Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Mission Election: नर्म-गरम हिंदुत्व की कश्मकश में समाजवादी, अखिलेश बोले- हम अभी नर्म थे लेकिन अब सख्त होंगे

Mission Election: नर्म-गरम हिंदुत्व की कश्मकश में समाजवादी, अखिलेश बोले- हम अभी नर्म थे लेकिन अब सख्त होंगे
x
मंदिर में पूजा के जरिए धार्मिक आस्था का प्रदर्शन किया, लेकिन उदार हिंदुत्व जैसे शब्दों के अस्तित्व को ही नकार दिया। इन कोशिशों में पुराने वोट बैंक को बचाए रखने के साथ-साथ जनाधार बढ़ाने की अनिश्चयता भी साफ नजर आई।

नैमिषारण्य में समाजवादी नरम-गरम हिंदुत्व की कश्मकश में दिखे। मंदिर में पूजा के जरिए धार्मिक आस्था का प्रदर्शन किया, लेकिन उदार हिंदुत्व जैसे शब्दों के अस्तित्व को ही नकार दिया। इन कोशिशों में पुराने वोट बैंक को बचाए रखने के साथ-साथ जनाधार बढ़ाने की अनिश्चयता भी साफ नजर आई। ये प्रयोग अभी कितने सफल होते हैं, यह तो भविष्य में लोग ही तय करेंगे।

दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के समापन के अवसर पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने "नरम हिंदुत्व" को भाजपा का गढ़ा हुआ शब्द बताया. समाजवादियों को पहले से उदारवादी बताकर अब सख्त होने का संदेश दिया। बहरहाल, यह ''सख्ती'' किस रूप में होगी, यह राजनीतिक विश्लेषकों के लिए भी रहस्य है।

लोहिया की बनाई सड़क सपा के लिए सबसे मुफीद - प्रो आनंद कुमार

जेएनयू के सेवानिवृत्त प्रोफेसर आनंद कुमार का कहना है कि समाजवादी चिंतक राम मनोहर लोहिया ने 1950 की अपनी "हिन्दू बनाम हिन्दू" में उग्रवादी और उदारवादी हिंदुत्व की अवधारणा को स्पष्ट किया था. इस लेख के अनुसार उदार हिन्दू धर्म की अवधारणा जब-जब बढ़ी, सनातन धर्म का प्रसार हुआ। सहनशीलता का भाव बढ़ा और उतना ही धन संचय करने की प्रवृत्ति हुई, जो जीवन के लिए अनिवार्य है। रेडिकल कॉन्सेप्ट के उदय के साथ, ठीक इसके विपरीत हुआ। पूर्व में कांग्रेस के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी कभी अयोध्या मंदिर का ताला खोलकर महिलाओं के सवाल पर मुस्लिम कट्टरपंथियों तो कभी हिंदू कट्टरपंथियों को निशाने पर लेने की जद्दोजहद करते नजर आए. बाद में जनता में जो वैचारिक उठापटक पैदा हुई, उससे कांग्रेस का क्या हश्र हुआ, हम सब देख रहे हैं। प्रो आनंद कुमार आगे कहते हैं कि इस मामले में सपा को महात्मा गांधी और राममनोहर लोहिया के बनाए रास्ते पर आगे बढ़ना चाहिए. इसके अलावा जो कोशिश करते दिख रहे हैं, उन्हें बीजेपी के जाल में फंसाएंगे.

भाजपा की पिच पर खेलने जैसा है-प्रो. एनके मिश्रा

बीएचयू के प्रोफेसर। एनके मिश्रा का कहना है कि चाहे अखिलेश यादव हों या राहुल गांधी, वे मान रहे हैं कि वे पारंपरिक राजनीति से आगे नहीं बढ़ पाएंगे. ऐसे कई उदाहरण सामने आ चुके हैं, जिसमें वे अपने लिए वोट बैंक के नए समीकरण बनाते दिख रहे हैं. वे जो कर रहे हैं या उदार हिंदुत्व के संबंध में कर रहे हैं वह भाजपा की पिच पर जाना और मैच खेलना है। वे जनता के बीच जाते और असल मुद्दों पर लड़ते तो बेहतर होता।

एहतियात के साथ फैलाने की कोशिश

लखनऊ विश्वविद्यालय में राजनीति शास्त्र के शिक्षक डॉ. संजय गुप्ता कहते हैं कि सपा हिंदुओं के व्यापक दायरे में विस्तार करना चाहती है, लेकिन सावधानी से आगे बढ़ना चाहती है, ताकि मुस्लिम वोट बैंक के मामले में उसे कोई नुकसान न हो. मुरादाबाद के नगर निगम चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन और मेरठ के नगर निकाय चुनाव में एआईएमआईएम का प्रदर्शन उसके लिए चिंता का कारण है. साथ ही, समाजवादियों के "नरम से कठोर" बनने की मंशा को स्पष्ट करने की आवश्यकता है ताकि इस अवधारणा को समझा जा सके।

हम कट्टर हिंदू हैं, लेकिन "उदार हिंदुत्व" जैसा कोई शब्द नहीं है - राजेन्द्र चौधरी

सपा प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी कहते हैं कि उदार हिंदुत्व जैसा कोई शब्द नहीं है. हम पक्के और सच्चे हिन्दू हैं, लेकिन राजनीति में धर्म का इस्तेमाल उचित नहीं समझते। हमारे लिए धर्म और मजहबी कट्टरता में बहुत अंतर है। बीजेपी जिस तरह से काम करती है, वह धार्मिक उन्माद की श्रेणी में आता है.

वार्ता 24 संवाददाता

वार्ता 24 संवाददाता

    Next Story