Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

PM MODI वाराणसी दौरा: पांच लाख लोगों को मिलेगा सपनों का घर, प्रधानमंत्री देंगे 'पीएम आवास' की चाबी

Shivam Saini
6 July 2023 8:05 AM GMT
PM MODI वाराणसी दौरा: पांच लाख लोगों को मिलेगा सपनों का घर, प्रधानमंत्री देंगे पीएम आवास की चाबी
x
पीएम मोदी द्वारा उद्घाटन किए गए राजमार्ग 56 वाराणसी-जौनपुर फोर लेन आदि परियोजनाओं की सूची में दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन-सोन नगर नई रेलवे लाइन का निर्माण, डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर शामिल है। मणिकर्णिका घाट और हरिश्चंद्र घाट के पुनर्विकास सहित अन्य कार्यों को शिलान्यास की सूची में रखा गया है।

प्रधानमंत्री सात जुलाई को दो दिवसीय काशी दौरे पर रहेंगे. पहले दिन शाम करीब साढ़े चार बजे वह आदिलपुर में आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे. इससे पहले पीएम जनसभा स्थल पर स्वनिधि के चयनित बीस लाभार्थियों से बातचीत करेंगे। राज्य स्तर पर निर्मित पांच लाख पीएम आवास के लाभार्थियों को चाबी देने के साथ ही पीएम स्वनिधि योजना के 1.25 लाख पात्र लाभार्थियों को ऋण वितरण और 2.88 करोड़ लोगों को आयुष्मान कार्ड वितरण जबकि मंच पर नौ लाभार्थियों को योजना से लाभान्वित किया जाएगा। कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे. इसके साथ ही पूर्वांचल को 12110.24 करोड़ की सौगात दी जाएगी. इसमें 10720.58 करोड़ की लागत से पूरी हुई 19 परियोजनाओं का लोकार्पण और 1389.66 करोड़ की लागत की दस परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है.

उद्घाटन की सूची में डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन-सोन नगर नई रेलवे लाइन का निर्माण, औड़िहार-जौनपुर खंड रेलवे लाइन का दोहरीकरण, औड़िहार-गाजीपुर खंड रेलवे लाइन का दोहरीकरण और विद्युतीकरण, भटनी-औड़िहार खंड रेलवे का विद्युतीकरण लाइन, राष्ट्रीय राजमार्ग 56 वाराणसी-जौनपुर फोर लेन आदि जैसी परियोजनाएं हैं।

मणिकर्णिका घाट और हरिश्चंद्र घाट के पुनर्विकास सहित अन्य कार्यों को शिलान्यास की सूची में रखा गया है। वहीं, बुधवार को पुलिस अधिकारी ने पीएम के जनसभा स्थल वाजिदपुर में निर्धारित स्थल तक पहुंच सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल को लेकर जनस्थल को पहले ही नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया गया है। ड्रोन उड़ाने पर रोक लगा दी गई है।

अधिकारियों ने सभा स्थल पर जनरेटर और बिजली के कार्यों की जानकारी ली. सार्वजनिक सभा स्थल पर तीनों जर्मन हैंगर लगाए गए हैं. प्रधानमंत्री के रात्रि विश्राम के मद्देनजर बरेका में भी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. बरेका के केंद्रीय खेल मैदान में तीन हेलीपैड बनाये गये हैं. खेल के मैदान से लेकर गेस्ट हाउस तक के खंभों को रंग-बिरंगी झालरों से सजाया गया है.

Next Story