Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

UP News: मुख्यमंत्री योगी ने मेधावियों का किया सम्मान, कहा- कॉपी माफिया समाज के दुश्मन इनका बहिष्कार करें

Shivam Saini
14 Jun 2023 8:35 AM GMT
UP News: मुख्यमंत्री योगी ने मेधावियों का किया सम्मान, कहा- कॉपी माफिया समाज के दुश्मन इनका बहिष्कार करें
x
लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में यूपी बोर्ड, संस्कृत शिक्षा परिषद, सीबीएसई और आईसीएसई के मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर मेधावी को एक लाख रुपए का पुरस्कार भी दिया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के लोकभवन में आयोजित मेधावी विद्यार्थी सम्मान समारोह में मेधावी छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत करते हुए कहा कि नकल माफिया समाज का सबसे बड़ा दुश्मन है. सरकार ने उन पर लगाम लगाई है, उनका सामाजिक बहिष्कार करें। उन्होंने कहा कि शिक्षा का अर्थ केवल डिग्री प्राप्त करना ही नहीं बल्कि संपूर्ण व्यक्तित्व निर्माण का माध्यम बनना है। उन्होंने टॉपर विद्यार्थियों को बधाई दी।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि 6 साल पहले प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं में नकल के लिए बदनाम था. परीक्षा में पूरा वर्ष निकल जाता था। मैंने सरकार बनते ही टारगेट दिया था कि परीक्षा और रिजल्ट दोनों एक महीने में आ जाएं। 15 दिन के अंदर परीक्षा हुई और 14 दिन के अंदर रिजल्ट घोषित कर दिया गया। पारदर्शी तरीके से परीक्षा कराई गई, कॉमन क्वेश्चन पेपर बनाया गया और सामुदायिक नकल पर छात्रों की बजाय प्रबंधकों, अधिकारियों पर कार्रवाई की गई. डीआईओएस में से एक को जेल में डालना पड़ा।

उन्होंने कहा कि नकल माफिया असल में शिक्षकों की मेहनत पर डाका है। इस पर पूरी तरह रोक लगानी होगी। उन्होंने कहा कि राज्य में 1,62,000 शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। कायाकल्प में 1,33,000 स्कूल विकसित किए गए। अगर माध्यमिक शिक्षा विभाग भी इसी तरह की जनभागीदारी चाहता है तो यह जरूर होगा। वृद्ध छात्र-छात्राओं के सम्मेलन के माध्यम से जनभागीदारी की जाए। कोई लाइब्रेरी बना सकता है तो कोई स्मार्ट क्लास। हम दो करोड़ युवाओं को टैबलेट दे रहे हैं ताकि वे टेक्नोलॉजी से जुड़ सकें।

मुख्यमंत्री योगी ने बताया कि अभ्युदय कोचिंग से इस बार 23 बच्चे आईएएस और 98 पीसीएस में चयनित हुए हैं. भेद नहीं किया। यूपी बोर्ड के साथ सभी बोर्ड के बच्चों को हमने पुरस्कृत किया है क्योंकि यूपी में पढ़ने वाला हर बोर्ड का बच्चा राज्य का है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की किताब एक्जाम वारियर भी बच्चों को दी जानी चाहिए। नई शिक्षा नीति एक नया अवसर है और इसका लाभ सभी को उठाना चाहिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में यूपी बोर्ड परीक्षा के मेधावी छात्रों और उनके माता-पिता को सम्मानित किया. इस अवसर पर उन्हें 50 हजार रुपये का पुरस्कार भी दिया गया। प्रत्येक एक लाख।

मुख्यमंत्री योगी ने राज्य स्तर पर शीर्ष पांच स्थान प्राप्त करने वाले यूपी बोर्ड, संस्कृत शिक्षा परिषद, सीबीएसई और आईसीएसई के टॉप 10 मेधावी छात्रों सहित 141 मेधावी छात्रों और उनके माता-पिता को सम्मानित किया.

Shivam Saini

Shivam Saini

    Next Story