Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

UP News: मुख्यमंत्री योगी ने कहा- बच्चों को विकलांग बनाकर जबरन भिक्षावृत्ति कराने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है.

Abhay updhyay
5 July 2023 1:10 PM GMT
UP News: मुख्यमंत्री योगी ने कहा- बच्चों को विकलांग बनाकर जबरन भिक्षावृत्ति कराने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है.
x


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को भिक्षावृत्ति से मुक्त हुए बच्चों को 'मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना' और स्माइल प्रोजेक्ट के प्रमाण पत्र और शैक्षणिक किट वितरित कीं। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भीख मांगना बच्चों के भविष्य के लिए खतरनाक है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्राचीन काल में भिक्षाटन भारतीय परंपरा का हिस्सा था। इससे एक संन्यासी अपने अहंकार को त्यागकर समाज के दर्शन को समझ सकता है। आज भीख मांगना बच्चों के भविष्य के लिए घातक है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बच्चों को विकलांग बनाकर जबरन भीख मंगवाने वाले गिरोहों पर लगातार कार्रवाई कर रही है. इसके साथ ही भिक्षावृत्ति से मुक्त हुए बच्चों को भी सरकार मंच दे रही है. इसलिए स्माइल प्रोजेक्ट शुरू किया गया है।

सीएम योगी ने बुधवार को अपने सरकारी आवास पर भिक्षावृत्ति से मुक्त हुए बच्चों, 'मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना' (सामान्य) और स्माइल प्रोजेक्ट के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र और शैक्षिक किट वितरित किए। इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यहां 102 बच्चों को भिक्षावृत्ति से मुक्त होते देखकर खुशी हो रही है। हमारी सरकार इन बच्चों को स्वयंसेवी संगठनों से जोड़कर उनका भविष्य संवार रही है। बेसिक शिक्षा परिषद 2017 से सभी बच्चों को ड्रेस, बैग, किताबें, स्वेटर, जूते और मोजे मुहैया करा रही है ताकि गरीब से गरीब बच्चे भी पढ़-लिख सकें और अपने जीवन में कुछ अच्छा कर सकें। आज प्रदेश के 1.91 करोड़ बच्चे इस सुविधा से लाभान्वित हो रहे हैं.

सीएम योगी ने कहा कि जीवन में सफल होना है तो सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ना चाहिए. कोई भी कार्यक्रम तभी सफल हो सकता है, जब हम उसे पारदर्शिता के साथ आगे बढ़ाएं। कोई चयन और चयन नहीं होना चाहिए, किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए और कोई अनावश्यक सिफारिशें नहीं होनी चाहिए। योग्यता के आधार पर काम किया जाए तो हम लखनऊ को भिक्षावृत्ति से मुक्त करा देंगे। उन्होंने कहा कि विभाग विकलांगों के पुनर्वास के लिए कार्य करें। पटरियों पर सोने वालों को रैन बसेरों में ले जाएं। प्रत्येक व्यक्ति का जीवन अमूल्य है। एक अच्छा व्यक्ति ही एक अच्छा डॉक्टर, इंजीनियर और एक अच्छा अधिकारी बन सकता है। सरकार की योजनाएं लोगों तक पहुंचे इसका विशेष ध्यान रखें।

सीएम योगी ने कहा कि हमारी सरकार पंजीकृत मजदूरों और अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के लिए अटल आवासीय विद्यालय बना रही है. इस स्कूल में बच्चों को सीबीएसई पैटर्न पर कक्षा 1 से 12वीं तक निःशुल्क शिक्षा दी जा रही है। उन्होंने कहा कि भीख मांगना समस्या का समाधान नहीं है, समस्या का समाधान कड़ी मेहनत है। सही दिशा का चयन करके जो लोग घर-गृहस्थी संभालने के साथ-साथ अपनी आजीविका बढ़ाने के लिए भी काम कर रहे हैं, वे सफल हो रहे हैं। ऐसे कई उदाहरण आपको राज्य में ही मिल जायेंगे. ऐसा ही एक उदाहरण हम बीसी सखी योजना के अंतर्गत देख सकते हैं। सुल्तानपुर जिले की एक बीसी सखी ने अपना टर्नओवर इतना बढ़ा लिया है कि वह हर महीने 1.20-1.30 लाख रुपये कमीशन कमा रही हैं.

सीएम योगी ने बच्चों और अभिभावकों से किया संवाद

चिनहट के रामलीला मैदान में दस साल तक रहने वाली माही ने अपनी कहानी सुनाते हुए कहा कि पहले जब हम भीख मांगते थे तो लोग डांटकर भगा देते थे। मुख्यमंत्री जी और उत्तर प्रदेश सरकार की वजह से हमें स्कूल में प्रवेश मिला और आज हम पढ़ पा रहे हैं। माही ने बताया कि वह पढ़-लिखकर डॉक्टर बनना चाहती है।

12 साल के इकबाल ने अपने परिवार की कहानी सुनाते हुए कहा कि गरीबी के कारण उसके पिता का इलाज ठीक से नहीं हो सका. इसलिए वह पढ़ाई कर डॉक्टर बनना चाहता है. इकबाल ने कसम खाई कि अगर वह डॉक्टर बनेगा तो हर बीमार का एक रुपये में इलाज करेगा। सरकार की योजनाओं से मिले लाभ के लिए इकबाल ने सीएम योगी को धन्यवाद दिया.

कार्यक्रम में शामली के बच्चों की अभिभावक काजल ने अपना दर्द बयां करते हुए कहा कि अशिक्षा और कोई हुनर न होने के कारण पहले वह भीख मांगती थी. उन्होंने कहा कि योगी जी की सरकार ने सहयोग दिया तो आज वह सिलाई में पारंगत हो गयी हैं। आज उन्हें किसी के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़ता। वह अपनी मेहनत से अपने परिवार का भरण-पोषण कर रही है. इसके लिए काजल ने सीएम योगी को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास मंत्री बेबी रानी मौर्य, बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह और महापौर सुषमा खर्कवाल मौजूद रहीं।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story