Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

जैन मिलन वसुन्धरा की ओर से निकाली गई मां जिनवाणी की शोभा यात्रा, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

Neelu Keshari
11 Jun 2024 12:34 PM GMT
जैन मिलन वसुन्धरा की ओर से निकाली गई मां जिनवाणी की शोभा यात्रा, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़
x

गाजियाबाद। जैन मिलन वसुन्धरा की ओर से आज यानी मंगलवार को मां जिनवाणी की भव्य शोभा यात्रा पालकी में निकाली गई। यह पालकी यात्रा जैन मंदिर वसुन्धरा सेक्टर 10 से शुरू होकर सेक्टर 10 ए, सेक्टर 10 बी, फ्रेंड्स सोसाइटी सेक्टर 12, नगर निगम रोड, वनस्थली पब्लिक स्कूल होते हुए भगवान महावीर मार्ग से वापिस श्री दिगम्बर जैन मंदिर वसुन्धरा में सम्पन्न हुई। यात्रा में आस्था से सराबोर जैन समाज की महिलाओं ने लाल व हरे रंग के परिधानों में सुसज्जित होकर जैन धर्म ग्रंथों को अपने सिर पर रखकर मां जिनवाणी को ससम्मान नगर भ्रमण करवाया।

यात्रा के बाद मुनि संबुद्ध सागर महाराज ने भक्तों को श्रुत पंचमी का महत्व बताया। उन्होंने बताया कि इस दिन जैनाचार्य धरसेन के शिष्य आचार्य पुष्पदत्त एवं आचार्य भूतबलि ने 'षटखंडागम शास्त्र' की रचना की थी। उसके बाद से भारत में श्रुत पंचमी को पर्व के रूप में मनाया जाने लगा। श्रुत पंचमी ज्ञान की आराधना का महान पर्व है जो जैन बंधुओं को वीतरणी संतो की वाणी सुनने, अराधना करने और प्रभावना बांटने का संदेश देता है। उन्होंने कहा कि जिनवाणी में धर्म का सार है। मगर हम जिनवाणी को न मानते हुए व्यर्थ के झगड़ों में पड़ रहे हैं। श्रुत पंचमी पर्व को ज्ञानामृत पर्व भी कहा जाता है।

इस दौरान जैन मिलन के मंत्री मयंक जैन, उपप्रधान सुनीश जैन, कोषाध्यक्ष विकास जैन, संयुक्त सचिव विजय जैन, मंदिर समिति के अध्यक्ष नवीन कुमार जैन, महासचिव अजय कुमार जैन, सचिव प्रवीण जैन, महिला मंडल की राजुल जैन, मानसी जैन, गरिमा जैन, युवा मंच के अंकुर जैन, शरद जैन, नितिन जैन आदि मौजूद रहे।

Next Story