Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

वाराणसी: काशी से एक साथ उड़ान भरेंगे छह हेलीकॉप्टर, गंगा तट पर बनेगा रिंग रोड और हेलीपोर्ट, पढ़ें ये खबर

Abhay updhyay
27 July 2023 7:01 AM GMT
वाराणसी: काशी से एक साथ उड़ान भरेंगे छह हेलीकॉप्टर, गंगा तट पर बनेगा रिंग रोड और हेलीपोर्ट, पढ़ें ये खबर
x

आईआईए की राष्ट्रीय पर्यटन समिति के अध्यक्ष राहुल मेहता और वाराणसी टूरिज्म गिल्ड के अध्यक्ष संतोष सिंह के अनुसार, हेलीपोर्ट के निर्माण के बाद काशी में पर्यटन उद्योग को और गति मिलेगी। होटल, पर्यटन परिवहन, गाइड, रेस्टोरेंट, गेस्ट हाउस, नाविक, क्रूज, बनारसी खानपान, हस्तशिल्प उत्पाद, बनारसी साड़ी आदि का व्यवसाय और बढ़ेगा। इससे कई लोगों को रोजगार मिलेगा।'

काशी आने वाले पर्यटक और श्रद्धालु अब हवाई मार्ग से प्रयागराज, चित्रकूट, नैमिषारण्य, अयोध्या, मथुरा और कुशीनगर तक यात्रा कर सकेंगे। काशी से छह हेलीकॉप्टर एक साथ उड़ान भरेंगे। काशी के सभी धार्मिक स्थलों को हवाई मार्ग से जोड़ने की पहल पर पर्यटन विभाग ने तेजी से काम शुरू कर दिया है. कम समय में पर्यटकों को प्रदेश के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों तक पहुंचाने की योजना को सरकार की मंजूरी मिल गई है.

अब हेलीपोर्ट के निर्माण के लिए जमीन की तलाश शुरू कर दी गई है. पर्यटन विभाग रिंग रोड और गंगा तट पर हेलीपोर्ट निर्माण के लिए जमीन चिह्नित करने में जुटा है. पर्यटन अधिकारियों के मुताबिक, हेलीपोर्ट के लिए ऐसी जमीन की तलाश की जा रही है जो सीधे रेल, जल और सड़क मार्ग से जुड़ी हो। हेलीपोर्ट पर एक साथ आठ से दस हेलीकॉप्टर खड़े हो सकेंगे. वहीं, नमो घाट पर हेलीपोर्ट का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है. इस हेलीपोर्ट पर एक से दो हेलीकॉप्टर उड़ान भरेंगे।

टिकटें पैकेज के आधार पर बुक की जाएंगी

काशी, अयोध्या, प्रयागराज, नैमिषारण्य, चित्रकूट, लखनऊ, कुशीनगर, मथुरा और आगरा के लिए पैकेज अलग होगा। पर्यटक को जहां भी जाना होगा वह पैकेज के आधार पर हेलीकॉप्टर से जा सकेगा।

रोजगार एवं पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा

आईआईए की राष्ट्रीय पर्यटन समिति के अध्यक्ष राहुल मेहता और वाराणसी टूरिज्म गिल्ड के अध्यक्ष संतोष सिंह के अनुसार, हेलीपोर्ट के निर्माण के बाद काशी में पर्यटन उद्योग को और गति मिलेगी। होटल, पर्यटन परिवहन, गाइड, रेस्टोरेंट, गेस्ट हाउस, नाविक, क्रूज, बनारसी खानपान, हस्तशिल्प उत्पाद, बनारसी साड़ी आदि का व्यवसाय और बढ़ेगा। इससे कई लोगों को रोजगार मिलेगा।' हेलीपोर्ट के लिए एक-दो स्थानों पर भूमि चिह्नित कर ली गई है। अभी इसे अंतिम रूप नहीं दिया गया है. हमारी कोशिश है कि हेलीपोर्ट ऐसी जगह बने जो सीधे रेल, सड़क और जलमार्ग से जुड़ा हो।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story