Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

यूपी: उत्तर प्रदेश के 22 जिलों से होकर गुजरेगा गोरखपुर-शामली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे, 700 किमी लंबा होगा

Abhay updhyay
19 July 2023 12:30 PM GMT
यूपी: उत्तर प्रदेश के 22 जिलों से होकर गुजरेगा गोरखपुर-शामली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे, 700 किमी लंबा होगा
x

पंजाब-नॉर्थ ईस्ट कॉरिडोर के तहत गोरखपुर-शामली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाएगा। इससे नॉर्थ ईस्ट, हरियाणा और पंजाब की कनेक्टिविटी आसानी से हो सकेगी. गोरखपुर-शामली एक्सप्रेस-वे की शुरुआत शामली के गोगवान जलालपुर से होगी. दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे भी यहीं से बनेगा. गोरखपुर-शामली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे की लंबाई करीब 700 किलोमीटर होगी. इसकी डीपीआर तैयार करने की जिम्मेदारी एक निजी फर्म को सौंपी गई है। एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि यह एक्सप्रेस-वे यूपी के 22 जिलों से होकर गुजरेगा। इसके बनने से हरियाणा और पंजाब भी जुड़ जायेंगे.जानकारों के मुताबिक, गोरखपुर-शामली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण पंजाब-नॉर्थ ईस्ट कॉरिडोर के तहत किया जाएगा. इससे नॉर्थ ईस्ट, हरियाणा और पंजाब की कनेक्टिविटी आसानी से हो सकेगी. गोरखपुर-शामली एक्सप्रेस-वे की शुरुआत शामली के गोगवान जलालपुर से होगी. यहीं से होकर दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे भी बनेगा। अंबाला-शामली और शामली-गोरखपुर एक्सप्रेस-वे जुड़ेंगे।बताया जा रहा है कि गोरखपुर-शामली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और शामली समेत 22 जिलों को कवर करेगा, जिसमें संतकबीरनगर, बस्ती, अयोध्या, बाराबंकी, गोंडा, बहराइच, लखनऊ, सीतापुर, हरदोई, शाहजहाँपुर, बदांयू, बरेली, रामपुर शामिल हैं। मुरादाबाद, सम्भल। ,अमरोहा,बिजनौर,मेरठ,मुजफ्फरनगर और सहारनपुर से गुजरेगी।

ये होगा गोरखपुर-सिलीगुड़ी ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का रूट

एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि गोरखपुर-सिलीगुड़ी ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे का रूट मैप तैयार हो चुका है. यह सड़क गोरखपुर के जगदीशपुर से शुरू होकर, देवरिया, फिर कुशीनगर जिले के तमकुहीराज तहसील से होते हुए बिहार के गोपालगंज में प्रवेश करेगी। सड़क की कुल लंबाई 519.58 किलोमीटर होगी जिसमें यूपी में 84.3 किलोमीटर, बिहार में 416.2 किलोमीटर और पश्चिम बंगाल में 18.97 किलोमीटर शामिल है। इसके निर्माण की कुल लागत करीब 32,000 करोड़ रुपये तय की गई है.

चौरीचौरा तहसील के 14 गांवों में जमीन अधिग्रहीत कर ली गई है

परियोजना के तहत गोरखपुर, कुशीनगर और देवरिया जिले के कुल 111 गांवों में भूमि का अधिग्रहण किया गया है। इसमें गोरखपुर के चौरीचौरा तहसील के 14, कुशीनगर के हाटा तहसील के 19, तमकुहीराज तहसील के 42 और कसया तहसील के 13 गांव शामिल हैं. देवरिया जिले के सदर तहसील के 23 गांवों की 60 से 100 मीटर चौड़ी जमीन अधिगृहीत की गई है।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story