Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

UP Weather Update: यूपी में मानसून इस दिन देगा दस्तक, 19 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Ankita Yadav
19 Jun 2023 1:28 PM GMT
UP Weather Update: यूपी में मानसून इस दिन देगा दस्तक, 19 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
x

UP Weather Update: बिपरजॉय चक्रवात के चलते उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में कोई असर नहीं दिखा। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार वेस्ट यूपी के सहारनपुर, मुजफ्फरनगर मथुरा समेत 19 जिलों में बारिश होने के आसार है।

26 जून तक मानसून का दस्तक

मौसम विज्ञानी के अनुसार अगले दो तीन दिन बादल और बारिश जैसी स्थिति रह सकती है। तापमान में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी की उम्मीद नहीं है। पूर्वी यूपी में 26 जून तक मानसून की दस्तक हो सकती है। इस बार मानसून की धमाकेदार एंट्री की संभावना जताई जा रही है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में जो सिस्टम बन रहा है, उससे मानसून की अच्छी बारिश की उम्मीद है।

19 से 20 के बीच तेज बारिश के आसार

बिपरजॉय तूफान कम दबाव के क्षेत्र में बदल गया है। यह प्रकिया अभी राजस्थान में सक्रिय है। राजस्थान से होते हुए पश्चिम-दक्षिण राजस्थान में पहुंचेगा। यह राजस्‍थान के रास्ते यूपी में प्रवेश करेगा। 19 से 20 जून के बीच में इसका असर दिखेगा। कहीं-कहीं जोरदार बारिश और आंधी की संभावना है। राजस्थान व उत्तर प्रदेश से लगे हिस्सों में ज्यादा असर रहेगा।

21 से 23 जून के बीच हल्की बारिश का दौर जारी रहेगा। बारिश के कारण मौसम में ठंडक आएगी और उमस से भी राहत मिलेगी। बारिश में दो दिन का ब्रेक आएगा। ब्रेक के बाद बंगाल की खाड़ी से मानसून आगे बढ़ना शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग ने 26 से 27 जून के बीच में मानसून की दस्तक की संभावना जताई है, क्योंकि बंगाल की खाडी़ में जो सिस्टम बना है, वह काफी मजबूत है, जो आगे बढ़ा रहा है।

Ankita Yadav

Ankita Yadav

    Next Story