Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

रितु करिधाल: यूपी के लखनऊ की डॉ. रितु कारिधाल कौन हैं? चंद्रयान-3 मिशन की जिम्मेदारी उनके कंधों पर है.

Abhay updhyay
14 July 2023 7:54 AM GMT
रितु करिधाल: यूपी के लखनऊ की डॉ. रितु कारिधाल कौन हैं? चंद्रयान-3 मिशन की जिम्मेदारी उनके कंधों पर है.
x

भारत के लिए आज का दिन बेहद खास है. शुक्रवार को चंद्रयान-3 चांद के दक्षिणी ध्रुव की सतह पर जाएगा, जिसके बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है. पूरी दुनिया का वैज्ञानिक समुदाय इस पर नजर रख रहा है. यह अभियान हमारे लिए इसलिए भी खास है क्योंकि चंद्रयान-3 भारत की 'रॉकेट वुमन' कही जाने वाली लखनऊ की बेटी डॉ. रितु कारिधल के आदेश पर श्रीहरिकोटा से अंतरिक्ष के लिए रवाना होगा।

इसरो ने बताया है कि इस बार चंद्रयान-3 की लैंडिंग की जिम्मेदारी वरिष्ठ महिला वैज्ञानिक डॉ. रितु को सौंपी गई है और वह चंद्रयान-3 की मिशन निदेशक हैं। अभियान के प्रोजेक्ट डायरेक्टर पी. वीरा मुथुवेल हैं। इससे पहले डॉ. ऋतु मंगलयान की डिप्टी ऑपरेशंस डायरेक्टर और चंद्रयान-2 में मिशन डायरेक्टर रह चुकी हैं। इस बार चंद्रयान-3 में ऑर्बिटर नहीं बल्कि प्रोपल्शन मॉड्यूल है, जो संचार सैटेलाइट की तरह काम करेगा.

बचपन से ही चांद-तारों में रुचि थी

डॉ. रितु करिधल का जन्म 1975 में लखनऊ के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। बचपन से ही उन्हें चांद-तारों और आसमान में रुचि थी। उनका शौक इसरो और नासा से संबंधित अखबारों के लेख, सूचनाएं और तस्वीरें एकत्र करना था। उन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से फिजिक्स में एससी और एमएससी की डिग्री ली। फिर एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए आईआईएससी, बैंगलोर में शामिल हो गए। डॉ. करिधल ने नवंबर 1997 से इसरो में इंजीनियर के तौर पर काम करना शुरू किया था.

यह पूरे प्रदेश के लिए गर्व की बात है

इस बार शहर की बेटी और हमारी वरिष्ठ डॉ. रितु कारिधल को चंद्रयान-3 का मिशन निदेशक बनाया गया है। यह लखनऊ और पूरे प्रदेश के लिए गर्व की बात है। इस प्रक्षेपण को इंदिरा गांधी तारामंडल में यूपी एमेच्योर एस्ट्रोनॉमर्स क्लब के सदस्यों के बीच प्रदर्शित करने की योजना है।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story