Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: आयुष विभाग में दवाओं के ट्रांसपोर्टेशन के नाम पर करोड़ों का खेल, जिम्मेदारों की राय अलग

Shivam Saini
8 Jun 2023 8:58 AM GMT
लखनऊ: आयुष विभाग में दवाओं के ट्रांसपोर्टेशन के नाम पर करोड़ों का खेल, जिम्मेदारों की राय अलग
x
आयुष मिशन और दवा आपूर्ति करने वाली कंपनी की मिलीभगत से हर साल माल ढुलाई के नाम पर करीब एक करोड़ 96 लाख रुपये की ठगी हो रही है. यह राशि संबंधित चिकित्सालय के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अपनी जेब से भर रहे हैं.

आयुष विभाग में अस्पतालों में दवाइयां पहुंचाने के नाम पर करोड़ों का खेल चल रहा है. आयुष मिशन और दवा आपूर्ति करने वाली कंपनी की मिलीभगत से हर साल माल ढुलाई में करीब एक करोड़ 96 लाख रुपये की ठगी की जा रही है. यह राशि संबंधित चिकित्सालय के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अपनी जेब से भर रहे हैं.

आयुष मिशन के माध्यम से प्रदेश के सभी आयुर्वेदिक, यूनानी एवं होम्योपैथिक चिकित्सालयों में दवाइयां भेजी जाती हैं। राज्य में 2346 आयुर्वेदिक यूनानी और 1585 होम्योपैथिक डिस्पेंसरी और अस्पताल हैं। हर साल होम्योपैथिक में करीब 45 करोड़ और आयुर्वेद में करीब 65 करोड़ रुपए की दवाएं खरीदी जाती हैं। नियमानुसार संबंधित अस्पताल में दवा की आपूर्ति की जानी चाहिए, लेकिन यह दवा जिला मुख्यालय पर रखी जाती है।

फिर दवा लेने के लिए चिकित्सा अधिकारियों पर दबाव बनाया जाता है। मजबूरी में चिकित्सा अधिकारी अपनी जेब से खर्च कर दवा अस्पताल पहुंचाते हैं। आयुर्वेदिक, यूनानी और होम्योपैथिक अस्पतालों को मिलाकर इनकी संख्या 3931 है। प्रत्येक अस्पताल में दवा लेने का खर्च पांच हजार माना जाए तो हर साल करीब एक करोड़ 96 लाख 55 हजार रुपए खर्च होते हैं। पिछले चार साल से मिशन दवाओं की सप्लाई कर रहा है। इस तरह चार साल में सात करोड़ 86 लाख 20 हजार रुपये की निकासी की गयी है. विभागीय सूत्रों का कहना है कि मिशन के अधिकारी और दवा कंपनी डिस्पेंसरी में दवा देने के बजाय जिला मुख्यालय पर दवा भेजकर इस राशि को बचा लेते हैं. ऐसे में इस राशि के गबन किए जाने की संभावना है।

आप क्या कहते हैं जिम्मेदार

दवा खरीदते समय यह व्यवस्था सुनिश्चित की जाए कि दवा डिस्पेंसरी तक पहुंच जाए। हमारे संज्ञान में मामला आया है। यह देखने को मिल रहा है। टेंडर प्रक्रिया की जांच होगी। यह देखा जाएगा कि क्रय प्रपत्र पर दवा की डिलीवरी की बात कहां की गई है। यदि किसी तरह का खेल होता है तो जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

- डॉ. दयाशंकर मिश्र दयालु, FSDA और आयुष मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

हमारे संज्ञान में मामला आया है। पहले किस स्तर पर चूक हुई थी? इस पर नजर रखी जा रही है. डिस्पेंसरी तक दवा पहुंचाने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। यह भी देखा जा रहा है कि पिछले वर्षों में कंपनी ने अस्पतालों में दवाएं क्यों नहीं पहुंचाई।

- महेन्द्र वर्मा, निदेशक आयुष मिशन

हर डिस्पेंसरी में दवा पहुंचाना आयुष मिशन की जिम्मेदारी है। इसके लिए आयुर्वेद निदेशक और आयुष मिशन के निदेशक को पत्र भी लिखा जा चुका है, लेकिन अब तक कोई व्यवस्था नहीं की गई है। आयुर्वेद औषधालय ग्रामीण इलाकों में स्थित हैं। जिला मुख्यालय से 50 किमी दूर है। ऐसे में दवा लेने के लिए चिकित्सा अधिकारियों को हर बार 1500 रुपये खर्च करने पड़ते हैं. तीन बार दवा खाने पर 4500 से 5000 हजार रुपये जेब से देने पड़ते हैं।

डॉ प्रवीण कुमार राय अध्यक्ष आयुर्वेदिक एवं यूनानी चिकित्सा सेवा संघ

राज्य के होम्योपैथिक अस्पतालों में दवा पहुंचाने की कोई व्यवस्था नहीं है। इससे चिकित्सा अधिकारियों का काम तेज हो गया है। जिला होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से अस्पताल तक दवा लाने में करीब पांच हजार रुपये का खर्च आता है। यह खर्च किस मद में किया जाना है, इसके लिए कोई गाइड लाइन नहीं है। ऐसे में चिकित्सा अधिकारियों को रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं. मामले की जानकारी होम्योपैथिक निदेशक को भी दी गई है।

Next Story