Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Weather in UP: भीषण गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने हीट स्ट्रोक को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है.

Shivam Saini
13 Jun 2023 10:13 AM GMT
Weather in UP: भीषण गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने हीट स्ट्रोक को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है.
x
यूपी में भीषण गर्मी से लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है। भीषण गर्मी के साथ-साथ अब मौसम विभाग ने हीट स्ट्रोक की भी चेतावनी जारी की है.

भीषण गर्मी से परेशान उत्तर प्रदेश के लोगों को फिलहाल राहत मिलने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं. सोमवार को गोरखपुर, झांसी, बस्ती व प्रयागराज लू की चपेट में रहे. झांसी शहर का तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि प्रयागराज में भी दिन का अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग ने प्रदेश के कई इलाकों में लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, गाजीपुर, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, आगरा, जालौन, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाके। इलाकों के लिए लू का अलर्ट जारी किया गया है। उधर, झांसी और प्रयागराज के अलावा राज्य के ज्यादातर इलाकों में पारा सामान्य से ऊपर रहा.

रात का तापमान बढ़ रहा है, जिससे दिन में गर्मी और बढ़ रही है

वहीं रात का बढ़ता तापमान राजधानी लखनऊ में दिन को और भी ज्यादा गर्म कर रहा है. इस भीषण गर्मी से राहत की फिलहाल कोई उम्मीद नहीं है। सोमवार को दिन का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस जबकि रात का तापमान 29.4 डिग्री रहा।

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अतुल कुमार सिंह के अनुसार तीन कारणों से स्थिर पारा के बीच भी लोगों को भीषण गर्मी का अहसास हो रहा है. पश्चिमी विक्षोभ की निष्क्रियता और पछुवा हवा के चलते दिन में गर्मी बढ़ती जा रही है। तीसरा मुख्य कारण रात का तापमान बढ़ना है। न्यूनतम तापमान अधिक होने के कारण दिन की शुरुआत गर्म होती है। जैसे-जैसे दिन चढ़ता है यह बढ़ने लगता है।

Shivam Saini

Shivam Saini

    Next Story