Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

बारिश से लबालब यूपी की राजधानी, आधे शहर में जलभराव, सड़कें धंसी, गिरीं दीवारें

Trinath Mishra
7 July 2023 7:18 AM GMT
बारिश से लबालब यूपी की राजधानी, आधे शहर में जलभराव, सड़कें धंसी, गिरीं दीवारें
x

लखनऊ। बृहस्पतिवार को आधे शहर में रुक-रुक हुई तेज से बारिश से शहर में फिर जलभराव हुआ। हजरतगंज, अलीगंज, लालबाग, इंदिरा नगर, गोमती नगर, महानगर, विकास नगर में तो जोर की बारिश हुई मगर आलमबाग, आशियाना आदि इलाकों में मामूली बारिश हुई। जिससे इन इलाकों में जलभराव नहीं हुआ। तेज बारिश के कारण मौलवीगंज में गौसनगर का सुरंग नाला चोक होने 30 से अधिक घरों के अंदर पानी बैक फ्लो होने से भर गया। जिससे उनमें रहने वाले लोग घर में कैद हो गए। उनका फर्नीचर व खाने पीने का सामान भी खराब हुआ। इसके अलावा शहर के कई पॉश और आम इलाकों में नाला चोक होने और नाला-नालियों पर अतिक्रमण होने से जलभराव हुआ। बारिश के चलते सड़क धंसने और दीवार गिरने की घटनाएं भी हुईं।

मौलवीगंज के पार्षद मुकेश सिंह मोंटी ने बताया कि गौस नगर का सुरंग वाला हर साल चोक होता है। उसके बाद भी नगर निगम प्रशासन ने लापरवाही की। बारिश से पहले चील घर के पास नाले की ठीक से सफाई कराने की मांग की गई मगर केंद्रीय कार्यशाल के मुख्य अभियंता ने सफाई नहीं कराई। जिससे नाला चोक हो गया। इससे गौस नगर के 30 से अधिक घरों के अंदर तक पानी भर गया। घरों के बाहर करीब चार फिट पानी भरा है। ऐसे में बाहर भी लोग नहीं निकल पा रहे हैं। उनको खाने-पीने का सामान पहुंचा रहे हैं।

लोग पहली मंजिल पर रह रहे हैं। पानी भरने से उनके घरों का फर्नीचर व खाने पीने का सामान भी भीगने से खराब हो गया। नगर निगम की टीम को सूचना दी गई है। नगर निगम सहायक अभियंता किशोरी लाल ने बताया नाले से बैक फ्लो हो रहे पानी को रोकने केलिए बोरी लगाने काम किया जा रहा है। सुरंग कहां पर चोक है यह पता कर रहे है। टीम को बुला लिया है नाले को जल्द ही खेाल दिया जाएगा।

नाले पर अतिक्रमण से एक किलो मीटर तक भरा पानी

अलीगंज में पुरनिया चौराहा से इंजीनियरिंग कालेज तक सड़क के दोनों और गहरा नाला बना है। पहले इस रोड पर एक ही ओर नाला था। पानी न भरे इसके लिए जेनएनयूआरएम योजना में दूसरी पटरी भी नाला बनाया गया। इस सड़क पर दोनों कोचिंग, रेस्टोरेंट व कामर्शियल काम्पलैक्स हैं। इन सबसे नालों को पर कब्जा कर सीढ़ियां बना ली और जो फुटपाथ बचा उस पर ऊंचा कर कब्जा कर लिया। इससे सड़क पर आने वाला बारिश का पानी नाले तक पहुंचता ही नहीं और सड़क पर दो से तीन फिट पानी भरने वह तालाब बन जा रही है। पीएंडटी कालोनी और सीएसआई कालोनी के बाहर नगर निगम और पुलिस ने मिलकर फल मंडी बना दी है। जिनसे पैसा वसूलते हैं। यहां करीब 100 से अधिक ठेले वाले दुकान लगाते हैं जो पूरा कूड़ा नालें में भरते हैं। इसी तरह राम-राम बैंक, सेक्टर और इंजीनियरिंग कालेज तक नालें पर इतने कब्जे हैं कि नाला दिखता ही नहीं है। ऐसे में पानी सड़क पर बहता है।

यहां धंसी सड़क, ढही नाले और कूड़ा घर की दीवार

गोमती नगर के विनीत खंड दो में सड़क धंस गई। जहां पर सड़क धंसी है वहां पर सीवर का मैनहोल है। स्थानीय निवासी वीना सिंह ने बताया कि सड़क धंसने से आने-जाने में खतरा हो गया है। उसकी मरम्मत जल्द की जाए। पार्षद मुकेश सिंह मोंटी ने बताया कि बारिश के चलते मौलवीगंज में गोइन तालाब पड़ाव घर की दीवार ढह गई। हालांकि इससे कोई चोटिल नहीं हुआ है। पेपर मिल कालोनी वार्ड के पार्षद प्रमोद राजन ने बताया पुलिस लाइन की दीवार ढह गई। इसके कारण यहां न्यू हैदरबाद में जल निकासी केलिए जो नाला बना था वह भी ढह गया।

यहां पर भी खूब भरा पानी

परिवहन निगम मुख्यालय महात्मा गांधी मार्ग, सिकंदरबाग चौराहा, जापलिंग रोड चौराहा, केडी सिंह बाबू स्टेडियम के आगे परिवर्तन चौक की तरफ, अलीगंज सेक्टर-के मुख्य मार्ग, जानकीपुरम सेक्टर एफ, एच, छुईयापुरवा चौराहा, मीराबाई मार्ग पर जीएसटी आफिस के सामने, लालबाग चौराहा, फैजुल्लागंज, डुडौली, अलीगंज केंद्रीय भवन के सामने, कपूरथाला चौराहा, अबरार नगर के हक प्लाजा मेंं बेसमेंट की दुकानों में पानी भरा, कैसरबाग घसियारी मंडी, इंदिरा नगर सेक्टर 17, डी ब्लाक, कलेवा चौराहा के आसपास।

बिजली केबिल के चलते सड़क मरम्मत में दिक्कत

गोखले मार्ग पर बुधवार को तेज बारिश केबाद सीवर लाइन में हुए रिसाव केबाद सडक़ का एक बड़ा हिस्सा धंस गया था। जिसके बाद यहां पर सीवर लाइन की मरम्मत का काम शुएज कंपनी की ओर से किया जा रहा है मगर पास से गुरज रही 100केवी की बिजली लाइन केकारण दिक्कत आ रही है। शुएज कंपनी में परियोजना निदेशक राजेश मठपाल ने बताया कि सुरक्षा के साथ काम किया जा रहा है।

Trinath Mishra

Trinath Mishra

Trinath Mishra is a senior journalist from Meerut and he has more than 11 years of Print and Digital Media Experience.

Next Story