जाना होगा। जिन वाहनों को हरिद्वार और देहरादून की ओर जाना है, ऐसे वाहन मीरापुर से गंगा बैराज, बिजनौर, नजीबाबाद होते हुए हरिद्वार-देहरादून की ओर जा सकेंगे।

देहरादून, हरिद्वार, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर व बिजनौर की ओर से आने वाले भारी वाहन जो दिल्ली, गाजियाबाद, हापुड व बुलन्दशहर की ओर जा रहे हैं, ऐसे भारी वाहनों को मीरापुर, बहसूमा, मवाना बस अड्डा पुलिस चौकी से किला परीक्षितगढ़ रोड की ओर डायवर्ट किया जायेगा, जो जा सकेंगे। दिल्ली, गाजियाबाद और बुलन्दशहर की ओर जाने के लिए किठौर कस्बे से हापुड बुलन्दशहर बाइपास से होकर जाएं। बस अड्डा पुलिस चौकी मवाना से मेरठ की ओर आने वाले वाहनों को ही मेरठ आने की अनुमति होगी।

देहरादून, हरिद्वार, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और बिजनौर से दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, हापुड और बुलन्दशहर आने वाली रोडवेज बसें। ऐसे रोडवेज की बसें मवाना पुलिस चौकी से कमिश्नर आवास चौराहा, जेलचुंगी, यूनिवर्सिटी, तेजगढ़ी चौराहा से सोहराबगेट बस अड्डे तक जा सकेंगी। वापसी में तेजगढ़ी चौराहे से मेडिकल कॉलेज, किठौर कस्बे से हापुड, बुलन्दशहर बाईपास होते हुए दिल्ली, गाजियाबाद, हापुड और बुलन्दशहर की ओर गाड़ियाँ जा सकेंगी। -तेजगढ़ी चौराहे से एल.ब्लॉक, खरखौदा की और हापुड रोड की तरफ रोडवेज बसें नहीं जा सकेंगी।

-मुरादाबाद-गढ़मुक्तेश्वर की ओर से आने वाले भारी वाहन जिन्हें मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, रूड़की, हरिद्वार, देहरादून की ओर जाना है, उन्हें किठौर से किला परीक्षितगढ़ मार्ग पर डायवर्ट किया जायेगा। जो मवाना, मीरापुर, बिजनौर, नजीबाबाद होकर अपने गंतव्य की ओर जा सकेंगे।

देहरादून, हरिद्वार, सहारनपुर तथा मुजफ्फरनगर, बिजनौर की ओर से आने वाला तथा गढ़मुक्तेश्वर, मुरादाबाद की ओर जाने वाला यातायात किठौर से पुलिस चौकी बस स्टैण्ड मवाना से किला परीक्षितगढ़ मार्ग से अपने गंतव्य को जा सकेगा। देहरादून, हरिद्वार, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और बिजनौर की ओर से आने वाले यात्री वाहन और रोडवेज बसें आदि, जिन्हें मेरठ होते हुए गढ़मुक्तेश्वर, मुरादाबाद की ओर जाना है, ऐसे यात्री वाहन मीरापुर, मवाना होते हुए कमिश्नर आवास चौराहे से जेलचुंगी, तेजगढ़ी चौराहे से गढ़ की ओर जाते हैं। सड़क। गंतव्य स्थान पर जा सकेंगे.

मुरादाबाद-गढ़मुक्तेश्वर की ओर से आने वाले यात्री वाहन और रोडवेज बसें आदि, जिन्हें मेरठ होते हुए देहरादून, हरिद्वार, सहारनपुर और मुजफ्फरनगर की ओर जाना है, ऐसे वाहन गढ़ रोड से जेलचुंगी, कमिश्नर आवास चौराहे से मवाना, बहसूमा, मीरापुर, जानसठ गंगा बैराज तक जाएंगे। नजीबाबाद होकर अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे बिजनौर।

बरेली-मुरादाबाद की ओर से आने वाले यातायात जिन्हें शामली, बागपत व करनाल हरियाणा की ओर जाना है, ऐसे वाहन किठौर कस्बे में स्थित हापुड तिराहे से हापुड-बुलंदशहर बाईपास से पिलुखवा, छिजारसी टोल प्लाजा से डासना इंटरचेंज से ईस्टर्न पेरिफेरल से होते हुए बागपत जा सकेंगे। अपने गंतव्य की ओर जाने के लिए.

शामली, करनाल हरियाणा एवं बागपत की ओर आने वाले यातायात, जिन्हें मेरठ होते हुए मुरादाबाद की ओर जाना है तथा मुरादाबाद-बरेली की ओर जाना है, ऐसे वाहन हापुड-बुलंदशहर बाईपास से किठौर कस्बे से होकर अपने गंतव्य को जा सकेंगे।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story