Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

गोरखपुर यूनिवर्सिटी में हंगामा: नाता तोड़ने के विरोध पर FIR, ठेकेदारों की दबी आवाज अब आई सामने

Abhay updhyay
24 July 2023 7:01 AM GMT
गोरखपुर यूनिवर्सिटी में हंगामा: नाता तोड़ने के विरोध पर FIR, ठेकेदारों की दबी आवाज अब आई सामने
x

गोरखपुर विश्वविद्यालय में एवीबीपी कार्यकर्ताओं के बवाल के पीछे कई चिंगारी हैं. इसका एक कारण पुराने ठेकेदारों की आवाज को दबाना भी बताया जा रहा है। विवि प्रशासन ने पुराने ठेकेदारों से नाता तोड़कर नये ठेकेदारों को प्रवेश दे दिया है. इसके पीछे का खेल ठेकेदार समझ चुके थे, लेकिन एफआईआर से उनकी आवाज दब गई।एक ठेकेदार ने 65 लाख के बकाए को लेकर कुलपति से फोन पर बात की थी, लेकिन प्रो. गोपाल ने उसके खिलाफ मुकदमा दायर कर दिया। बाद में प्रो गोपाल ने खुद भी बड़े खेल की ओर संकेत करते हुए पद से इस्तीफा दे दिया. इसकी शिकायत राजभवन तक पहुंची, जांच भी हुई, लेकिन नतीजे पर नहीं पहुंच सकी।

दरअसल, यूनिवर्सिटी में साफ-सफाई, रंगाई-पुताई, कैंटीन जैसे कई ऐसे काम हैं, जो ठेके पर ही होते हैं। इसे पाने के लिए ठेकेदार किसी भी हद तक जाने को तैयार रहते हैं. उनका एकमात्र उद्देश्य किसी भी तरह से ठेका हासिल करना है, लेकिन पिछले छह महीने से अचानक कुछ ऐसा हुआ कि लंबे समय से काम कर रहे ठेकेदार बाहर हो गये. लंबा बकाया होने पर उन्हें काली सूची में डाल दिया जाता था। जब भुगतान के लिए आवाज उठाई गई तो मुकदमा दर्ज हुआ। आउटसोर्सिंग कर्मचारी उपलब्ध कराने वाले ठेकेदारों का भी यही हाल है।

वह काफी समय से अपने भुगतान को लेकर भी परेशान हैं, लेकिन यूनिवर्सिटी प्रशासन के सामने कोई कुछ भी कहने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा है. विश्वविद्यालय के प्रो.कमलेश गुप्ता लंबे समय से सवाल उठाते हैं। उन्हें भी निलंबित कर दिया गया था, बाद में बहाल कर दिया गया। ऐसा कई बार हुआ. 20 अप्रैल को ठेकेदार श्रीप्रकाश शुक्ला के खिलाफ दर्ज मामले में आरोप है कि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजेश सिंह को रात में फोन पर जान से मारने की धमकी दी गई.हालांकि ठेकेदार श्रीप्रकाश शुक्ला ने बताया कि यूनिवर्सिटी में सफाई कार्य का करीब 65 लाख रुपये बकाया है. वह बुधवार को कर्मचारियों को पैसे देने के लिए यूनिवर्सिटी गया था, जहां उसे बंधक बना लिया गया। उन्होंने इसकी सूचना शाहपुर पुलिस को दी. यहां तक कि उन्होंने कुलपति से फोन पर भी बात नहीं की।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story