Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

पीएम मोदी: 498 करोड़ में एयरपोर्ट सुविधाओं से लैस होगा गोरखपुर रेलवे स्टेशन, कल पीएम करेंगे शिलान्यास

Shivam Saini
6 July 2023 6:33 AM GMT
पीएम मोदी: 498 करोड़ में एयरपोर्ट सुविधाओं से लैस होगा गोरखपुर रेलवे स्टेशन, कल पीएम करेंगे शिलान्यास
x
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 जुलाई को गोरखपुर में आयोजित एक समारोह में पूर्वोत्तर रेलवे की पहली सेमी-हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। ट्रेन रवाना होगी और दोपहर 3.40 बजे लखनऊ पहुंचेगी। इसके बाद रविवार से ट्रेन का संचालन नियमित रूप से होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का शिलान्यास करेंगे. 498 करोड़ रुपये की लागत से बने इस रेलवे स्टेशन पर कई विश्व स्तरीय सुविधाएं होंगी. स्टेशन पर शहर की कलाकृतियों की झलक देखने को मिलेगी. यहां से गोरखनाथ मंदिर दिखेगा. एयरपोर्ट की तरह प्री-पेड टैक्सियों की व्यवस्था करने के साथ-साथ ई-रिक्शा का रजिस्ट्रेशन कराकर व्यवस्था की जाएगी।

उनको फायदा होगा

स्टेशन के पुनर्विकास से आसपास के जिलों के साथ ही नेपाल के यात्रियों को भी फायदा होगा। यहां से प्रतिदिन लगभग 93,000 यात्री आते-जाते हैं। स्टेशन का विकास अगले 50 वर्षों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। उस समय तक, गोरखपुर जंक्शन पर प्रतिदिन लगभग 1,68,000 यात्रियों का आवागमन होने का अनुमान है।

प्रधानमंत्री कल वंदे भारत को हरी झंडी दिखाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 जुलाई को गोरखपुर में आयोजित एक समारोह में पूर्वोत्तर रेलवे की पहली सेमी-हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। ट्रेन रवाना होगी और दोपहर 3.40 बजे लखनऊ पहुंचेगी। इसके बाद रविवार से ट्रेन का संचालन नियमित रूप से होगा। इसे सप्ताह में छह दिन चलाया जायेगा.

इस प्रकार का स्टेशन

जानकारी के मुताबिक मंच के ऊपर रूफ प्लाजा बनाया जाएगा. नीचे से ट्रेनों की आवाजाही होगी और ऊपर शॉपिंग मॉल, रेस्तरां, मनोरंजन के साधन उपलब्ध होंगे। इससे सभी प्लेटफॉर्म जुड़ेंगे और हर जगह एस्केलेटर लगेंगे. इसी तरह स्टेशन के उत्तरी गेट से आप सीधे प्लेटफार्म नंबर नौ, आठ और सात पर पहुंच जायेंगे. प्लेटफार्म पर पहुंचने वाले यात्रियों के लिए उत्तरी गेट से प्लेटफार्म संख्या नौ के ऊपर बनने वाले रूफ प्लाजा तक फ्लाईओवर का निर्माण कराया जाएगा।

Shivam Saini

Shivam Saini

    Next Story