Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

UP : एमएलसी चुनाव में सपा की हार पर मायावती ने कसा तंज, कहा- नहीं बदली सपा की षडयंत्रकारी नीति

UP : एमएलसी चुनाव में सपा की हार पर मायावती ने कसा तंज, कहा- नहीं बदली सपा की षडयंत्रकारी नीति
x

यूपी एमएलसी चुनाव में सपा की हार के बाद मायावती ने कहा कि सपा द्वारा चुनाव में दलित और ओबीसी उम्मीदवारों को मैदान में उतारना, बड़ी संख्या में होने पर उन्हें हराना और उनकी उपेक्षा करना सपा की षड्यंत्रकारी नीति को दर्शाता है.

यूपी की दो एमएलसी सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी के दोनों उम्मीदवारों की जीत और एसपी के दोनों उम्मीदवारों की हार पर तंज कसते हुए मायावती ने एसपी को साजिशकर्ता करार दिया. मायावती ने कहा कि सपा ने जानबूझकर दलित और ओबीसी प्रत्याशी खड़ा किया और फिर उन्हें चुनाव में हार का सामना करना पड़ा.

मायावती ने ट्वीट कर कहा कि यूपी विधान परिषद की दो सीटों के लिए कल हुए उपचुनाव में हार निश्चित होने के बावजूद सपा ने चुनाव में दलित और ओबीसी उम्मीदवारों को मैदान में उतारा, उन्हें हरा दिया और बड़े होने पर उनकी उपेक्षा की. बल की संख्या इसे साबित करती है। इन वर्गों के प्रति सपा की षड़यंत्रकारी नीति में रत्ती भर भी बदलाव नहीं आया है।

सपा और उनकी सरकारों की ऐसी संकीर्ण और घिनौनी राजनीति से दलितों, अन्य पिछड़े और हाशिये पर पड़े लोगों को बहुत नुकसान हुआ है. इसलिए भविष्य में इस तरह के नुकसान से बचने के लिए इन वर्गों के लोगों को हमेशा बेहद सावधान रहने की सख्त जरूरत है, बसपा की यह अपील।

बता दें कि विधान परिषद की दो सीटों के लिए हुए उपचुनाव में बीजेपी ने जीत हासिल की है. बीजेपी के मानवेंद्र सिंह और पदमसेन चौधरी ने जीत हासिल की है. इस चुनाव में भी सपा को निराशा ही हाथ लगी है। मानवेंद्र को 280 और सपा के रामजतन राजभर को 115 मत मिले थे। एक वोट अवैध हो गया। इसी तरह पदमसेन को 279 और सपा के रामकरण निर्मल को 116 मत मिले थे। इसमें भी एक वोट अवैध रहा। इस चुनाव में बीजेपी के सामने विपक्ष बिखर गया. कांग्रेस और बसपा ने भी सपा का साथ नहीं दिया।

कांग्रेस के दो विधायक और बसपा के केवल एक विधायक ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया. ओम प्रकाश राजभर की सुभासपा ने भी सत्तारूढ़ बीजेपी को समर्थन दिया. रघुराज प्रताप सिंह की पार्टी जनसत्ता दल लोकतांत्रिक ने भी बीजेपी प्रत्याशियों को वोट दिया था. बीजेपी एमएलसी लक्ष्मण प्रसाद आचार्य ने सिक्किम का राज्यपाल बनने के बाद इसी साल 15 फरवरी को इस्तीफा दे दिया था. जबकि 15 फरवरी को बनवारीलाल दोहरे के निधन के बाद दोनों सीटें रिक्त हो गई थीं। लक्ष्मण प्रसाद आचार्य का कार्यकाल 30 जनवरी 2027 तक जबकि बनवारी लाल दोहरे का कार्यकाल 6 जुलाई 2028 तक था।


Next Story