Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

सीमा सचिन: सीमा हैदर के पास मिला ऐसा पासपोर्ट, न नाम, न पता...देखकर जांच एजेंसियां भी रह गईं हैरान

Abhay updhyay
20 July 2023 10:43 AM GMT
सीमा सचिन: सीमा हैदर के पास मिला ऐसा पासपोर्ट, न नाम, न पता...देखकर जांच एजेंसियां भी रह गईं हैरान
x

पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर के पास से यूपी पुलिस को पासपोर्ट और कई मोबाइल मिले हैं. इसके अलावा और भी कई दस्तावेज बरामद हुए हैं. सीमा पार से भारत आई सीमा हैदर के मामले में डीजीपी ऑफिस ने जानकारी दी है. सीमा हैदर के पास से पाकिस्तान अधिकृत पांच पासपोर्ट बरामद हुए हैं.इन्हीं पासपोर्ट में से एक पासपोर्ट ऐसा मिला है, जिसमें आधी अधूरी जानकारी है. अब यूपी पुलिस की टीम सीमा के पास मिले मोबाइल फोन और पासपोर्ट की जांच कर रही है। फिलहाल यूपी एटीएस की टीम ने दो दिन की पूछताछ के बाद सीमा-सचिन और सचिन के पिता को रिहा कर दिया है.बुधवार को लखनऊ स्थित डीजीपी कार्यालय के अनुसार, सीमा हैदर के पास से दो वीडियो कैसेट, चार मोबाइल फोन, पांच पाकिस्तान अधिकृत पासपोर्ट, एक अप्रयुक्त पासपोर्ट जिसमें अधूरा नाम और पता (न तो नाम और न ही पता) और आईडी कार्ड बरामद किया गया।डीजीपी कार्यालय के अनुसार, सीमा अपने चार बच्चों के साथ अवैध रूप से भारत में घुसी और जिला पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस की अब तक की जांच में पता चला है कि सीमा गुलाम हैदर और सचिन मीना साल 2020 में पबजी ऑनलाइन गेम के जरिए संपर्क में आए थे.10 मार्च, 2023 को सीमा नेपाल पहुंची और उसी दिन सचिन भी वहां पहुंच गया. दोनों साथ-साथ रहे. सीमा 17 तारीख को वापस पाकिस्तान चली गई लेकिन इसके बाद 11 मई को वह अपने चार बच्चों के साथ अवैध रूप से पाकिस्तान से काठमांडू के रास्ते भारत आ गई.

मामला रबूपुरा का

मामला थाना रबूपुरा में दर्ज कराया गया। जिसमें सचिन मीना, सीमा गुलाम हैदर और नेत्रपाल उर्फ नित्तर (सचिन मीना के पिता) को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था. फिलहाल सभी जमानत पर हैं। मामले की जांच की जिम्मेदारी यूपी एटीएस को सौंपी गई थी।एटीएस की पूछताछ के बाद मंगलवार को बॉर्डर पर आईबी और रॉ के अधिकारियों ने पाकिस्तानी सेना में तैनात उसके परिवार के सदस्यों के बारे में सवाल पूछे. इस बात के भी सबूत मिले हैं कि सीमा हैदर के पास मिला मोबाइल डेटा नष्ट कर दिया गया था, जिसके बाद उसे वापस लाने की कोशिश की जा रही है.

सीमा के पासपोर्ट में से एक में उसकी जन्मतिथि के अनुसार, वह 21 साल की है, जो अधिकारियों के लिए आश्चर्य की बात है। आशंका जताई जा रही है कि सीमा हैदर किसी सोची-समझी साजिश के तहत भारत आई है. सूत्रों का कहना है कि सीमा हैदर से पूछताछ के आधार पर नेपाल सीमा पर तैनात उन सुरक्षाकर्मियों से भी पूछताछ की गई है, जिन्होंने सीमा को बिना वैध दस्तावेजों के भारत में प्रवेश करने की अनुमति दी थी.वहीं, सीमा के एक पासपोर्ट में उसकी जन्मतिथि के मुताबिक उसकी उम्र 21 साल है, जिसे देखकर अधिकारी भी हैरान हैं. आशंका जताई जा रही है कि सीमा हैदर किसी सोची-समझी साजिश के तहत भारत आई है. सूत्रों का कहना है कि सीमा हैदर से पूछताछ के आधार पर नेपाल सीमा पर तैनात उन सुरक्षाकर्मियों से भी पूछताछ की गई है, जिन्होंने सीमा को बिना वैध दस्तावेजों के भारत में प्रवेश करने की अनुमति दी थी.

सीमा 25 हजार रुपये बचाती थी, उसने घर भी बेच दिया

जांच के मुताबिक, सीमा हैदर का पति गुलाम हैदर साल 2019 से काम के लिए सऊदी अरब गया है। वह सीमा को घरेलू खर्च के लिए सऊदी से प्रति माह 70-80 हजार रुपये (पाकिस्तानी रुपये) भेजता था। इसमें वह घर का किराया, बच्चों की स्कूल फीस आदि के बाद हर महीने 20-25 हजार रुपये बचा लेती थीं। सीमा ने बताया कि जनवरी 2022 में उन्होंने 12 लाख में घर बेच दिया, क्योंकि उन्हें सचिन मीना के साथ भारत आना था।


कराची से आये

सीमा हैदर पहली बार 15 दिन के टूरिस्ट वीज़ा पर 10 मार्च 2023 को कराची एयरपोर्ट से शारजाह आईं. वहां से काठमांडू पहुंच गये. 17 मार्च 2023 को नेपाल से इसी रास्ते लौटते हुए पाकिस्तान 18 मार्च 2023 को कराची पहुंचे.

इस तरह मैं दूसरी बार यहां पहुंचा

दूसरी बार, सीमा हैदर अपने चार बच्चों - फरहान उर्फ ​​राज (उम्र 7.5 वर्ष) और बेटी - फरवाह उर्फ ​​प्रियंका (उम्र 6½) के साथ पाकिस्तान से 15 दिन के पर्यटक वीजा पर 10 मई, 2023 को कराची हवाई अड्डे से दुबई हवाई अड्डे पहुंचीं। वर्ष), फरिहा उर्फ परी (उम्र 05 वर्ष), मुन्नी (उम्र 03 वर्ष) दिनांक 11 मई 2023 को सुबह कराची हवाई अड्डे से दुबई हवाई अड्डे होते हुए काठमांडू हवाई अड्डे से चलकर नेपाल आये।वहां से नेपाल पहुंचे और नेपाल के पोखरा में एक होटल (जिसका नाम याद नहीं) में कमरा लेकर रात बिताई। 12 मई की सुबह पोखरा नेपाल से बस पकड़ कर रूपनदेही खुनवा सीमावर्ती जिला सिद्धार्थनगर से लखनऊ, आगरा होते हुए भारत में प्रवेश किया और 13 मार्च 2023 को रबूपुरा कट, गौतमबुद्ध नगर पर बस से उतर गये। सचिन ने पहले से ही एक कमरा ले रखा था। रबूपुरा में किराया इस किराए के कमरे में सचिन मीना और सीमा हैदर एक साथ रहते थे.|

Next Story