Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

एएनटीएफ के गठन के बाद से यूपी में अब तक 108 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं, 6,569 किलोग्राम ड्रग्स बरामद किया गया है.

Abhay updhyay
17 July 2023 10:30 AM GMT
एएनटीएफ के गठन के बाद से यूपी में अब तक 108 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं, 6,569 किलोग्राम ड्रग्स बरामद किया गया है.
x

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नशे से न सिर्फ देश के युवाओं को नुकसान हो रहा है, बल्कि यह समाज और देश को भी नुकसान पहुंचा रहा है. इसलिए इन पर प्रभावी ढंग से प्रतिबंध लगाना जरूरी है. उत्तर प्रदेश में प्रतिबद्धता के साथ इस दिशा में प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। उत्तर प्रदेश ने नशे के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है। भारत को नशा मुक्त बनाने की भारत सरकार की प्रतिबद्धता में उत्तर प्रदेश सरकार पूरा सहयोग देने को तैयार है। मुख्यमंत्री योगी नशीली दवाओं की तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा पर एक क्षेत्रीय सम्मेलन में बोल रहे थे, जिसकी अध्यक्षता गृह मंत्री अमित शाह कर रहे थे।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि इस क्षेत्रीय सम्मेलन के अवसर पर आप सभी की वर्चुअल उपस्थिति में उत्तर प्रदेश राज्य में कुल 984 प्रकरणों में कुल 4146.75 किग्रा. गृह मंत्री के दिशा-निर्देशों के क्रम में उत्तर प्रदेश में ENCORD की राज्य स्तरीय समिति तथा सभी 75 जनपदों में जिला स्तरीय समिति का गठन किया जा चुका है।प्रदेश में ENCORD की राज्य स्तरीय समिति की कुल 4 बैठकें आयोजित की जा चुकी हैं। पहली राज्य स्तरीय बैठक में एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स बनाने का निर्णय लिया गया. दूसरी बैठक में उत्पाद शुल्क नीति में बदलाव करते हुए सभी रेस्तरां, पब और बार आदि पर स्टील प्लेटेड चेतावनी बोर्ड लगाना अनिवार्य कर दिया गया। तीसरी बैठक में एडवांस्ड डेटा प्रोसेसिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट और सैटेलाइट मैपिंग की स्थापना का निर्णय लिया गया। अफीम पोस्त की फसल का विनाश.

मुख्यमंत्री स्तरीय समिति की बैठक में सभी जिलों में एन्कॉर्ड का गठन करने और जिला स्तरीय समिति की नियमित बैठकें आयोजित करने के निर्देश दिये गये. सभी 75 जिलों में एन्कॉर्ड का गठन किया गया है. वर्ष 2023 में अब तक एन्कॉर्ड की जिला स्तरीय समिति की कुल 153 बैठकें हो चुकी हैं।नशे के समूल नाश के लिए एक साथ चलाये जा रहे नशा विरोधी जागरूकता अभियान एवं प्रवर्तन कार्रवाई कारगर साबित हो रही है। एनडीपीएस अधिनियम के तहत सर्वाधिक लंबित मामलों वाले शीर्ष 10 जिलों में विशेष अदालतें गठित करने की प्रक्रिया चल रही है। पिछले वर्ष 04 अगस्त 2022 को एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स (एएनटीएफ) का गठन किया गया था। एएनटीएफ के पास खोज, जांच, कुर्की, हिरासत, गिरफ्तारी, जब्ती की शक्तियां हैं। पुलिस महानिरीक्षक स्तर के अधिकारी को एएनटीएफ का प्रमुख बनाया गया है. ANTF के 02 विंग संचालन और मुख्यालय/प्रशासन हैं। इनमें पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और पुलिस उपाधीक्षक के पद पर पदस्थापन का प्रावधान है.एएनटीएफ में 03 ऑपरेशन यूनिट हैं। इन्हें 03 जोन में बांटा गया है- वेस्टर्न जोन, सेंट्रल जोन, ईस्टर्न जोन. पश्चिमी ज़ोन में मेरठ ज़ोन, बरेली ज़ोन और आगरा ज़ोन, मध्य ज़ोन में लखनऊ ज़ोन और कानपुर ज़ोन और पूर्वी ज़ोन में प्रयागराज ज़ोन, गोरखपुर ज़ोन और वाराणसी ज़ोन शामिल हैं। पहले चरण में गोरखपुर, मेरठ और बाराबंकी में एएनटीएफ थाने स्थापित किए गए हैं और दूसरे चरण में झांसी, सहारनपुर, गाजीपुर में एएनटीएफ थाने स्थापित किए गए हैं.

प्रदेश में नशे के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति के साथ लगातार कार्रवाई की जा रही है। प्रदेश में मादक पदार्थों के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए वर्ष 2020 से जून, 2023 तक कुल 35,775 प्रकरणों में कुल 39,344 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया एवं कुल 02 लाख 13 हजार 726 किलोग्राम से अधिक मादक पदार्थ बरामद किया गया।अगस्त, 2022 में अपने गठन के बाद एंटी-नारकोटिक्स टास्क फोर्स ने राज्य में कुल 40 मामलों में 108 लोगों को गिरफ्तार किया और लगभग 6,569 किलोग्राम ड्रग्स बरामद किया। वर्ष 2023 में एएनटीएफ द्वारा जनपद आगरा में 02 एवं जनपद बरेली में 01, कुल 03 औषधि फैक्ट्रियों को ध्वस्त किया गया।

वर्ष 2021 से माह जून, 2023 तक कुल 460 व्यक्तियों को एस0टी0एफ0 द्वारा गिरफ्तार किया गया एवं कुल 44,455 किलोग्राम से अधिक मादक पदार्थ बरामद किया गया। उत्तर प्रदेश में निरन्तर जारी प्रक्रिया के अन्तर्गत वर्ष 2022 एवं वर्ष 2023 में अब तक कुल 01 लाख 08 हजार 289 प्रकरणों में 4,631 किग्रा से अधिक औषधियों का निस्तारण किया गया है।उन्होंने कहा कि नशा मुक्ति जागरूकता अभियान को गति देते हुए राज्य में कुल 22 नशा मुक्ति केंद्र कार्यरत हैं. 26 जून 2023 अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस पर प्रदेश के सभी जिलों के एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स एवं पुलिस कार्यालयों में शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया गया।नशाखोरी के विरुद्ध जागरूकता अभियान के तहत नुक्कड़ सभाएं, रैलियां, शपथ ग्रहण कार्यक्रम, खेल-कूद, मोटर साइकिल रैली आदि का आयोजन किया जा रहा है। सिनेमा हॉल, एफएम रेडियो तथा ट्रैफिक कंट्रोल रूम द्वारा भी नशे की रोकथाम के लिए संदेश प्रसारित किया जा रहा है।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story