Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

यूपी: यमुना को प्रदूषित करने वालों को नहीं मिलेगी इजाजत, अब इन कामों पर लगी है रोक; 16 कर्मी करेंगे निगरानी

यूपी: यमुना को प्रदूषित करने वालों को नहीं मिलेगी इजाजत, अब इन कामों पर लगी है रोक; 16 कर्मी करेंगे निगरानी
x
यमुना में पशुओं को नहलाने, कपड़े धोने और कूड़ा करकट फेंकने पर रोक लगाने की कार्ययोजना बनाई जा रही है। आठ प्रवेश बिंदुओं का चयन किया गया है, जहां चेतावनी बोर्ड लगाए जा रहे हैं।

यमुना नदी में कूड़ा-करकट डालने, पशुओं को नहलाने व कपड़े धोने पर नगर निगम नकेल कसने जा रहा है। आठ प्रवेश बिंदुओं का चयन किया गया है, जहां चेतावनी बोर्ड लगाए जा रहे हैं। जुर्माना और निगरानी के लिए 16 जवानों को तैनात किया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर यमुना में भैंसों का नहाना, धोबी घाट चलाना, कूड़ा-करकट और नालों का गंदा पानी फेंकना प्रतिबंधित है. नगर निगम की लापरवाही के चलते लंबे समय से प्रतिबंध का पालन नहीं हो रहा है. निगरानी समिति के अध्यक्ष व मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने सख्त रुख अख्तियार करते हुए नाराजगी जताई है। चिन्हित कर जुर्माना लगाने के निर्देश दिए हैं।

वीरवार को नगर निगम की टीम यमुना किनारे पहुंची। हाथी घाट से लेकर आरती स्थल तक का निरीक्षण किया। पशु कल्याण अधिकारी डॉ. अजय कुमार सिंह ने कहा कि यमुना किनारे दीवार बनी हुई है। आठ जगहों पर इंट्री प्वाइंट मार्किंग कर चेतावनी बोर्ड लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। प्रत्येक पाइंट पर कुल 16 कर्मियों को दो-दो की ड्यूटी सौंपी जाएगी। जो उल्लंघन करने वालों को पकड़ेंगे और उनसे जुर्माना वसूल करेंगे।

गंदगी करने पर 500 रुपये जुर्माना

नदी में कूड़ा-कचरा फेंकने पर 500 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। गाय छोड़ने पर 2000, भैंस पर 10 हजार रुपये का जुर्माना। नगर निगम भवन में जुर्माने की राशि बढ़ाने के लिए भी प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। नगर आयुक्त अंकित खंडेलवाल का कहना है कि यमुना में प्रदूषण नियंत्रण के लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

24 घंटे बीत जाने के बाद भी हालात नहीं बदले हैं

संभागायुक्त अमित गुप्ता के निर्देश के 24 घंटे के बाद भी यमुना में गंदगी की स्थिति नहीं बदली है. गुरुवार को पशु स्नान करते रहे। धोबी के घाट पर कपड़े धोए जाते थे। नगर निगम की ओर से किसी पर जुर्माना नहीं लगाया गया। किसी को चिन्हित भी नहीं किया है।

वार्ता 24 संवाददाता

वार्ता 24 संवाददाता

    Next Story