Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

वाराणसी: 377 एकड़ में कॉलोनी और वर्ल्ड सिटी एक्सपो को मंजूरी, 7 गांवों में जमीन चिह्नित कर अधिग्रहण किया जाएगा

Abhay updhyay
13 July 2023 8:40 AM GMT
वाराणसी: 377 एकड़ में कॉलोनी और वर्ल्ड सिटी एक्सपो को मंजूरी, 7 गांवों में जमीन चिह्नित कर अधिग्रहण किया जाएगा
x

काशी में बढ़ते जनसंख्या घनत्व और जाम की समस्या से निजात पाने के लिए बाहरी इलाके में विकास जरूरी हो गया है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने वर्ल्ड सिटी एक्सपो और दो आवासीय कॉलोनियों को मंजूरी दे दी है. परियोजना के लिए 377 एकड़ जमीन ली जायेगी.आवास एवं विकास परिषद के निदेशक मंडल की बुधवार को लखनऊ में हुई बैठक में इस पर मुहर लगा दी गयी. इसके लिए परिषद रिंग रोड फेज 1 पर रिंग रोड के किनारे सात गांवों में जमीन खरीदेगी। इसमें 197.29 एकड़ जमीन पर आवासीय कॉलोनी और 179.70 एकड़ जमीन पर वर्ल्ड सिटी एक्सपो विकसित किया जाएगा। साथ ही बाजार आदि भी विकसित होंगे।अपर आवास आयुक्त एवं सचिव डॉ.नीरज शुक्ला के मुताबिक उक्त जमीनों के लिए बझिया, बिशुनपुर, देवनाथपुर, हरहुआ, रामसिंहपुर, सिंहपुर, वाजिदपुर गांवों के 1041 खसरे खाते चयनित किए गए हैं। परिषद जल्द ही जमीन लेने के काम में तेजी लाएगी।शहरी नियोजन के लिए विकास प्राधिकरण ने रिंग रोड के आसपास क्षेत्रीय विकास और एकीकृत टाउनशिप परियोजना की योजना बनाई थी। भूमि अधिग्रहण की योजना तैयार कर शासन को भेजी गयी।


मेडिसिटी, वैदिक व स्पोर्ट्स सिटी को भी मिलेगा आकार

प्रस्ताव के मुताबिक कोइराजपुर में हरहुआ चौराहे के पास 245 एकड़ में वर्ल्ड सिटी एक्सपो, रिंग रोड फेज-2 के पास खेवसीपुर में 208 एकड़ में वरुणा विहार, ऐढ़े के पास लालपुर में 200 एकड़ में मेडिसिटी का निर्माण होना है।

संदहा के पास सारनाथ में 204 एकड़ में वैदिक सिटी, रिंग रोड फेज-III के पास मधानी में 207 एकड़ में विद्या निकेतन और गंजारी में प्रस्तावित स्टेडियम के आसपास 208 एकड़ में स्पोर्ट्स सिटी बनाई जाएगी। वीडीए उक्त छह परियोजनाओं के लिए 1272 एकड़ जमीन तलाश रहा है। इसके अधिग्रहण पर 6812.93 करोड़ रुपये की जरूरत होगी. शासन को प्रस्ताव दिया गया है कि इस योजना को अनुमति प्रदान की जाए।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story