Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा 2023: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षा 15 जुलाई को

Abhay updhyay
23 Jun 2023 10:30 AM GMT
यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा 2023: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षा 15 जुलाई को
x


यूपी बोर्ड की हाईस्कूल कंपार्टमेंट एवं इंप्रूवमेंट और इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा-2023 की तारीख घोषित हो गई है। यह परीक्षा 15 जुलाई को आयोजित की जायेगी. हाईस्कूल की परीक्षा दो पालियों में और इंटरमीडिएट की परीक्षा दूसरी पाली में कराई जाएगी. पहली पाली की परीक्षा का समय सुबह 8 बजे से 11.15 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा का समय दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक निर्धारित किया गया है. परीक्षा कार्यक्रम जारी होने के साथ ही बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि ये परीक्षाएं जिला मुख्यालय पर जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा निर्धारित केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी | कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षाओं के लिए हाईस्कूल के 18,400 छात्रों और इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए 26,269 छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। सचिव ने कहा कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाना प्रतिबंधित रहेगा. परीक्षा वॉयस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी। परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्रों के रख-रखाव की व्यवस्था मुख्य परीक्षा की भांति स्ट्रांग रूम में डबल लॉक अलमारी में होगी, जो सीसीटीवी से सुसज्जित होगी और 24 घंटे क्रियाशील रहेगी. प्रश्न पत्रों के पैकेट केंद्र व्यवस्थापक, बाह्य केंद्र व्यवस्थापक एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में सीसीटीवी कैमरे के सामने खोले एवं वितरित किये जायेंगे।

यूपी बोर्ड के पाठ्यक्रम में शामिल हुई वीर सावरकर की जीवनी

यूपी बोर्ड ने विनायक दामोदर सावरकर, चन्द्रशेखर आजाद, अरविंद घोष, नाना साहेब, सीवी रमन और बेगम हजरत महल समेत 50 महापुरुषों और स्वतंत्रता सेनानियों की जीवनियां पाठ्यक्रम में शामिल की हैं. सत्र 2023-24 से कक्षा 9 से 12 तक के छात्र नैतिक शिक्षा के पाठ्यक्रम में इन महापुरुषों के बारे में अध्ययन करेंगे। परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर महापुरुषों के कक्षावार नाम अपलोड कर दिए गए हैं। विधानसभा चुनाव 2022 के दौरान जारी लोक कल्याण संकल्प पत्र में बीजेपी ने नैतिक शिक्षा के तहत 50 महापुरुषों/स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन वृत्त को पाठ्यक्रम में शामिल करने का वादा किया था.

सरकार बनने के बाद सरकार के निर्देश पर यूपी बोर्ड की पाठ्यक्रम समिति ने 50 महापुरुषों/स्वतंत्रता सेनानियों के नाम शामिल करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा था. प्रस्ताव को पहले ही मंजूरी दे दी गई थी। इसे माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर नैतिक शिक्षा के पाठ्यक्रम में जोड़ा गया है। काउंसिल की वेबसाइट खोलने पर बायीं ओर सिलेबस 23-24 की विंडो दिखाई देगी। इस पर क्लिक करने पर कक्षावार सिलेबस चार्ट सामने आ जाएगा। इसमें सभी विषय और उनके कोड लिखे होते हैं। मार्शल स्पोर्ट्स एवं फिजिकल एजुकेशन विषय के सामने डाउनलोड विकल्प पर क्लिक करने पर नैतिक शिक्षा के पेज पर सबसे नीचे महापुरुषों की जीवनियां का अध्ययन दिखेगा।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story