Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

वाराणसी: आज से बनेगी G-20 देशों के विकास की रणनीति विदेश मंत्री जयशंकर पहुंचे बनारस

वाराणसी: आज से बनेगी G-20 देशों के विकास की रणनीति विदेश मंत्री जयशंकर पहुंचे बनारस
x
जी-20 देशों के विकास मंत्रियों की बैठक से पहले ही शनिवार दोपहर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर वाराणसी पहुंच गए। वह 13 जून तक शहर में ही रहेंगे। जी-20 देशों का सम्मेलन 11 से 13 जून के बीच होगा। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बैठक आज से है।

दुनिया के 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों के साथ बनारस भविष्य की चुनौतियों पर मंथन करने को तैयार है. जी-20 सम्मेलन के तहत विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर शनिवार दोपहर मंत्री समूह की बैठक में आने वाले अतिथियों का स्वागत करने वाराणसी पहुंचे. 13 जून तक वे काशी में रहेंगे। बैठक आज से है।

बाबतपुर हवाई अड्डे पर विदेश मंत्री का स्वागत जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने पुष्पगुच्छ देकर किया। इस दौरान विदेश मंत्री ने डीएम से तैयारियों के संबंध में जानकारी ली. स्वागत विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक डाॅ. अवधेश सिंह आदि ने किया। ताज होटल में विदेश मंत्री का परंपरागत तरीके से स्वागत किया गया

11 से 13 जून के बीच जी20 की बैठक होनी है। बैठक में भाग लेने वाले सभी अतिथि 11 जून को शाम 6 बजे चार्टर्ड विमान से वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचेंगे. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर मेहमानों का स्वागत करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी 11 जून को होटल ताज में आयोजित गाला डिनर में शामिल होंगे।

विकास मंत्रियों की बैठक में अगले 100 वर्षों में दुनिया के सामने आने वाली समस्याओं और उनके समाधान पर चर्चा होगी. जी-20 देशों के विकास मंत्री अपने-अपने विकास मॉडल प्रस्तुत करेंगे। इस दौरान पिछले कुछ वर्षों में वित्तीय संकट, जलवायु परिवर्तन, महामारी, आतंकवाद और युद्ध जैसी स्थितियों से निपटने के लिए एक रोडमैप भी तैयार किया जाएगा।

विश्व अर्थव्यवस्था में अहम भूमिका निभाने वाले 20 देशों के मंत्रियों का समूह काशी में रविवार से तीन दिनों तक शहरी विकास पर मंथन करेगा. विकास मंत्रियों की बैठक से इन देशों के बीच राजनयिक संबंध और मजबूत होंगे। जी-20 देशों के विकास मंत्री अपने-अपने देशों के विकास मॉडल और तकनीक का आदान-प्रदान करेंगे। जी20 समिट के लिए शहर की साज-सज्जा को अंतिम रूप दिया जा चुका है। प्रशासनिक अधिकारी कार्यक्रम स्थल से लेकर कार्यक्रम तक के रूट आदि पर लगातार नजर रख रहे हैं।

यह तीन दिनों का कार्यक्रम होगा

जी-20 देशों के मेहमान 11 जून की शाम को एयरपोर्ट पहुंचेंगे. यहां अतिथियों का चंदन का तिलक लगाकर और उन्हें विशेष अंगवस्त्रम देकर स्वागत किया जाएगा। यहां से मेहमान स्टारर्ड होटल नदेसर पहुंचेंगे। ताज होटल में रात 9 बजे गाला डिनर होगा। इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्य सरकार के अन्य मंत्री भी शामिल होंगे. इस दौरान लोक कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे।

मंत्रियों का समूह 12 जून को सुबह 10 बजे टीएफसी पहुंचेगा। बैठक सुबह 11 बजे शुरू होगी और शाम 5 बजे तक चलेगी। शाम छह बजे सभी नमो घाट पहुंचेंगे और वहां से क्रूज लेकर विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती के दर्शन करेंगे। मंत्रिस्तरीय दल 13 जून को सुबह 9 बजे सारनाथ पहुंचेगा। यहां आप सुबह के नाश्ते के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद लेंगे। सारनाथ का भ्रमण कर अतिथि वापस लौटेंगे।

वार्ता 24 संवाददाता

वार्ता 24 संवाददाता

    Next Story