Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

एक-एक कर बंद हो रहे मुख्तार के बचाव के रास्ते, यूपी में पांचवें मामले पर कसा शिकंजा, अभी कई और मामले आने बाकी

एक-एक कर बंद हो रहे मुख्तार के बचाव के रास्ते, यूपी में पांचवें मामले पर कसा शिकंजा, अभी कई और मामले आने बाकी
x
चर्चित कृष्णानंद राय हत्याकांड में सजा सुनाए जाने से पहले मुख्तार पांच अन्य मामलों में भी सजा काट चुका था। इनमें लखनऊ जेल में जेलर को धमकाने का मामला आईपीसी की धाराओं से जुड़ा है, जबकि बाकी दो मामले गैंगस्टर एक्ट से संबंधित हैं.

कभी सटीक कानूनी हथकंडों के दम पर खुद को बचाने वाला माफिया मुख्तार अंसारी अब अभियोजन के ऐसे चक्रव्यूह में घिरा है, जिससे उसके बचने के रास्ते एक-एक कर बंद होते जा रहे हैं. इसी का नतीजा है कि 1940 के दशक से आतंक का पर्याय रहे मुख्तार अंसारी को पहली बार किसी हत्या के मामले में भी सजा सुनाई गई है.

चाहे वह मुख्तार अंसारी हो या माफिया अतीक अहमद और ऐसे ही अन्य खूंखार अपराधी जो पुलिस हिरासत के दौरान मारे गए. उत्तर प्रदेश में माफियाओं और अपराधियों के खिलाफ अभियान शुरू होने के बाद दशकों से खड़े आतंक के किले अब ढहने लगे हैं. माफिया अतीक अहमद को भी उमेश पाल के अपहरण के मामले में चार दशक बाद पहली बार मार्च 2023 में सजा सुनाई गई थी।

माफिया के खिलाफ चल रहे अभियान को अगर गौर से देखा जाए तो अभियोजन पक्ष और आधिकारिक सबूतों की एक मजबूत दीवार खड़ी नजर आती है। मुख्तार अंसारी को प्रदेश में पहली बार वर्ष 2003 में लखनऊ जेल में बंद जेलर एसके अवस्थी को धमकी देने के मामले में 21 सितंबर, 2022 को हाईकोर्ट ने सजा सुनाई थी। इसके बाद 23 सितंबर, 2022 को मुख्तार को सजा सुनाई गई थी। दूसरी बार लखनऊ में दर्ज गैंगस्टर एक्ट के मामले में।

गाजीपुर में दर्ज इसी गैंगस्टर एक्ट के मामले में मुख्तार अंसारी को 15 दिसंबर 2022 को तीसरी बार सजा सुनाई गई थी. सोमवार को वह दिन भी आ गया जब मुख्तार को हत्या के जुर्म में दोषी करार दिया गया. वर्तमान सरकार द्वारा 256 दिन में पांचवें मामले में मुख्तार को दोषी करार दिया गया है, जो अन्य अपराधियों के लिए भी बड़ा संदेश है।

इतना ही नहीं मुख्तार गिरोह के अन्य सक्रिय सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई के कदम भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। गिरोह के खिलाफ 155 मुकदमे दर्ज किए गए हैं और 202 सक्रिय सदस्य गिरफ्तार किए गए हैं। इनमें 156 के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की जा चुकी है।

हाई कोर्ट ने दो मामलों में सुनिश्चित की सजा स्पेशल डीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि पिछले दो साल में लंबे समय के बाद मुख्तार के खिलाफ प्रभावी पैरवी के बाद नौ मामलों में आरोप तय किए गए. इनमें से दो मामलों में वर्ष 2021 और सात में वर्ष 2022 में आरोप तय किए गए थे, जिनमें अब प्रभावी लॉबिंग सुनिश्चित की जा रही है।

इन मामलों में भी मुख्तार पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। मुख्तार को अब तक छह मामलों में और उनके भाई अफजल अंसारी को एक मामले में बरी किया जा चुका है, जिसकी अपील हाईकोर्ट में की जा चुकी है. हाईकोर्ट में प्रभावी पैरवी का नतीजा यह हुआ कि मुख्तार लखनऊ जेल के जेलर को धमकाने और लखनऊ में ही दर्ज अन्य गैंगस्टर एक्ट के मामले में खुद को नहीं बचा सके.

निचली अदालत से राहत पाने में कामयाब रहे मुख्तार को दोषी करार दिया गया था। स्पेशल डीजी का कहना है कि मुख्तार के भाई अफजाल अंसारी और शिबगतुल्ला अंसारी के अलावा उसके बेटे अब्बास अंसारी, उमर अंसारी, पत्नी अफसा और बहू निखत बानो भी उसके आपराधिक कृत्यों में सहअपराधी और गिरोह के सदस्य रहे हैं.

572 करोड़ से मुख्तार के खिलाफ लगभग 19 लंबित मामलों में प्रभावी पैरवी सुनिश्चित की जा रही है, जिसकी मॉनिटरिंग सीधे डीजीपी मुख्यालय से की जाती है.

माफिया के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत मुख्तार अंसारी के गैंगस्टर एक्ट के तहत अब तक 586 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर तोड़ी, कब्जे से मुक्त कराया जा चुका है. उनका 2,100 करोड़ रुपये का अवैध कारोबार और ठेके रद्द कर दिए गए हैं।

Next Story