Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

कारगिल विजय दिवस: सीएम योगी ने कहा, भारत की सैन्य शक्ति का एहसास पूरी दुनिया को हुआ

Abhay updhyay
26 July 2023 7:17 AM GMT
कारगिल विजय दिवस: सीएम योगी ने कहा, भारत की सैन्य शक्ति का एहसास पूरी दुनिया को हुआ
x

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कारगिल विजय दिवस के अवसर पर शहीद योद्धाओं को श्रद्धांजलि दी और कहा कि यही वह समय था जब पूरी दुनिया को एक बार फिर भारत की सैन्य ताकत का एहसास हुआ।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कारगिल युद्ध विषम परिस्थितियों में लड़ा गया था। मई 1999 में शुरू हुए इस युद्ध में 26 जुलाई को आधिकारिक तौर पर कारगिल विजय दिवस घोषित किया गया और हम घुसपैठ करने वाले पाकिस्तानी सैनिकों को भारतीय धरती से खदेड़ने में सफल रहे. दुनिया को एक बार फिर वैश्विक मंच पर भारत की सैन्य ताकत का अहसास हुआ। 1999 में कारगिल, उसके पहले और उसके बाद के सभी युद्धों में सीमाओं की रक्षा करने वाले माँ भारती के वीर सपूतों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मैं उनके परिजनों को हार्दिक बधाई देता हूँ, जो अपने परिजनों को खोने के बाद भी मातृभूमि के लिए लड़ते रहे। बिना डगमगाए, बिना झुके इसे निरंतर बढ़ाते रहें।बुधवार को मुख्यमंत्री ने कारगिल विजय दिवस के अवसर पर कारगिल शहीद स्मृति वाटिका में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया. सीएम ने प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित कर कारगिल में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी. साथ ही पूरे राज्य के लोगों को कारगिल विजय दिवस की बधाई दी.

नए भारत में प्रत्येक नागरिक को सुरक्षा की गारंटी है

सीएम ने कहा कि आज हम नए भारत में पीएम मोदी के नेतृत्व में काम कर रहे हैं. ये नया भारत, जिसमें हर नागरिक को सुरक्षा की गारंटी। ऐसा भारत जहां आतंकवाद, नक्सलवाद और घुसपैठ के लिए कोई जगह नहीं है। हर व्यक्ति को समान रूप से जीवन जीने का अवसर उपलब्ध कराया जा रहा है। देश के विकास के लिए न सिर्फ केंद्र और राज्य सरकारें बल्कि प्रत्येक नागरिक अपने-अपने स्तर पर कार्य करते हुए जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से उन सभी वर्गों तक पहुंच बना रहा है, जो आजादी के बाद उपेक्षित थे।

इन सपूतों का बलिदान हमारे लिए अविस्मरणीय और राष्ट्र के लिए सराहनीय है।

सीएम ने कहा कि देश की आंतरिक और बाह्य सुरक्षा के लिए भारत माता के सपूतों का बलिदान अमूल्य है. हम सभी के लिए अविस्मरणीय और देश के लिए सराहनीय, लेकिन प्रदेश सरकार ने उनके परिवारों के प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए देश या आंतरिक सुरक्षा में शहीद हुए जवानों के परिवारों को 50 लाख रुपये और यूपी सरकार में सेवा करने का मौका दिया है। छह वर्षों में किसी भी संस्थान, सड़क का नामकरण उनके नाम पर करने की व्यवस्था लागू की गई है।

यदि हम अपने नागरिक कर्तव्यों का पालन करें तो 2047 तक भारत दुनिया की एक बड़ी ताकत होगा।

सीएम ने बताया कि देश का पहला सैनिक स्कूल कैप्टन मनोज पांडे के नाम पर रखा गया था. मैं मेजर आदित्य मिश्रा, मेजर रितेश शर्मा, लांस नायक केवलानंद द्विवेदी, लांस नायक सुनील जंग के परिजनों को बधाई देता हूं। सीएम ने कहा कि अगर हम अपने नागरिक कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए अपने-अपने क्षेत्र में काम करें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप 2047 में भारत दुनिया की एक प्रमुख शक्ति के रूप में स्थापित होगा. इस दौरान प्रदेश सरकार के वित्त व संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, नगर विकास व ऊर्जा मंत्री एके शर्मा, मेयर सुषमा खर्कवाल, विधायक नीरज बोरा, योगेश शुक्ला, जय देवी, अमरेश कुमार, एमएलसी मुकेश शर्मा, रामचन्द्र प्रधान, अवनीश सिंह आदि मौजूद रहे। .

सीएम ने अमर शहीदों के परिजनों का किया सम्मान

1- गोपीचंद पांडे, परमवीर चक्र विजेता मनोज पांडे के पिता

2- सत्यप्रकाश शर्मा, अमर शहीद मेजर रीतेश शर्मा के पिता

3- लांस नायक केवलानंद द्विवेदी की पत्नी कमला द्विवेदी

4- वीना महत, अमर शहीद राइफलमैन सुनील जंग की मां

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story