Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Mukhtar Ansari: अवधेश राय हत्याकांड में माफिया मुख्तार अंसारी दोषी करार, दोपहर 2 बजे के बाद होगा सजा का ऐलान

Mukhtar Ansari: अवधेश राय हत्याकांड में माफिया मुख्तार अंसारी दोषी करार, दोपहर 2 बजे के बाद होगा सजा का ऐलान
x
वाराणसी के चर्चित अवधेश राय हत्याकांड में कोर्ट ने माफिया मुख्तार अंसारी को दोषी करार दिया है. सजा का ऐलान दोपहर में विशेष न्यायाधीश (एमपी-एलएलए) अवनीश गौतम की अदालत में किया जाएगा।

बांदा जेल में माफिया माफिया माफिया अंसारी की मुश्किल बढ़ रही है। 32 साल पुराने वाराणसी के बहुचर्चित अवधेश राय हत्याकांड में विशेष न्यायाधीश (एमपी-एलाइड कोर्ट) अनीश गौतम की अदालत ने माफिया महातार अंसारी को दोषी ठहराया है। आज दोपहर को सजा का एलान होगा। पूर्वांचल में किए गए दावे अब इस ओर टिक गए हैं कि सभी को क्या सजा मिलेगी।

मुख्तार अंसारी को पिछले एक साल में चार मामलों में सजा सुनाई गई है। लेकिन इन सभी मामलों में अवधेश राय हत्याकांड का मामला सबसे बड़ा है और इसमें बड़ी से बड़ी सजा का प्रावधान है. अवधेश राय हत्याकांड का मुख्य आरोपी मुख्तार अंसारी है। कोर्ट के फैसले के मद्देनजर सिविल कोर्ट परिसर के साथ ही नौ मंजिला इमारत में स्थित कोर्ट रूम की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी है.

सिविल कोर्ट परिसर में आने-जाने वाले हर व्यक्ति पर पुलिस व खुफिया विभाग के लोग नजर रखे हुए हैं. अधिवक्ता अनुज यादव ने कहा कि अवधेश राय की दिनदहाड़े हत्या की गयी. 32 साल पुराने इस मामले में एमपी-एलएलए कोर्ट ने मुख्य आरोपी मुख्तार अंसारी को दोषी ठहराया था. घटना के दो चश्मदीदों ने गवाही दी है। दोपहर 2 बजे कोर्ट में लंच के बाद सजा का एलान किया जाएगा। सिर्फ मुख्तार अंसारी का मामला एमपी-एमएलए कोर्ट में चल रहा था, बाकी आरोपियों का केस इलाहाबाद जिला कोर्ट में लंबित है.

वैन से आए बदमाशों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी थी

वाराणसी के चेतगंज थाना क्षेत्र के लहुराबीर इलाके में रहने वाले कांग्रेस नेता अवधेश राय तीन अगस्त 1991 को अपने भाई अजय राय के साथ घर के बाहर खड़े थे. भोर का समय था। वैन से आए बदमाशों ने अचानक ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। अवधेश राय को गोलियों से छलनी कर दिया गया था. अस्पताल में उन्हें मृत लाया घोषित कर दिया गया। इस घटना से पूरा पूर्वांचल दहल उठा।

मामले में पूर्व विधायक अजय राय ने मुख्तार अंसारी को मुख्य आरोपी बनाया था। साथ ही भीम सिंह, कमलेश सिंह व पूर्व विधायक अब्दुल कलाम व राकेश न्यायपालिका के नाम का भी जिक्र किया. इनमें कमलेश और अब्दुल कलाम की मौत हो चुकी है. राकेश जस्टिस का केस प्रयागराज कोर्ट में चल रहा है।

फोटो स्टेट फाइल के आधार पर सुनवाई का पहला मामला

किसी हत्याकांड में फोटोस्टेट फाइल के आधार पर सुनवाई का संभवत: यह पहला मामला है। इसके बाद यह मामला हाई कोर्ट तक गया। लेकिन, लंबी कानूनी प्रक्रिया के तहत उसी कोर्ट में सुनवाई पूरी कर ली गई। कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलील पूरी होने के बाद पांच जून को फैसले के लिए फाइल सुरक्षित रख ली थी. आज कोर्ट ने मुख्तार अंसारी को दोषी ठहराया.

Next Story