Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

20 जून से काशी में शुरू होगी रथयात्रा मेला, कल से भक्तों के लिए खुलेगा महाप्रभु जगन्नाथ का पट

Ankita Yadav
17 Jun 2023 9:00 AM GMT
20 जून से काशी में शुरू होगी रथयात्रा मेला, कल से भक्तों के लिए खुलेगा महाप्रभु जगन्नाथ का पट
x

वाराणसी। पिछले 13 दिनों से बीमार चल रहे भगवान जगन्नाथ आज स्वस्थ हो जाएंगे। इसी के साथ काशी के लक्खा मेले में शुमार रथ यात्रा मेला शुरु हो जाएगा, जो 20 से 22 जून यानी तीन दिनों तक चलेगा। इस दौरान भगवान जगन्नाथ रथ पर सवार होकर काशीवासियों को दर्शन देंगे। कल से भक्तों के दर्शन के लिए उनके पट खोल दिए जाएंगे।

19 जून को भगवान की डोली यात्रा नगर भ्रमण पर निकलेगी। यह मेला काशी के कई स्थानों पर होगा। इसमें से रथयात्रा और राजा तालाब का मेला काफी प्रसिद्ध है।

ट्रस्ट जगन्नाथजी के सचिव आलोक शापुरी ने कार्यक्रम जारी किया है। इसमें आज भगवान के स्वस्थ होने का दिन है। कल आषाढ़ कृष्णपक्ष अमावस्या यानी 18 जून रविवार को मंदिर के पट खुलेंगे और भगवान का दर्शन-पूजन किया जा सकता है। आषाढ़ शुक्ल प्रतिपदा यानी 19 जून को मंदिर सुबह 5 बजे से खुल जाएगा। मंगला आरती और श्रृंगार के बाद दोपहर 3.30 बजे अस्सी स्थित मंदिर से डोली यात्रा का आह्वान होगा।

शाम 5 बजे रथ पूजन के बाद भगवान की डोली लेकर भक्त रथयात्रा इलाके में पहुंचेगे। यहां पर आधी रात 3 बजे भगवान रथ पर सवार होंगे। इसके बाद 20 से 22 जून तक रथयात्रा मेला चलेगा फिर 22 और 23 जून की आधी रात की जगन्नाथ आरती के बाद भगवान को सपरिवार बड़े भाई बलदाऊ और बहन सुभद्रा के साथ अस्सी स्थित जगन्नाथ मंदिर पहुंचा दिया जाएगा।



Next Story